scriptमहाराष्ट्र में नहीं दिखा PM मोदी का करिश्मा, जहां-जहां किया प्रचार, ज्यादातर पर मिली करारी हार! | PM Modi where campaigned majority seats BJP NDA lost in Maharashtra | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में नहीं दिखा PM मोदी का करिश्मा, जहां-जहां किया प्रचार, ज्यादातर पर मिली करारी हार!

PM Modi Maharashtra Election : पीएम मोदी के धुआंधार प्रचार के बावजूद महाराष्ट्र में बीजेपी के सांसदों की संख्या पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में आधी से भी कम हो गई है।

मुंबईJun 06, 2024 / 07:52 pm

Dinesh Dubey

PM Modi Maharashtra Lost
Maharashtra Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए (NDA) को महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगा है। पिछले चुनाव में 23 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस साल 9 सीटों पर सिमट गई। लोकसभा चुनाव 2019 में 92 फीसदी सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार सिर्फ 32 फीसदी सीटें जीतने में कामयाब रही। राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 लोकसभा सीटों पर सभाएं-रैलियां कीं। उन में से 15 पर एनडीए उम्मीदवार हार गए।

यह भी पढ़ें

मुंबई में नहीं चला मोदी मैजिक! 6 में से 4 सीटों पर करारी हार, एक पर महज 48 वोटों से मिली जीत

पिछले दो वर्षों में महाराष्ट्र के दो बड़े दल- शिवसेना और एनसीपी दो धड़ों में बंट गई। हालांकि इन दोनों दलों का एक-एक समूह बीजेपी नीत एनडीए में शामिल हो गया। जबकि दूसरा धड़ा कांग्रेस के साथ महाविकास आघाडी (MVA) गठबंधन में विपक्ष की भूमिका में है।

मराठवाडा में सूपड़ा साफ!

मतदाताओं ने एनडीए को तगड़ा झटका दिया है. पिछले लोकसभा चुनाव से तुलना करें तो बीजेपी को 14 सीटों का नुकसान हुआ है। कई दिग्गज नेता और मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा। मराठवाडा में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया, जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले के विदर्भ क्षेत्र से बीजेपी सिर्फ 2 सीटों पर जीत सकी।

PM मोदी के प्रचार से नहीं बदले नतीजे

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि महाराष्ट्र में जिन-जिन निर्वाचन क्षेत्रों में पीएम मोदी ने प्रचार किया था, उनमें से अधिकांश पर सत्तारूढ़ गठबंधन को हार का मुंह देखना पड़ा है। पीएम मोदी ने महाराष्ट्र की 18 लोकसभा सीटों पर कई सार्वजनिक सभाएं और रोड शो किये थे। लेकिन इनमें से 15 सीटों पर महायुति उम्मीदवार जीतने में नाकाम रहे है।    
चुनाव आयोग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कांग्रेस को 13, बीजेपी को 9, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को 8, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 7, एनसीपी (अजित पवार) को एक और अन्य को एक सीट मिली है।
मालूम हो कि महाराष्ट्र में ‘महायुति’ में सत्तारूढ़ बीजेपी, सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) अजित पवार गुट शामिल हैं। जबकि एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) है। महायुति के तीनों दल एनडीए और एमवीए के तीनों दल ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में नहीं दिखा PM मोदी का करिश्मा, जहां-जहां किया प्रचार, ज्यादातर पर मिली करारी हार!

ट्रेंडिंग वीडियो