scriptCG Railway Station: स्टेशनों में लिफ्ट और एस्केलेटर की संख्या बढ़ा रहा रेलवे, री-डेवलपमेंट का काम शुरू… | CG Railway Station: Railways is increasing the number of lifts and | Patrika News
रायपुर

CG Railway Station: स्टेशनों में लिफ्ट और एस्केलेटर की संख्या बढ़ा रहा रेलवे, री-डेवलपमेंट का काम शुरू…

CG Railway Station: रायपुर शहर में एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के लिफ्ट लिट और एस्केलेटर की संख्या बढ़ाने की दिशा में रेलवे आगे बढ़ा है।

रायपुरOct 22, 2024 / 11:01 am

Shradha Jaiswal

railway
CG Railway Station: छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के लिफ्ट लिट और एस्केलेटर की संख्या बढ़ाने की दिशा में रेलवे आगे बढ़ा है। क्योंकि यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, उस हिसाब से यात्री सुविधाओं के अभाव में महिलाएं, बुजुर्ग और विकलांग यात्रियों को सबसे अधिक परेशानी होती हैं।
यह भी पढ़ें

CG Railway Station: रेलवे स्टेशन में पानी की किल्लत, बूंद- बूंद को तरस रहें यात्री..

CG Railway Station: स्टेशनों में काम शुरू..

CG Railway Station: इसे देखते हुए रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर 10 लिफ्ट और 7 एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध कराई है। रायपुर स्टेशन में 7 प्लेटफार्म है इन प्लेटफार्म पर तीन लिफ्ट एवं दो एस्केलेटर है, लेकिन कभी बंद तो कभी चालू वाली स्तिथी में चल रहा है। दो एस्केलेटर और लगाए जा रहे हैं। दुर्ग स्टेशन पर 6 प्लेटफार्म है। यहां तीन लिफ्ट एवं दो एस्केलेटर की सुविधा है। तिल्दा नेवरा स्टेशन पर एक लिफ्ट है। भाटापारा स्टेशन पर तीन लिफ्ट और एक एस्केलेटर की सुविधा यात्रियों के लिए उपलब्ध है।

फिर सुविधाओं का बढ़ेगा दायरा

रेल अफसरों के अनुसार, रायपुर और दुर्ग स्टेशनों पर बड़े स्तर पर री-डेवलपमेंट का काम शुरू हो गया है। ये काम होने पर रायपुर स्टेशन पर 16 एस्केलेटर एवं 42 लिफ्ट की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। क्योंकि इस स्टेशन में सबसे अधिक हर दिन 50 हजार यात्रियों की आवाजाही अभी होती है। दुर्ग स्टेशन पर 21 एस्केलेटर एवं 49 लिफ्ट की सुविधा होगी। इन दोनों स्टेशनों का री-डेवलपमेंट करोड़ों रुपए की लागत से कराया जा रहा है। इससे कारोबार बढ़ाने में भी रेलवे का राजस्व बढ़ने वाला है।

Hindi News / Raipur / CG Railway Station: स्टेशनों में लिफ्ट और एस्केलेटर की संख्या बढ़ा रहा रेलवे, री-डेवलपमेंट का काम शुरू…

ट्रेंडिंग वीडियो