scriptCG Lithium Mine: छत्तीसगढ में खुलेगा देश का पहला लीथियम खदान, यहां मिला है रेयर अर्थ एलिमेंट, लोगों को ऐसा होगा लाभ | CG Lithium Mine: Country's first lithium mine will start in Katghora | Patrika News
रायपुर

CG Lithium Mine: छत्तीसगढ में खुलेगा देश का पहला लीथियम खदान, यहां मिला है रेयर अर्थ एलिमेंट, लोगों को ऐसा होगा लाभ

India First Lithium Mines in Katghora: छत्तीसगढ़ में खनिज का भंडार है.लेकिन सही समय पर अनुसंधान नहीं होने के कारण कई क्षेत्रों में प्राकृतिक चीजों का पता नहीं चल सका है, लेकिन जिन जगहों में खनिज के भंडार मिले हैं, वहां जल्द से जल्द सरकार खनन का काम शुरु करवाना चाहती है।

रायपुरAug 14, 2024 / 07:30 am

Khyati Parihar

CG Lithium Mine, LITHIUM MINES IN KATGHORA,DIAMOND AND NATURAL GAS RESERVES,GAS RESERVES FOUND IN KORIYA,NDIA FIRST LITHIUM MINES,INDIA FIRST LITHIUM MINES IN KATGHORA DIAMOND AND NATURAL GAS RESERVES FOUND IN KORIYA KELHARI

कटघोरा में भारत का पहला लिथियम माइंस

India First Lithium Mines: कोरबा जिले के कटघोरा में जल्द लिथियम की माइनिंग शुरू होगी। इसके नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई है। खदान से लिथियम निकालने की प्रक्रिया में 2 से 5 साल लग सकता है। वर्तमान में छत्तीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर में ही लिथियम के भंडार हैं। जम्मू कश्मीर का भंडार दुर्गम स्थल पर है। इस वजह से किसी भी माइनिंग कंपनी ने अपनी रुचि नहीं दिखाई। वहीं छत्तीसगढ़ में कोलकाता बेस्ड माइकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड को टेंडर दिया गया है।
कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने बताया, यह लगभग 250 हेक्टेयर क्षेत्र में माइनिंग होगी। यहां 10 से 2 हजार पीपीएम लीथियम कंटेन्ट पाया गया है। छत्तीसगढ़ (India First Lithium Mines) में इसकी माइनिंग शुरू होने पर रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने बताया छत्तीसगढ़ के बस्तर में लिथियम की संभावना है, यहां भी जल्द सर्वे शुरू होगा।

CG Lithium Mine: 20 क्रिटिकल एंड स्ट्रेटेजिक मिनरल ब्लॉक की हुई थी नीलामी

केंद्र सरकार के खान मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ सहित बिहार, गुजरात, झारखण्ड, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर में स्थित 20 क्रिटिकल एंड स्ट्रेटेजिक मिनरल ब्लॉक्स का ई-नीलामी के माध्यम से आवंटन के लिए एमएसटीसी पोर्टल में एनआईटी जारी किया गया है। इन 20 ब्लॉक्स में से छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित कटघोरा क्षेत्र में लिथियम एंड आरईई ब्लॉक भी शामिल है।
CG Lithium Mine

अभी देश आयात पर ही निर्भर

कटघोरा ब्लॉक में रेयर अर्थ एलिमेंट की भी उपस्थिति पाई गई है। क्रिटिकल एंड स्ट्रेटेजिक मिनरल्स की आवश्यकता रिन्यूवेबल एनर्जी, रक्षा, कृषि, फार्मास्युटिकल, उच्च-तकनीकी इलेक्ट्राॅनिक्स, दूरसंचार, परिवहन आदि में होती है। इस खनिज के मामलों में वर्तमान में देश (Lithium Mine) आयात पर निर्भर है।
यह भी पढ़ें

Newly married girl died: नाला पार करते समय तेज धारा में बही नवविवाहिता की मौत, 3 महीने पहले ही हुई थी शादी

Country first lithium mine in Chhattisgarh: ऐसे होगा देश और प्रदेश को फायदा

इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग: लीथियम का सबसे बड़ा इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी में होता है। इसकी माइनिंग से देश इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेगा। छत्तीसगढ़ में भी इससे जुड़े उद्योग शुरू हो सकते हैं। बैटरी निर्माण उद्योग: लीथियम का उपयोग विभिन्न प्रकार की बैटरी बनाने (CG Lithium Mine) में होता है, जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि। नवा रायपुर में नए उद्योगों के आने की संभावना है।

Lithium Mine: रोजगार के अवसर

लीथियम खदान खुलने से सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। खनन, प्रसंस्करण, बैटरी निर्माण और अन्य संबंधित उद्योगों में लोगों को रोजगार मिलेगा।

CG Lithium Mine

अग्रणी राज्यों में होगा छत्तीसगढ़: सीएम

सीएम ने सोशल मीडिया में लिखा है, जिओलाॅजिकल सर्वे आफ इंडिया की पुष्टि के बाद कटघोरा में जल्द ही देश की पहली लिथियम खदान खुलेगी। इस खदान के शुरू हो जाने से हमारा छत्तीसगढ़ आने वाले समय में देश के अग्रणी राज्यों में से एक होगा और विकसित भारत – 2047 के निर्माण में छत्तीसगढ़ के (Lithium Mine) लिथियम भंडार का अहम योगदान होगा।

Hindi News/ Raipur / CG Lithium Mine: छत्तीसगढ में खुलेगा देश का पहला लीथियम खदान, यहां मिला है रेयर अर्थ एलिमेंट, लोगों को ऐसा होगा लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो