scriptCG News: आंबेडकर अस्पताल में सवा करोड़ की लागत से बन रहा ट्रामा सेंटर, इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को होगा फायदा | CG News: Trauma center is being built at a cost of Rs 1.25 crore | Patrika News
रायपुर

CG News: आंबेडकर अस्पताल में सवा करोड़ की लागत से बन रहा ट्रामा सेंटर, इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को होगा फायदा

CG News: आंबेडकर अस्पताल में सवा करोड़ की लागत से बनने वाला एल-2 ट्रामा सेंटर अधूरा है। डीन ने कहा जल्द पूरा करवाएंगे। 5 साल पहले बजट मिला था, अब तक नहीं बना।

रायपुरOct 06, 2024 / 08:34 am

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: आंबेडकर अस्पताल में सवा करोड़ की लागत से बनने वाला एल-2 न्यू ट्रामा सेंटर अब तक अधूरा है। नवनियुक्त डीन डॉ. विवेक चौधरी ने कहा है कि सबसे पहले ये काम पूरा करवाएंगे, ताकि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों का बेहतर इलाज हो सके। पांच साल पहले शासन ने फंड दिया था, लेकिन क्रिटिकल केयर बनाने की आड़ में ट्रामा सेंटर का काम पूरा नहीं हो सका है। जबकि बेस के लिए गड्ढे की खुदाई हो चुकी है।

CG News: दूसरी बड़ी प्राथमिकता जी-7 बिल्डिंग का निर्माण

यह आंबेडकर प्रतिमा के ठीक पीछे, वर्तमान ट्रामा से लगा हुआ बनाया जाएगा। अभी अस्पताल का ट्रामा लेवल-3 केटेगरी का है, जो लेवल-2 का हो जाएगा। दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई व कोलकाता आदि मेट्रो शहरों के ट्रामा लेवल एक में आते हैं। पत्रिका से बातचीत में डॉ. चौधरी ने कहा कि एल-2 ट्रामा के उनकी दूसरी बड़ी प्राथमिकता जी-7 बिल्डिंग का निर्माण पूरा करवाना है।
ये बिल्डिंग कैंसर विभाग के ऊपर बनेगी। इसमें कैंसर के साथ दूसरे विभागों का एक्सटेंशन किया जाएगा। इसका ड्राइंग-डिजाइन तैयार है, लेकिन निर्माण शुरू नहीं हुआ है। पीडब्ल्यूडी नई बिल्डिंग का निर्माण करेगा। इसके लिए पहले ही 145 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुका है। नई बिल्डिंग के बनने से मेडिसिन, ऑब्स एंड गायनी विभाग के मरीजों को बड़ा फायदा मिलेगा।

एंबुलेंस को आने में भी हो रही दिक्कत

दरअसल दोनों ही विभाग हमेशा पैके रहता है। जबकि दोनों विभागों में 120-120 बेड वालेे चार वार्ड है। इसके बाद भी मरीजों के लिए बेड कम पड़ रहे हैं। ट्रामा सेंटर के सामने गड्ढे हो गए हैं। इससे बारिश में परेशानी बढ़ गई। एंबुलेंस को आने में भी दिक्कत हो रही है। गड्डों में पानी भरने के कारण कई बार दोपहिया सवार गिरे हैं। इसकी लेवलिंग कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

CG News: सरकारी अस्पताल में पूर्व सरकार की योजनाओं का किया जा रहा प्रचार, जानें किस योजना को मिल रहा लाभ

113 टंकियों की सफाई के निर्देश

शनिवार को अवकाश होने के बावजूद डीन डॉ. चौधरी मेडिकल कॉलेज पहुंचे और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने जरूरी निर्देश दिए। वे सोमवार को पदभार ग्रहण करेंगे। इसके पहले उन्होंने कॉलेज बिल्डिंग की 24 व अस्पताल बिल्डिंग के ऊपर 89 टंकियों को साफ करने के निर्देश दिए हैं। पत्रिका से बातचीत में उन्होंने कहा कि हाइजीन का ख्याल रखना जरूरी है। सभी डॉक्टर, स्टाफ व मरीज इन टंकियों से सप्लाई पानी पी रहे हैं।

फ्लड लाइट व सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे होस्टल के पास

कोलकाता में हुई घटना के बाद शासन ने सभी मेडिकल कॉलेज व इससे संबद्ध अस्पतालों में पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने को कहा था। ब्वायज, गर्ल्स होस्टल व अस्पताल के सामने फ्लड लाइट लगाई जाएगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे।
डॉ. चौधरी ने कहा कि इसके लिए जेम्स से खरीदी जाएगी। इंस्टालेशन का जिम्मा भी किसी को दिया जाएगा ताकि खराब होने पर समय पर मेंटेनेंस भी हो सके। उन्होंने जर्जर गार्डन का सौंदर्यीकरण करने की बात भी कही।

खाने की गुणवत्ता पर फोकस मरीजों का तत्काल इलाज- डॉ. सोनकर

CG News: नवनियुक्त अस्पताल अधीक्षक व सर्जरी विभाग के प्रोफेसर डॉ. संतोष सोनकर ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि मरीजों के भोजन की क्वालिटी पर विशेष जोर रहेगा। रूटीन व इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को तत्काल इलाज मिले, ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि ओपीडी काउंटर के सामने टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा ताकि मरीजों को कतार में लगर पर्ची न कटाना पड़े। मरीजों के बैठने के लिए जरूरी व्यवस्था भी कराई जाएगी। अस्पतालों की सफाई व्यवस्था बेहतर की जाएगी। ताकि हाइजीन मेंटने रहे और यहां आने वाले मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे।

Hindi News / Raipur / CG News: आंबेडकर अस्पताल में सवा करोड़ की लागत से बन रहा ट्रामा सेंटर, इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को होगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो