scriptDelhi Election Result: जानें कांग्रेस की हार के पीछे क्या हैं बड़ी वजह, एक भी सीट नहीं जीत पाई पार्टी | delhi election result What are the major reasons behind the defeat of | Patrika News
राजनीति

Delhi Election Result: जानें कांग्रेस की हार के पीछे क्या हैं बड़ी वजह, एक भी सीट नहीं जीत पाई पार्टी

अब तक के रुझानों में आप पार्टी बड़ी बढ़त बनाई हुई है
आप नेता संजय सिंह ने ने पार्टी की जीत को बताया हिंदुस्तान की जीत

Feb 11, 2020 / 01:33 pm

Prakash Chand Joshi

delhi election result What are the major reasons behind the defeat of Congress

delhi election result What are the major reasons behind the defeat of Congress

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव ( Delhi Vidhan Sabha ) के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं। अब तक आए रुझानों में आम आदमी पार्टी 56 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं बीजेपी 12 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। लेकिन कांग्रेस का अब तक खाता तक नहीं खुला है और वो शून्य पर ही बनी हुई है। ऐसे में दिल्ली की हार सबसे ज्यादा कांग्रेस को चुभ सकती है क्योंकि अगर ये ही आंकड़े अंतिम फैसले में बदलते हैं, तो फिर कांग्रेस के लिए ये चिंता का विषय हो सकता है। चलिए जानते हैं कांग्रेस से क्या गलतियां हो गई जिसकी वजह से उन्हें दिल्ली विधानसभा में हार मिली।

congress2.png

जमीनी स्तर पर प्रचार में कमी

दरअसल, कांग्रेस ( Congress ) की हार की सबसे बड़ी वजह इस बात को माना जा रहा है कि वैसे तो कांग्रेस के स्टार प्राचरकों में सबसे ऊपर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम था। लेकिन ये तीनों ही बड़े नेता चुनावी मैदान में उस अंदाज में नजर नहीं आए, जो उन्हें होना चाहिए था। बीजेपी और आम आदमी पार्टी के नेता पूरी तरह प्रचार में सक्रिय थे, जबकि कांग्रेसी नेता चुनाव के दौरान सक्रिय नजर नहीं आए। वहीं चुनाव के दौरान जमीनी स्तर पर कांग्रेस का संगठन नहीं दिखा। कार्यकर्ताओं की नाराजगी भी पार्टी के कैंपन में देखने को मिली।

congress1.png

नहीं ढूंढ पाई शीला दीक्षित का विकल्प

कांग्रेस दिल्ली के लिए कोई कद्दावर चेहरा नहीं उतार पाई, जिस वजह से लोगों को पार्टी अपनी तरफ नहीं खींच पाई। वहीं शीला दीक्षित की कमी भी पार्टी में साफ दिखाई दी। वहीं कांग्रेस शीला की कमीन को पूरा नहीं कर पाई और उनका कोई विकल्प नहीं तलाश सकी। हालांकि, दिल्ली में कांग्रेस के पास कपिल सिब्बल, अजय माकन और सुभाष चोपड़ा जैसे नेता जरूर हैं। लेकिन ये लोग शीला दीक्षित की तरह दिल्ली में लोगों से नहीं जुड़ पाए। कुल मिलाकर पार्टी ने बीजेपी और आप पार्टी की तरह प्रचार नहीं किया, जिसकी वजह से पार्टी को ये हार देखनी पड़ी है।

Home / Political / Delhi Election Result: जानें कांग्रेस की हार के पीछे क्या हैं बड़ी वजह, एक भी सीट नहीं जीत पाई पार्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो