scriptखुशखबरी : बारिश के दौर के चलते राजस्थान के जवाई बांध में आया इतने फीट पानी, इसी बांध पर निर्भर है पूरा जिला | Rajasthan : Pali's Jawai dam Gets 7 feet Water Level after Heavy Rain | Patrika News
पाली

खुशखबरी : बारिश के दौर के चलते राजस्थान के जवाई बांध में आया इतने फीट पानी, इसी बांध पर निर्भर है पूरा जिला

Rajasthan Dam Water Level After Rain : राजस्थान में बारिश का दौर ( Heavy Rain in Rajasthan ) ने पाली के जवाई बांध ( Jawai Bandh ) को भर दिया। जिले के जवाई बांध के कैचमेन्ट क्षेत्र में गुरूवार सुबह से जारी बारिश के कारण ’शाम तक बांध का जल स्तर बढ़कर 7 फीट हो गया।

पालीAug 02, 2019 / 12:21 am

rohit sharma

पाली। Rajasthan Dam’s Water Level : राजस्थान में बारिश का दौर ( heavy rain in Rajasthan ) ने पाली के जवाई बांध ( Jawai Bandh ) को भर दिया। जिले के जवाई बांध के कैचमेन्ट क्षेत्र में गुरूवार सुबह से जारी बारिश के कारण ’शाम तक बांध का जल स्तर बढ़कर 7 फीट हो गया, अब बांध में 696 एमसीएफटी पेयजल उपलब्ध है।’ इसे देखते हुए विभाग ने डेड स्टोरेज ( dead storage ) के लिए लगाये गये पम्प सेट्स ( Pump Sets ) हटा लिये हैं और ग्रेविटी से जलापूर्ति बहाल कर दी गयी है।
अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग-प्रथम, जोधपुर नीरज माथुर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लगातार बारिश के साथ ही जवाई बांध में शहर के नालों व नदियों से पानी आने का क्रम जारी है, इससे शुक्रवार तक औेर अधिक मात्रा मे पानी की आवक होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि पाली शहर के पास मे निर्मित हेमावास बांध ( Hemawas dam ) मे भी वर्षा के पानी की आवक का क्रम जारी है, इसमे भी लगभग 150 एमसीएफटी ( MCFT ) पेयजल की आवक हो चुकी है, जिससे पाली शहर की जलापूर्ति के लिए पानी लेना शुरू कर दिया गया है। अगले एक से दो दिनों मे जवाई बांध में पानी की आवक के अनुरूप जोधपुर से रेल द्वारा किये जा रहे पेयजल परिवहन को जारी रखने के संबंध मे निर्णय ले लिया जा सकेगा ।
उल्लेखनीय है कि पाली जिले में पाली सहित 9 कस्बों तथा 478 ग्रामों की पेयजल व्यवस्था ( Water System ) पूरी तरह जवाई बांध पर आधारित है। पिछले साल अच्छी बारिश नही होने से इन सभी कस्बों व गांवों मे एक अक्टूबर 2018 से 72 घन्टों के अंतराल से जलापूर्ति की जा रही थी। साथ ही इस साल मानसून ( monsoon 2019 ) के देरी से आने से 16 जुलाई से इन सभी गांवों वं कस्बों मे जलापूर्ति 96 घंटे के अंतराल से की जा रही है।

जवाई बांध में जलस्तर कम होने के कारण 20 जुलाई से डेड स्टोरेज पम्पिंग भी की जा रही थी। साथ ही पाली शहर की जलापूर्ति के लिये 25 जुलाई से जोधपुर से रेल द्वारा पेयजल परिवहन भी किया जा रहा है। 31 जुलाई को जवाई बांध मे जल स्तर कम होकर मात्र 2.60 फीट (554 एमसीएफटी ) पेयजल रह गया था, जो कि आगामी 20 अगस्त तक की अवधि के लिये ही पर्याप्त था।

Hindi News / Pali / खुशखबरी : बारिश के दौर के चलते राजस्थान के जवाई बांध में आया इतने फीट पानी, इसी बांध पर निर्भर है पूरा जिला

ट्रेंडिंग वीडियो