scriptअनोखा शिव मंदिर: यहां गंगाकुंड में स्नान पर मिलता है पाप मुक्ति प्रमाण-पत्र | Sawan 2023 Famous Shiv Temple Gautameshwar Mahadev In Pratapgarh Rajasthan | Patrika News
प्रतापगढ़

अनोखा शिव मंदिर: यहां गंगाकुंड में स्नान पर मिलता है पाप मुक्ति प्रमाण-पत्र

Sawan 2023: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के अरनोद उपखंड के निकट अरावली की उपत्यकाओं में अवस्थित है आदिवासियों का प्रसिद्ध तीर्थ गौतमेश्वर महादेव मंदिर। यह स्थान ऋषियों की तपोभूमि और पाप निवारण का प्रमुख स्थल माना जाता है। लोगों की मान्यता है कि यहां पापमोचिनी गंगाकुंड में स्नान करने से जाने-अनजाने में किए पाप धुल जाते हैं।

प्रतापगढ़Jul 29, 2023 / 04:07 pm

Akshita Deora

shiv_temple.jpg

राकेश वर्मा
Famous Shiv Temples: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के अरनोद उपखंड के निकट अरावली की उपत्यकाओं में अवस्थित है आदिवासियों का प्रसिद्ध तीर्थ गौतमेश्वर महादेव मंदिर। यह स्थान ऋषियों की तपोभूमि और पाप निवारण का प्रमुख स्थल माना जाता है। लोगों की मान्यता है कि यहां पापमोचिनी गंगाकुंड में स्नान करने से जाने-अनजाने में किए पाप धुल जाते हैं। मात्र 11 रुपए में पाप मुक्ति का प्रमाण पत्र भी दिया जाता है जो गौतमेश्वर अमीनात कचहरी की ओर से जारी किया जाता है।


photo1690624955.jpeg

ऐसे पहुंच सकते हैं यहां
गौतमेश्वर तीर्थ प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय से करीब 25 किमी दूर अरनोद उपखंड के निकट है। रेल मार्ग नहीं होने से यहां बस या निजी वाहनों से ही पहुंचा जा सकता है। पक्की डामर की सड़क बनी हुई है।

ये है खास
मान्यता है कि यह स्थान शृंग ऋषि की तपोस्थली रहा है और इसे आदिवासियों के हरिद्वार के रूप में जाना जाता है।

photo1690624919.jpeg

आदिवासियों का हरिद्वार
गौतमेश्वर महादेव ऋषियों की तपोभूमि और पाप निवारण का प्रमुख स्थल होने के साथ ही प्रकृति के समीप भी है और आदिवासियों के हरिद्वार के रुप में भी जाना जाता है। गौतमेश्वर महादेव तीर्थ सदियों पुराना है। मई माह में करीब 8 दिन का गौतमेश्वर मेला लगता है। उस समय बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। गौतमेश्वर महादेव के मन्दिर के ऊपर से झरना बहता है। बारिश के मौसम में यहां चारों ओर हरियाली की चादर बिछ जाती है और झरने चलते हैं।

https://youtu.be/fbQVtYASCAY

Hindi News / Pratapgarh / अनोखा शिव मंदिर: यहां गंगाकुंड में स्नान पर मिलता है पाप मुक्ति प्रमाण-पत्र

ट्रेंडिंग वीडियो