scriptजल आवर्धन योजना के बाद भी पानी की समस्या बरकरार, कुंदरूपारा व संजय नगर में बनेगी पानी टंकी | दो पानी टंकी बनने से मिलेगी राहत | Patrika News
बालोद

जल आवर्धन योजना के बाद भी पानी की समस्या बरकरार, कुंदरूपारा व संजय नगर में बनेगी पानी टंकी

बालोद में जल आवर्धन योजना के बाद भी पानी की समस्या बरकरार है। जल्द ही गंभीर पेयजल समस्या वाले वार्ड कुंदरूपारा व संजय नगर में नई पानी टंकी का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका ने स्थल चयन कर लिया है। इस माह के अंत तक काम शुरू हो जाएगा।

बालोदSep 13, 2024 / 11:22 pm

Chandra Kishor Deshmukh

बालोद में जल आवर्धन योजना के बाद भी पानी की समस्या बरकरार है। जल्द ही गंभीर पेयजल समस्या वाले वार्ड कुंदरूपारा व संजय नगर में नई पानी टंकी का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका ने स्थल चयन कर लिया है। इस माह के अंत तक काम शुरू हो जाएगा।
Water Tank Construction बालोद में जल आवर्धन योजना के बाद भी पानी की समस्या बरकरार है। जल्द ही गंभीर पेयजल समस्या वाले वार्ड कुंदरूपारा व संजय नगर में नई पानी टंकी का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका ने स्थल चयन कर लिया है। इस माह के अंत तक काम शुरू हो जाएगा। नगर पालिका के मुताबिक कुंदरूपारा अटल आवास के पास बनाई जा रही पानी टंकी पर स्टे लगने के बाद पालिका के अध्यक्ष व अधिकारियों की टीम कुंदरूपारा में ही स्कूल के पास टंकी का निर्माण करने का निर्णय लिया है।

अब वार्डवासी भी टंकी बनाने सहमत

पहले वार्डवासियों ने इसका विरोध किया था। अब वार्डवासी भी सहमत हो गए हैं। इस वार्ड में पेयजल की समस्या है और यहां पानी टंकी के निर्माण के बाद ही भरपूर पानी मिलेगा।
यह भी पढ़ें

मो. अकबर को नहीं मिली अग्रिम जमानत, पूर्व मंत्री का भांजा मदार, प्रदीप और हरेंद्र गिरफ्तार

संजय नगर में टंकी बनाने वर्क ऑर्डर जारी

संजय नगर में भी टंकी का निर्माण होगा। इसके लिए वर्क ऑर्डर जारी हो गया है। दोनों जगहों में लगभग 2 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत से टंकी बनेगी। इस पानी टंकी व पाइपलाइन विस्तार से लोगों को राहत मिलेगी। बीते दिनों नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा, सीएमओ सौरभ शर्मा व जल सभापति योगराज भारती ने स्थल निरिक्षण किया था। जल्द भूमिपूजन के बाद काम शुरू होगा।

दो टंकी से इस तरह मिलेगा लाभ

पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा व सीएमओ सौरभ शर्मा ने बताया कि कुंदरूपारा में 270 किलोलीटर की टंकी बनाई जाएगी। मुख्य पाइपलाइन से कुल 1500 मीटर तक पाइपलाइन बिछाई जाएगी। लगभग 600 नल कनेक्शन दिए जाएंगे। कुंदरूपारा में जल्द टंकी निर्माण शुरू होगा। पहले जिस जगह टंकी का निर्माण होना था, वहां स्टे लगा हुआ है। अब उसी मोहल्ले में स्कूल के पास टंकी बनेगी। यहां पानी टंकी लगभग एक करोड़ 13 लाख की लागत से बनेगी।
यह भी पढ़ें

Pradhanpathak suicide case : वनरक्षक और चपरासी की नौकरी के लिए 70 लोगों से 3.70 करोड़ की धोखाधड़ी

दशेला तालाब के पास भी 270 किलोलीटर की टंकी बनेगी

दूसरी पानी टंकी एक करोड़ 50 लाख की लागत से दशेला तालाब के पास बनेगी। इसकी क्षमता भी 270 किलोलीटर की होगी। यहां 1020 मीटर पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिससे लगभग 700 नल कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद प्रभावित मोहल्ले में पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी। जगह का चयन हो गया है। कार्य आदेश भी जारी हो चुका है। अब भूमिपूजन की तैयारी चल रही है।

कुंदरूपारा व शिकारीपारा मिलाकर 1500 से अधिक नल कनेक्शन

कुंदरूपारा व शिकारीपारा ऊंचाई में है। इस वजह से यहां पानी बहुत कम पहुंचता है। यही वजह है कि हर साल टैंकर से पानी की सप्लाई होती है। हालांकि यहां नल कनेक्शन है, लेकिन पानी की धार पतली रहती है, जिससे जल संकट की स्थिति बनी रहती है।

टंकी निर्माण में लग सकता है एक साल का समय

जब पानी टंकी निर्माण कार्य शुरू होगा तो लगभग एक साल का समय लग सकता है। कुंदरूपारा व शिकारी पारा में पाइपलाइन बिछा चुके हैं। वहीं संजय नगर में पाइपलाइन विस्तार किया जाएगा।

पानी की गंभीर समस्याओं से जूझ रहे वार्डवासी

वर्तमान में वार्डवासी पानी की समस्याओं से जूझ रहे हंै। बारिश के मौसम में भी पानी की किल्लत है। जब ये दोनों योजना पूरी तरह से तैयार होने के बाद जल संकट से मुक्ति मिलेगी।

पानी टंकी निर्माण से यह होगा फायदा

जिला मुख्यालय में बालोद जलावर्धन योजना के तहत शहर में पानी की सप्लाई हो रही है। कुंदरूपारा व शिकारीपारा में हर साल गर्मी में स्थिति गंभीर हो जाती है। जलावर्धन योजना के बाद भी कुंदरूपारा व कुछ मोहल्लों में पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा है। टंकी निर्माण से लाभ होगा।

वर्क ऑर्डर जारी, जल्द होगा भूमिपूजन

नगर पालिका बालोद अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने कहा कि नगर में दो नई पानी टंकी बनाई जाएगी। कुंदरूपारा में अब नई जगह का चयन किया गया है। संजय नगर में भी 1.50 करोड़ की लागत से टंकी का निर्माण व पाइपलाइन विस्तार किया जाएगा। वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। जल्द भूमिपूजन कर निर्माण शुरू किया जाएगा।

Hindi News/ Balod / जल आवर्धन योजना के बाद भी पानी की समस्या बरकरार, कुंदरूपारा व संजय नगर में बनेगी पानी टंकी

ट्रेंडिंग वीडियो