scriptGST चोरी में बड़ा खुलासा, तीन में 6.75 करोड़ की चोरी… लगा लाखों का जुर्माना | Big revelation in GST evasion, theft 6.75 crore in three cases | Patrika News
रायपुर

GST चोरी में बड़ा खुलासा, तीन में 6.75 करोड़ की चोरी… लगा लाखों का जुर्माना

Raipur Crime News : स्टेट जीएसटी के प्रवर्तक विंग ने गुरुवार रायपुर के उरला एवं सिलतरा स्थित श्याम स्टील, ईश्वर इस्पात और ईश्वर टीएमटी 6.75 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी।

रायपुरFeb 24, 2024 / 09:00 am

Kanakdurga jha

gst_chori.jpg
Raipur Crime News : स्टेट जीएसटी के प्रवर्तक विंग ने गुरुवार रायपुर के उरला एवं सिलतरा स्थित श्याम स्टील, ईश्वर इस्पात और ईश्वर टीएमटी 6.75 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी। तलाशी के दौरान गड़बड़ी पकड़े जाने पर कारोबारियो ने जुर्माना समेत टैक्स जमा किया। स्टेट जीएसटी के अधिकारियों ने बताया कि पिछले काफी समय से टैक्स चोरी करने की शिकायत मिल रही थी।
यह भी पढ़ें

PM नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ को देंगे करोड़ो की सौगात, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से करेंगे संबोधित… देखें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल



इनपुट के आधार पर उनके ठिकानों पर छापा मारा था। इस दौरान फैक्ट्रियों में तलाशी के दौरान तीनों स्टील करोबारियों के ठिकाने से बोगस बिलिंग करने और टैक्स चोरी दस्तावेज मिले। पूछताछ में कारोबारी ने टैक्स चोरी स्वीकार कर 4.75 करोड रुपए जमा कराया। स्टेट जीएसटी की टीम उनके ठिकानों से बरामद दस्तावेजों को जप्त कर जांच कर रही है।
स्क्रैप खरीद कर बनाते थे सरिया

तीनों ही स्टील फैक्ट्री में कच्चा स्क्रैप खरीद कर उसके सरिया बनाया जा रहा था। साथ ही कैश में लेनदेन कर जीएसटी चोरी की जा रही थी। इसकी शिकायत मिलने के बाद स्टेट जीएसटी की प्रवर्तन विंग नजर रखे हुए थी। कारोबारी द्वारा जमा कराया जा रहे टैक्स के दस्तावेजों की एडवांस आईटी टूल्स का उपयोग करते हुए ईवे बिल की जांच की गई। इस दौरान पता चला कि कारोबारी अधिकांश काम कैश में कर रहे थे। टैक्स चोरी करने इसका हिसाब तक नहीं रखा जा रहा था।
यह भी पढ़ें

कोयला खनन में मलबा धंसने से 4 ग्रामिणों की मौत, अवैध तरीके से हो रही थी खुदाई… परिवार में पसरा मातम



जुर्माना सहित होगी वसूली

स्टेट जीएसटी की टीम को 6.75 करोड रुपए की टैक्स चोरी मिली। कारोबारी ने टैक्स चोरी पकडे जाने के बाद 4.75 करोड रुपए तत्काल जमा कर दिया। तीनों ही स्टील कारोबारी के ठिकाने पर मिले दस्तावेजों की जांच करने के बाद बकाया राशि भी जुर्माना सहित वसूल की जाएगी। स्टेट जीएसटी के अधिकारियों कहना है कि टैक्स चोरी की राशि में और इजाफा हो सकता है फिलहाल जप्त किए गए दस्तावेजों की जांच चल रही है।

Hindi News/ Raipur / GST चोरी में बड़ा खुलासा, तीन में 6.75 करोड़ की चोरी… लगा लाखों का जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो