scriptRain Warning: राजस्थान में आसमान से बरस रही आफत, पाली में 5 परिवारों की जान पर संकट, 1 युवक की मौत | weather alert today rajasthan imd weather warning weather forecast news | Patrika News
पाली

Rain Warning: राजस्थान में आसमान से बरस रही आफत, पाली में 5 परिवारों की जान पर संकट, 1 युवक की मौत

IMD Rain Warning: पाली में 17 घंटे में बरसा 14 इंच पानी, नदी में बदली कई कॉलोनियां, सड़कें जलमग्न

पालीAug 06, 2024 / 12:04 pm

Rakesh Mishra

IMD Rain Warning: पाली जिले की सोजत व पाली तहसील में आज भी तेज बारिश का दौर जारी है। इस बीच रोहट पाली जोधपुर राजमार्ग पर दलपतगढ़ मुकनपुरा के निकट हाइवे पर सड़क के ऊपर से पानी का बहाव चल रहा है, जिससे यातायात एक तरफा करके वाहन को निकाला जा रहा है।
हाइवे पर एक तरफ सड़क पूरी पानी से लबालब हो गई है। पुलिस और टोल कंपनी मौके पर यातायात सुचारू करने में लगे हुए हैं। इधर दुदिया में पानी के बीच में एक परिवार फंसा हुआ है। रेस्कयू टीम पहुंच गयी है, लेकिन पानी में जाने का रास्ता नहीं मिल पा रहा है। इसके अलावा चोटिला दानासनी के बीच में भी पानी में 4 परिवार फंसे होने की सूचना मिली है, लेकिन रेस्कयू टीम दुदिया गई हुए है, जिसके कारण दानासनी में फंसे परिवार को निकालने में समय लग सकता है।

झमाझम बारिश का दौर

वहीं सोमवार को पाली जिले की सोजत व पाली तहसील में इतना पानी बरसाया कि हर क्षेत्र जलमग्न हो गया। पाली शहर में रविवार रात 12:30 बजे शुरू हुआ बरसात का दौर सोमवार को एक क्षण के लिए भी नहीं थमा। मेघों ने सुबह आठ बजे तक 83 एमएम तो उसके बाद दो बजे तक 240 एमएम (करीब दस इंच बरसात) पानी बरसा दिया। इस तरह कुल चौद इंच बारिश दर्ज की गई। शहर की एक भी कॉलोनी ऐसी नहीं रही, जहां पानी नहीं भरा। कई क्षेत्रों में तीन-चार फीट तक पानी का भराव हो गया। लोगों के घरों में पानी घुस गया।
उधर, मौसम विभाग की ओर से मंगलवार के लिए भी पाली जिले में बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बरसात में परशुराम महादेव हंजावाव रपट से एक युवक बह गया। उसका शव तीन किमी दूर झाड़ियों में फंसा मिला। चेन्नई जोधपुर एक्सप्रेस बोमादड़ा व जोधपुर-साबरमती वंदेभारत ट्रेन को केरला स्टेशन पर रोकना पड़ा। इससे यात्रियों को परेशानी हुई। कई जगह पर पेड़ गिर गए। मकानों की छत और दीवारें भी ढह गई। सोजत दुर्ग की दीवार ढह गई।

सोजत में सुबह आठ बजे तक 11 इंच बरसात

जिले में पिछले चौबीस घंटे में सुबह आठ बजे तक सबसे अधिक बरसात सोजत उपखंड क्षेत्र में 261 एमएम दर्ज की गई, जबकि सबसे कम सुमेरपुर में 16 एमएम वर्षा हुई। वहीं रायपुर में 95 एमएम, पाली में 83, जैतारण में 60, देसूरी में 57, रोहट में 56, रानी में 45, बाली में 43, मारवाड़ जंक्शन में 36 एमएम बारिश दर्ज की गई।

पाली में शाम पांच बजे तक बरसात

जिले के पाली में सुबह आठ से शाम पांच बजे तक 249 एमएम बरसात हुई। वहीं देसूरी में 46 एमएम, रोहट में 127, सोजत मतें 97, रानी में 41, सुमेरपुर में 35, मारवाड़ जंक्शन में 142, बाली में 62, जैतारण में 41 व रायपुर में 44 एमएम बरसात दर्ज की गई।

जवाई बांध 19.25 फीट

पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध के जलग्रहण क्षेत्र में बरसात कम होने से केवल सेई बांध से अपवर्तित पानी ही पहुंच रहा है। बांध में शाम पांच बजे तक 19.25 फीट (1183 एमसीएफटी) गेज दर्ज किया गया। जवाई के सहायक सेई बांध का गेज सुबह आठ बजे 6.05 मीटर (799.91 एमसीएफटी) दर्ज किया गया।

Hindi News/ Pali / Rain Warning: राजस्थान में आसमान से बरस रही आफत, पाली में 5 परिवारों की जान पर संकट, 1 युवक की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो