scriptराजस्थान : AICC ने 85 नए प्रदेश सचिवों की सूची रोकी, डोटासरा और रंधावा को लगा तगड़ा झटका | Rajasthan AICC stopped 85 new state secretaries list Dotasara and Randhawa got a big blow | Patrika News
राजनीति

राजस्थान : AICC ने 85 नए प्रदेश सचिवों की सूची रोकी, डोटासरा और रंधावा को लगा तगड़ा झटका

Rajasthan Congress Politics राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने 27 मई को 85 प्रदेश सचिवों के नाम जारी किए थे। जारी इस सूची पर एआईसीसी ने अगले आदेश तक रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सूची को मंजूरी नहीं दी थी।

Jun 17, 2023 / 11:31 am

Sanjay Kumar Srivastava

sukhjinder_singh_randhawa_govind_singh_dotasara.jpg

सुखजिंदर सिंह रंधावा गोविंद सिंह डोटासरा

ने वापस ले लिया है। सूत्रों के अनुसार, पार्टी के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा की मंजूरी के बाद 27 मई को 85 प्रदेश सचिवों के नाम जारी किए गए थे। कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा की मंजूरी के बाद 27 मई को कांग्रेस के 85 राज्य सचिवों के नाम जारी किए गए थे। हालांकि, अब इस सूची पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने अगले आदेश तक रोक दिया गया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सूची को मंजूरी नहीं दी, लेकिन राज्य कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने आगे बढ़कर अपनी ओर से सचिवों की नियुक्ति की।
sukhjinder_singh_randhawa.jpg


कांग्रेस अध्यक्ष की मंजूरी के बाद फिर जारी होगा

अब सूची रद्द होने के बाद कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि इसे कांग्रेस अध्यक्ष की मंजूरी लेनी थी। उन्होंने कहा, यह हमारी ओर से एक गलती थी क्योंकि हमने कांग्रेस अध्यक्ष से अनुमोदित किए बिना सूची जारी की थी। इसलिए, हमने अब इसे रद्द कर दिया है और कांग्रेस अध्यक्ष की मंजूरी के बाद इसे जारी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें – गहलोत सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरी BJP, हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी

85 सचिवों की नियुक्तियां एकपक्षीय

बताया जा रहा है कि 85 सचिवों की नियुक्ति पूरी तरह से एकपक्षीय थी। इसमें अशोक गहलोत और डोटासरा से जुड़े युवा नेताओं का दबदबा था। सचिन पायलट कैंप को पूरी तरह से साइडलाइन किया गया था। इसकी शिकायत जब पार्टी के शीर्ष नेतृत्व तक पहुंची तो इसे एआईसीसी के नियम कायदों का उल्लंघन माना गया।

एआईसीसी की मुहर जरूरी

नियमानुसार, ऐसी सूचियां एआईसीसी की मुहर के बाद ही जारी होती आई हैं। जब काफी लंबे समय से पीसीसी और डीसीसी की सूचियां दिल्ली से आ ही नहीं रहीं थी तो गोविंद डोटासरा और सुखजिंदर रंधावा ने इसे अपने स्तर पर ही जारी करा दिया। पर अब दोनों नेताओं को अपने कदम पीछे खींचने पड़े है।

नए सचिव पीसीसी चीफ से मिले

गुरुवार रात जब पीसीसी ने नियुक्तियां रोकने की खबर आई तो कई युवा नेताओं के होश उड़ गए। कईयों को तो रातभर नींद नहीं आई। उसके बाद शुक्रवार को कुछ नेता इस बाबत पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा से भी मिले।

Hindi News / Political / राजस्थान : AICC ने 85 नए प्रदेश सचिवों की सूची रोकी, डोटासरा और रंधावा को लगा तगड़ा झटका

ट्रेंडिंग वीडियो