scriptटूटे सारे रिकॉर्ड, पन्ना टाइगर रिजर्व पहुंचे 30 हज़ार सैलानी, नहीं मिले ‘जंगल सफारी’ के टिकट | 30 thousand tourists reached Panna Tiger Reserve for New Year celebration | Patrika News
पन्ना

टूटे सारे रिकॉर्ड, पन्ना टाइगर रिजर्व पहुंचे 30 हज़ार सैलानी, नहीं मिले ‘जंगल सफारी’ के टिकट

-पन्ना टाइगर रिजर्व के इतिहास में एक माह में पहुंचने वाले पर्यटकों की यह संख्या सबसे ज्यादा- इस पर्यटन सीजन में अब तक 1.20 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे- 2 करोड़ से अधिक पहुंचा आय का आंकड़ा

पन्नाJan 08, 2024 / 08:16 am

Astha Awasthi

new_project.jpg

Panna Tiger Reserve

पन्ना। 2023 को अलविदा कहने और नए साल का स्वागत करने 2023 के आखिरी माह दिसंबर में 30 हजार से ज्यादा सैलानी पन्ना टाइगर रिजर्व पहुंचे। टाइगर रिजर्व के इतिहास में किसी एक माह में घूमने पहुंचने वाले पर्यटकों की यह सबसे अधिक संख्या है। हाल यह रहे कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को टिकट नहीं मिला और वे मायूस लौटे। होटल, रिर्साट और स्टे होम भी पूरी तरह से फुल चल रहे थे। नए साल के पहले सप्ताह भी ऐसी ही स्थिति रही।

दिसंबर 2023 में 28323 भारतीय और 1209 विदेशी कुल 29532 पर्यटकों ने टाइगर रिजर्व के कोर और बफर जोन का भ्रमण कर बाघों सहित यहां की खूबसूरत वादियों को निहारा। इनमें से 9848 पर्यटकों ने मडला, हिनौता और अकोला गेट से प्रवेश किया, जबकि 2608 पर्यटकों ने अकोला और झिन्ना बफर में टाइगर सफारी का आनंद उठाया। 17079 सैलानियों ने रनेह फॉल और पांडव फॉल की खूबसूरती को देखा। इन पर्यटकों से टाइगर रिजर्व प्रबंधन को करीब 77 लाख रुपए की आय हुई। प्रबंधन के अनुसार इस पर्यटन सीजन 1 जुलाई से 31 दिसंबर तक 1.25 लाख से अधिक पर्यटक टाइगर रिजर्व का भ्रमण कर चुके हैं। इनसे 2.15 करोड़ से अधिक कि आय प्राप्त हुई।

बाघों की अच्छी साइटिंग से बढ़ रहे पर्यटक

टाइगर रिजर्व प्रबंधन के अनुसार, इन दिनों शावकों सहित 90-100 बाघ टाइगर रिजर्व में हैं। इससे इनकी साइटिंग भी अच्छी हो रही है। पर्यटकों को हर दिन कहीं न कहीं बाघ देखने को मिल ही जाते हैं। इस पर्यटन सीजन बाघिन पी-151 और उसके चार शावक आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। बाघों के साथ ही यहां की खूबसूरत वादियां और केन का किनारा भी पर्यटकों को भा रहा है।

Hindi News/ Panna / टूटे सारे रिकॉर्ड, पन्ना टाइगर रिजर्व पहुंचे 30 हज़ार सैलानी, नहीं मिले ‘जंगल सफारी’ के टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो