scriptगोदाम में नहीं पहुंचा खाद, किसान महंगे दाम पर निजी दुकानों से खरीदने मजबूर | अमोरा के किसान पहुंचे कलेक्टर के पास | Patrika News
बालोद

गोदाम में नहीं पहुंचा खाद, किसान महंगे दाम पर निजी दुकानों से खरीदने मजबूर

प्रशासन का दावा है कि जिले के हर सोसायटियों में पर्याप्त खाद का भंडारण किया जा चुका है। वहीं जिले के कई खाद गोदामों में खाद ही नहीं पहुंचा है। ऐसे में किसान निजी दुकानों से खाद लेकर खेतों में छिड़काव कर रहे हैं।

बालोदJul 16, 2024 / 11:13 pm

Chandra Kishor Deshmukh

प्रशासन का दावा है कि जिले के हर सोसायटियों में पर्याप्त खाद का भंडारण किया जा चुका है। वहीं जिले के कई खाद गोदामों में खाद ही नहीं पहुंचा है। ऐसे में किसान निजी दुकानों से खाद लेकर खेतों में छिड़काव कर रहे हैं।

No storage of fertilizer प्रशासन का दावा है कि जिले के हर सोसायटियों में पर्याप्त खाद का भंडारण किया जा चुका है। वहीं जिले के कई खाद गोदामों में खाद ही नहीं पहुंचा है। ऐसे में किसान निजी दुकानों से खाद लेकर खेतों में छिड़काव कर रहे हैं।

खाद का भंडारण नहीं होने पर सड़क पर उतरेंगे किसान

मंगलवार को सेवा सहकारी समिति करहीभदर के अंतर्गत ग्राम अमोरा के किसान खाद भंडारण की मांग को लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे। किसानों ने कहा कि जब किसानों को खाद की जरूरत है तो भंडारण अब तक क्यों नहीं किया गया। यह विभागीय लापरवाही है। किसानों ने कहा कि जल्द खाद का भंडारण नहीं किया गया तो किसान सड़क पर उतरेंगे।

यह भी पढ़ें

मच्छरों का प्रकोप शुरू : जिले में डेंगू के दो और मलेरिया के 58 मरीज मिल चुके, दवाई छिड़काव के निर्देश

300 किसान करते हैं 400 एकड़ में खेती

किसान ओमप्रकाश ने बताया कि गांव में लगभग 300 किसान हैं, जो लगभग 400 एकड़ में खेती करते हैं। खाद गोदाम बनकर गांव में तैयार है, लेकिन अभी तक भंडारण ही नहीं किया है।

क्या कहते हैं किसान

अमोरा गोदाम में खाद का भंडारण जल्द करें

किसान भागतव साहू ने कहा कि खाद का भंडारण खाद गोदाम में नहीं हुआ है। सेवा सहकारी समिति के जिम्मेदार अधिकारी कोई जवाब नहीं दे रहे है। खाद का भंडारण अमोरा गोदाम में जल्द करना चाहिए।

कुछ दिन में हुई बारिश, खाद का करना है छिड़काव

किसान पुरुषोत्तम भंडारी ने कहा कि एक तो कम बारिश होने से किसान चिंतित हैं। कुछ दिन से बारिश हुई है। अब फसलों में खाद का छिड़काव करना है। गोदाम में खाद ही नहीं है, जो गंभीर बात है। ऐसे में किसान अब निजी दुकानों से अधिक दाम पर खाद खरीदने मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें

स्कूल में शिक्षक की कमी, राघोनवागांव के स्कूल में ग्रामीणों ने लगाया ताला

किसानों को खाद की अधिक जरूरत

किसान संतोष धनकर ने कहा कि किसानों को इस समय खाद की बहुत ज्यादा जरूरत है। अधिकारी कारण बताए कि आखिर अमोरा गोदाम में खाद का भंडारण क्यों नहीं किया जा रहा है।

खाद के लिए भटक रहे किसान

ग्रामीण गेंदलाल साहू ने कहा कि जिलेभर के सभी खाद गोदामों में खाद है, लेकिन अमोरा का गोदाम खाली है। किसान खाद के लिए भटक रहे हैं। खाद भंडारण वितरण की ओर विभाग को ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें

देवरानी-जेठानी और सांकरा नाले पर 20 करोड़ से बन रहे दो पुल, डेढ़ साल में होगा पूरा

जिले में कहां-कितना खाद का भंडारण

खाद – भंडारण – वितरण – शेष
यूरिया – 21665 – 19240 – 2425
सुपर – 6944 – 5480 – 1464
डीएपी – 8252 – 8041 – 211
पोटास – 3602 – 2850 – 752
एनपीके – 6985 – 5687 – 1298
कुल – 47448 – 41298 – 6150 (मात्रा टन में )

समिति प्रबंधक से जानकारी ली जाएगी

नोडल अधिकारी टीआर रावटे ने कहा कि इस बारे में समिति प्रबंधक से जानकारी ली जाएगी। जानकारी लेने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा।

Hindi News/ Balod / गोदाम में नहीं पहुंचा खाद, किसान महंगे दाम पर निजी दुकानों से खरीदने मजबूर

ट्रेंडिंग वीडियो