scriptCG News: बल्ले-बल्ले! दिवाली से पहले सरकार ने वन विभाग को दिया 114 नए वाहन… | CG News: Forest department gets 114 new vehicles on Diwali | Patrika News
रायपुर

CG News: बल्ले-बल्ले! दिवाली से पहले सरकार ने वन विभाग को दिया 114 नए वाहन…

CG News: दीपावली पर वन विभाग को एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार विभाग को 114 नए चारपहिया वाहन प्राप्त हुए हैं।

रायपुरOct 22, 2024 / 11:14 am

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: दीपावली पर छत्तीसगढ़ के वन विभाग को एक बड़ी सौगात मिली है। विभाग को 114 नए चारपहिया वाहन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 100 वाहन प्रदेश के विभिन्न वनमंडलों में भेज दिए गए हैं और शेष 14 वाहन जल्द ही वितरित किए जाएंगे।

CG News: रेंज स्ट्राइक फोर्स की क्षमता में काफी वृद्धि

ये वाहन वन विभाग की रेंज स्ट्राइक फ़ोर्स को प्रदान किए गए हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य वनों में अवैध गतिविधियों को रोकने में सहायता करना है। रायपुर वन मंडल के डीएफओ लोकनाथ पटेल ने कहा, वन सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और इन नए वाहनों से हमारी रेंज स्ट्राइक फोर्स की क्षमता में काफी वृद्धि होगी।
यह भी पढ़ें

CG News: रायपुर के साइंस कॉलेज में होगा सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन, लोगों में बना गजब का उत्साह…

अवैध निकासी जैसी गतिविधियों पर नकेल कसना

इसका मुख्य उद्देश्य अवैध कटाई, वन्य जीवों का शिकार और वनोपज की अवैध निकासी जैसी गतिविधियों पर नकेल कसना है। वन अधिकारियों का मानना है कि इन नए वाहनों से वन क्षेत्रों में त्वरित और सटीक कार्रवाई संभव हो सकेगी, जिससे वन सुरक्षा के प्रयासों को मजबूती मिलेगी। (CG News) डीएफओ पटेल ने कहा, ये वाहन हमारी टीमों को तेजी से घटनास्थल पर पहुंचने और अवैध गतिविधियों को रोकने में सहायता करेंगे।

समुदाय की भागीदारी पर जोर

CG News: वन सुरक्षा के इस प्रयास में स्थानीय समुदाय की भागीदारी भी अहम है। डीएफओ लोकनाथ पटेल ने कहा, ’’हम चाहते हैं कि स्थानीय लोग वन संरक्षण में सक्रिय भूमिका निभाएं। इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे, ताकि लोग अवैध गतिविधियों की जानकारी देने में सहयोग कर सकें।
रायपुर वन मंडल, डीएफओ, लोकनाथ पटेल ने बताया कि नए वाहनों से राज्य के वनों की सुरक्षा और संरक्षण के कार्यों को और अधिक सुदृढ़ किया जाएगा। दीपावली पर मिले नए वाहनों से वन विभाग को अपने लक्ष्यों को पूरा करने में बड़ी सहायता मिलेगी।

Hindi News / Raipur / CG News: बल्ले-बल्ले! दिवाली से पहले सरकार ने वन विभाग को दिया 114 नए वाहन…

ट्रेंडिंग वीडियो