scriptBig issue: प्रदेश के इस शहर में वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दूभर | Difficult to walk on city streets | Patrika News
पाली

Big issue: प्रदेश के इस शहर में वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दूभर

शहर की सड़कों पर चलना हुआ दूभरपहले गड्ढोंं में भरा था पानी, अब उड़ रहे धूल के गुबार

पालीSep 23, 2023 / 10:18 am

Rajeev

Big issue: प्रदेश के इस शहर में वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दूभर

Big issue: प्रदेश के इस शहर में वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दूभर

शहर की सड़कों पर जूते पहनकर भी पैदल चले तो कंकर चुभते हैं। वाहन चलाने पर गड्ढों में गिरकर रोजाना शहरवासी चोटिल होते हैं, लेकिन इन सब से शहरी सरकार को कोई सरोकार नहीं है। वह बंद कमरों में टेंडर होने व तत्काल कार्य करवाने का आश्वासन देकर शिकायत करने वालों, पार्षदों को लौटा देती है। जब प्रशासनिक अधिकारी खस्ताहाल सड़कों को ठीक करने का बैठक में कहते हैं तो बता देते हैं कि जल्द ही कार्य पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन कार्य के नाम पर हो कुछ नहीं रहा। हालात यह है कि शहर की जिन मुख्य सड़कों पर बने गड्ढों में पानी भरने से वे अधिक गहरे व चौड़े हो गए थे। अब बरसात का दौर थमने के बाद वहां धूल के गुबार उड़ रहे हैं। शहरवासी आज भी गिरते पड़ते ही घरों व दफ्तर तक पहुंच रहे हैं।
आठ माह से कार्य बंद
वार्ड संख्या 53 में भालेलाव लिंक रोड से बिजेश कॉलोनी भागेश्वर श्मशान तक जाने वाले मार्ग पर सीसी रोड बनाने कार्य शुरू हुआ था। जो आठ माह पहले बंद कर दिया गया। उस पर लगी कंकरीट उखड़ रही है। लोग पैदल नहीं चल पाते। पूर्व पार्षद मुकेश गोस्वामी ने बताया कि नगर परिषद को अवगत कराने पर भी कार्य नहीं करवाया गया। उन्होंने शुक्रवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर मार्ग ठीक कराने का आग्रह किया।
शहर की हर सड़क बदहाल
पाली शहर में एक भी सड़क ऐसी नहीं है, जिसका सफर सुगम हो। शहर के मुख्य मार्ग सुमेरपुर रोड, नया गांव रोड, जोधपुर रोड, कलक्ट्रेट मार्ग, विवेकानंद सर्किल मार्ग, पुराना बस स्टैण्ड, चादरवाला बालाजी मार्ग, व्यंक्टेश मार्ग, केरिया दरवाजा, घरवाला जाव, जवाहर नगर मार्ग, आनन्द नगर मंडिया रोड, राइकों की ढाणी मार्ग, प्रताप चौराहा मार्ग, केरिया दरवाजा, सुंदर नगर आदि सभी सड़कें खस्ताहाल है।
मंडिया रोड का हाल खराब
मंडिया रोड के हालात इतने खराब है कि एक कदम भी गड्ढे में गिरे बिना नहीं चल सकते। मार्ग पर कई जगह पर डेढ़ से दो फीट तक के गहरे गड्ढे है। ऐसा ही हाल नया गांव क्षेत्र में जेसीबी वाली गली का है। नहर रोड से नया गांव तक भी मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे है। इन मागोZं से रोजाना बाल वाहिनियां भी बड़ी संख्या में गुजरती है। गड्ढों के कारण उनके पलटने का डर रहता है।
कमर दर्द व स्लीप ***** का खतरा
ऑथोZपेडिक विभाग के विभागध्यक्ष डॉ. कैलाश परिहार का कहना है कि गड्ढों में अधिक वाहन चलने पर कमर दर्द होता है। स्लीप ***** का भी खतरा रहता है। कई बार गिरने पर लोगों के फ्रेक्चर हो जाते हैं। गड्ढों भरी सड़क पर संभल कर चलने के साथ वाहन धीरे चलाने चाहिए, जिससे कम हिचकोले आए।
टॉपिक एक्सपर्ट
धूल व मिट्टी के कारण अस्थमा व सीओपीडी रोग होने की संभावना रहती है। जो लोग पहले से अस्थमा व सीओपीडी से ग्रसित है। उनकी बीमारी बढ़ जाती है। लोगों को चाहिए कि वे धूल भरे रास्तों व स्थलों पर कम जाए। जिससे श्वास की परेशानी नहीं हो।
डॉ. अनिल कुमावत, सहायक आचार्य, मेडिकल कॉलेज, पाली

Hindi News/ Pali / Big issue: प्रदेश के इस शहर में वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दूभर

ट्रेंडिंग वीडियो