scriptCG Durga Pandal: भव्य दुर्गा पंडाल बनाने की तैयारी शुरू, बालाजी व कोयंबटूर के हठ योगी मंदिर के होंगे दर्शन | CG Durga Pandal: Preparations started to make a grand Durga Pandal, there | Patrika News
रायगढ़

CG Durga Pandal: भव्य दुर्गा पंडाल बनाने की तैयारी शुरू, बालाजी व कोयंबटूर के हठ योगी मंदिर के होंगे दर्शन

CG Durga Pandal: रायगढ़ जिले में दुर्गा पूजा को लेकर समितियों द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। भव्य पंडाल बनाने का काम शुरू हो चुका है।

रायगढ़Sep 23, 2024 / 02:41 pm

Shradha Jaiswal

balaji mandir
CG Durga Pandal: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में दुर्गा पूजा को लेकर समितियों द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। भव्य पंडाल बनाने का काम शुरू हो चुका है। समितियों का कहना है कि अन्य सालों की अपेक्षा इस बार शहर में सभी पंडाल अलग-अलग तरह के तैयार हो रहे हैं। इसके लिए बाहर से कारीगरों को बुलाया गया है। शहर के दक्षिण चक्रधरनगर अतरमुड़ा दुर्गा पूजा समिति द्वारा अंबेडकर चौक में तैयार किए जाने वाले पंडाल हर साल अलग-अलग स्वरूप में तैयार होता है।
यह भी पढ़ें

CG light metro: रायपुर-दुर्ग के बीच रशियन टेक्नोलॉजी पर चलेगी लाइट मेट्रो ट्रेन, रूस-रायपुर नगर निगम में MoU

CG Durga Pandal: बता दें कि समिति के आशीष ताम्रकार ने बताया कि इस बार तमिलनाडू के कोयंबटूर में बने हठ योगी भोले नाथ के मंदिर के रूप में पंडाल तैयार होगा। यह पंडाल करीब 40 फीट ऊंचा बनेगा। इसमें दूर से ही भोलेनाथ की तस्वीर दिखाई देगी और उसके अंदर में मां जगत जननी को विराजमान किया जाएगा। वहीं गांधी गंज में भी हर बार अलग थीम पर पंडाल तैयार होता है। जहां बड़ी संया में लोग पंडाल देखने के लिए पहुंचते हैं। इस बार यहां तिरुपति बालाजी मंदिर के तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। जो लोगों को रायगढ़ में रहते हुए तिरुपति बालाजी का दर्शन कराएगा।
इस भव्य पंडालों में माता की भव्य प्रतिमा भी विराजमान होगी, जो लोगों को बरबस ही अपने तरफ आर्कषित करेगी। इसके साथ ही सांवड़िया परिसर में भी इस बार रायगढ़ की पहचान संगीत कला को ध्यान में रखते हुए गीटार का रूप दिया जा रहा है जो सभी पंडालों से हटकर होगा। इसके साथ ही शहर के अन्य चौक-चौराहों पर पंडाल तैयार हो रहे हैं।
cg news

बाहर से बुलाए गए हैं कलाकार

दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियेां का कहना है कि इतने भव्य पंडाल तैयार करने के लिए इस बार कोई कोलकाता तो कोई बिहार सहित अन्य राज्यों से कारीगरों को बुलाएं हैं, जो विगत 15 दिन से इस आधुनिक पंडालों को तैयार करने में जुटे हुए हैं। बताया जा रहा है कि इन पंडालों को तैयार होने में अभी 10 से 12 दिन और लग जाएंगे, जिससे कारीगरों द्वारा दिन-रात काम किया जा रहा है। ताकि नवरात्र शुरू होते तक पंडाल भी तैयार हो जाए।

इन स्थानों पर तैयार हो रहे पंडाल

शहर के लगभग प्रत्येक चौक-चौराहों पर मां दुर्गा को स्थापित किया जाता है, जिसके चलते लगभग सभी जगह पंडाल तैयार हो रहा है। जिसमें गांधी गंज, संजीवनी अस्पताल परिसर, चक्रधर नगर चौक, अबेडकर चौक, बावली कुंआ, केवडाबाड़ी चौक, कोतरा रोड, सत्तीगुढ़ी चौक, जूटमिल चौक सहित अन्य स्थानों में मां जगत जननी विराजमान होंगी।
शहर में दुर्गा पूजा की तैयारी को लेकर दुर्गा पूजा समितियों द्वारा एक से बढ़कर एक पंडाल तैयार किया जा रहा हैं। इस बार कहीं कहीं तिरुपति बालाजी मंदिर तो कहीं कोयंबटूर के हठ योगी तो कहीं संगीत को ध्यान में रखते हुए गीटार जैसे आकार का पंडाल बनाया जा रहा है। यह लोगों का आकर्षण का केंद्र रहेगा।
cg news

मंदिरों में भी तैयारी शुरू

इस बार नवरात्र पर्व की शुरूआत तीन अक्टूबर से हो रहा है। जिससे अब बहुत कम समय बचा है। जिसको लेकर अब अंचल के देवी मंदिरों में भी तैयारी शुरू हो गई है। जिससे कहीं पेंटिंग का कार्य चल रहा है तो कहीं रंग-बिरंगी झालर लगाई जा रही है। ऐसे में अब नवरात्र के नौ दिनों तक पूरा अंचल मां दुर्गा के जयघोष से गूंजीत होगा।

Hindi News / Raigarh / CG Durga Pandal: भव्य दुर्गा पंडाल बनाने की तैयारी शुरू, बालाजी व कोयंबटूर के हठ योगी मंदिर के होंगे दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो