scriptIndia Open 2024: चिराग-सात्विक की जोड़ी फाइनल में, एचएस प्रणय हारे | Patrika News
अन्य खेल

India Open 2024: चिराग-सात्विक की जोड़ी फाइनल में, एचएस प्रणय हारे

India Open 2024: इंडिया ओपन 2024 में भारत के चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी की विश्‍व नंबर-2 पुरुष युगल जोड़ी ने मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूई यिक के खिलाफ सेमीफाइनल में शानदार जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। वहीं पुरुष एकल के सेमीफाइनल में एचएस प्रणय को हार मिली है।

Jan 21, 2024 / 07:37 am

lokesh verma

chirag-satwik.jpg
India Open 2024: इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में खेले गए इंडिया ओपन 2024 में भारत के चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी की विश्‍व नंबर-2 पुरुष युगल जोड़ी ने मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूई यिक के खिलाफ एशियाई खेल 2022 के सेमीफाइनल का परिणाम दोहराते हुए शानदार जीत दर्ज की। भारतीय जोड़ी ने टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता चिया और वूई यिक के खिलाफ 21-18, 21-14 से जीत हासिल की और बीडब्ल्यूएफ 750 सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई।

पहला गेम कांटे का था, जिसमें दोनों जोड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। खेल 17-17 से बराबरी पर होने पर चिराग-सात्विक ने लगातार तीन अंक बनाकर आगे बढ़ते हुए मुकाबले में बढ़त बना ली। मलेशियाई जोड़ी ने दूसरे गेम में नई ऊर्जा के साथ वापसी करते हुए 10-6 की बढ़त ले ली। लेकिन, राष्ट्रमंडल खेल 2022 के स्वर्ण पदक विजेताओं ने वापसी की और लगातार अंक बनाकर 10-13 से आगे निकल गए और अंतत: चिराग-सात्विक जीत दर्ज की। फाइनल में पूर्व चैंपियन का सामना मौजूदा विश्‍व चैंपियन दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्युक और सियो सेउंग जे से होगा।

‘फाइनल में हम अपना 100 फीसदी देना चाहेंगे’

चिराग शेट्टी ने जीत के बाद कहा कि हम जानते थे कि यह कठिन खेल होगा, लेकिन सौभाग्य से अंत में हम शांत रहे और अंततः जीत गए। भीड़ का समर्थन जबरदस्त रहा। यह सचमुच खास लगता है और मुझे उम्मीद है कि फाइनल में भी बड़ी संख्या में लोग आएंगे। पिछले साल, हम टूर्नामेंट पूरा नहीं कर सके, लेकिन इस बार कोरियाई लोगों के खिलाफ, जो एक दमदार जोड़ी है, निश्चित रूप से यह एक अच्छा मैच होगा। हम अपना 100 फीसदी देना चाहते हैं और मुझे लगता है कि हम इसे जीत सकते हैं।

एकल सेमीफाइनल में हारे एचएस प्रणय

वहीं, पुरुष एकल सेमीफाइनल में 2023 विश्‍व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता एचएस प्रणय विश्‍व नंबर 2 चीन के शी यू क्यूई से 15-21, 5-21 से हार गए। पहले गेम में दोनों शटलरों के बीच कड़ा मुकाबला था। हालांकि, जब प्रणय ने 37-शॉट की रैली जीतकर स्कोर 14-14 से बराबर कर लिया, तो उनके चीनी प्रतिद्वंद्वी ने लगातार चार अंक बनाकर पहला गेम जीत लिया। इसके बाद दूसरे सेट में क्‍यूई ने एकतरफा जीत दर्ज की।

Hindi News/ Sports / Other Sports / India Open 2024: चिराग-सात्विक की जोड़ी फाइनल में, एचएस प्रणय हारे

ट्रेंडिंग वीडियो