scriptAdmission in College: विवि-कॉलेजों में मिलीभगत से बैक डेट में प्रवेश देने का चल रहा खेल, अब उच्च शिक्षा विभाग करेगी सख्त कार्रवाई | Back date admission in PT Ravi Shankar Shukla universities or colleges | Patrika News
रायपुर

Admission in College: विवि-कॉलेजों में मिलीभगत से बैक डेट में प्रवेश देने का चल रहा खेल, अब उच्च शिक्षा विभाग करेगी सख्त कार्रवाई

Raipur College Admission News : उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों को 14 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया था।

रायपुरAug 21, 2023 / 11:35 am

Khyati Parihar

Back date admission in universities and colleges

विवि-कॉलेजों में बैक डेट में प्रवेश देने का चल रहा खेल

Pt. Ravishankar Shukla University: रायपुर। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों को 14 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया था। 14 अगस्त के बाद किसी भी छात्र का प्रवेश स्वीकार नहीं किया जाएगा।
इसके बावजूद प्रदेश के कुछ विश्वविद्यालय और महाविद्यालय अपने चहेतों को लाभ देने के लिए बैकडेट पर फार्म जमा होना दर्शा कर उन्हें प्रवेश दे रहे है। विश्वविद्यालय-महाविद्यालय के (College Admission News) गलियारों से यह बात निकलकर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों तक पहुंची है। अब इस मामले में सख्ती करने की तैयारी उच्च शिक्षा विभाग कर रहा है।
यह भी पढ़ें

Sawan Somwar 2023 : चूनाभट्टी से लेकर महादेवघाट तक लगे बोल बम के जयकारे, कांवड़ियों ने हटकेश्वरनाथ में चढ़ाया जल

Mission Admission: चार बार मेरिट लिस्ट जारी की फिर भी सीट खाली: उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर महाविद्यालय प्रबंधन ने चार बार मेरिट लिस्ट जारी करके छात्रों को प्रवेश लेने का मौका दिया। इसके बाद भी कई छात्र नाम आने के बाद प्रवेश लेने नहीं पहुंचे। अब मनचाहे कॉलेजों में प्रवेश नहीं हुआ, तो बैकडोर से किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए जुगाड़ लगाते घूम रहे हैं।
छात्रों की इस मजबूरी का फायदा उठाकर कुछ विश्वविद्यालया और महाविद्यालयों में बैकडोर से छात्रों का प्रवेश देने का खेल चल रहा है। इसके बदले जमकर उगाही भी छात्रों से की जा रही है।
यह भी पढ़ें

प्रशिक्षण से कौशल के साथ गुणवत्ता का होता है विकास, संशय में रहकर लिए गए निर्णय होते हैं गलत

84 हजार से ज्यादा सीट खाली

प्रदेश के छह मुख्य विश्वविद्यालयों में यूजी की वर्तमान में 80 हजार से ज्यादा सीट रिक्त है। छह विश्वविद्यालयों की लिस्ट में रविशंकर यूनिवर्सिटी, अटल यूनिवर्सिटी, बस्तर यूनिवर्सिटी, दुर्ग यूनिवर्सिटी, सरगुजा यूनिवर्सिटी और रायगढ़ यूनिवर्सिटी और उनके अधीनस्थ महाविद्यालय शामिल है। इन विश्वविद्यालयों में यूजी की 209571 सीटे हैं।
वरिष्ठ अधिकारियों ने 14 अगस्त तक प्रवेश देने का निर्देश दिया था। इस तिथि के बाद अधीनस्थ संस्थाओं को प्रवेश प्रक्रिय बंद करने का निर्देश दिया था। जो भी संस्थान इस निर्देश का उल्लंघन कर रहा है, जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी

Hindi News/ Raipur / Admission in College: विवि-कॉलेजों में मिलीभगत से बैक डेट में प्रवेश देने का चल रहा खेल, अब उच्च शिक्षा विभाग करेगी सख्त कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो