scriptगुकेश को नहीं मिले घरेलू परिस्थितियों का लाभ, इस कारण भारत को नहीं दी मेजबानी, फिडे सीईओ ने किया खुलासा | Patrika News
अन्य खेल

गुकेश को नहीं मिले घरेलू परिस्थितियों का लाभ, इस कारण भारत को नहीं दी मेजबानी, फिडे सीईओ ने किया खुलासा

18 वर्षीय गुकेश के आगे मौजूदा चैंपियन चीन के डिंग लिरेन की चुनौती है। यदि गुकेश जीत हासिल कर लेेते हैं तो वह टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे युवा चैंपियन बन जाएंगे।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 08:58 am

Siddharth Rai

World Chess Championship: इस साल होनी वाली इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (फिडे) वल्र्ड चैंपियनशिप की मेजबानी सिंगापुर को सौंपी गई है। इस चैंपियनशिप में भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश और मौजूदा चैंपियन चीन के डिंग लिरेन के बीच भिड़ंत होगी। हालांकि चैंपियनशिप की मेजबानी पाने की होड़ में भारत के दो शहर नई दिल्ली और चेन्नई भी थे और इनका दावा भी काफी मजबूत माना जा रहा था लेकिन इसके बावजूद ये दोनों शहर सिंगापुर से पिछड़ गए। हाल ही में फिडे के सीईओ एमिल सुतोव्सकी ने खुलासा करते हुए बताया कि आखिर चेन्नई और नई दिल्ली के बजाय सिंगापुर को मेजबानी का फैसला क्यों किया गया। उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते थे कि गुकेश को घरेलू परिस्थितियों में खेलने का लाभ मिले।

कई अहम पहलूओं को हमने देखा : फिडे
एमिल सुतोव्सकी ने कहा, हम चाहते थे कि मेजबानी किसी तटस्थ देश को मिले और यह हमारे लिए बहुत जरूरी मसला था। लेकिन सिर्फ तटस्थ रहने से बोली नहीं जीत जाता, सिंगापुर ने कई मामलों में मजबूत बोली लगाई। उन्होंने आगे कहा, प्रत्येक शहर को अपनी बोली में जिन चीजों का मुख्य तौर पर उल्लेख करना था, उसमें प्रसारण राजस्व और अन्य वाणिज्यिक राजस्व को फिडे के साथ कैसे विभाजित किया जाए, कार्यक्रम कहां आयोजित किया, बोलियों का समर्थन कौन कर रहा, खिलाड़ी व अन्य फिडे अधिकारी कहां रहेंगे और प्रसारण की क्या योजना थी?

20 : नवंबर से 15 दिसंबर के बीच होगी चैंपियनशिप

हवा प्रदूषण भी बना अहम कारण :
सुतोव्सकी ने कहा, यह चैंपियनशिप 20 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच खेली जाएगी और इस दौरान चेन्नई और दिल्ली की हवा काफी प्रदूषित होती है। मेजबानी देते समय हमने इसका भी ख्याल रखा है।

तो सबसे युवा चैंपियन बन जाएंगे गुकेश
18 वर्षीय गुकेश के आगे मौजूदा चैंपियन चीन के डिंग लिरेन की चुनौती है। यदि गुकेश जीत हासिल कर लेेते हैं तो वह टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे युवा चैंपियन बन जाएंगे।

Hindi News/ Sports / Other Sports / गुकेश को नहीं मिले घरेलू परिस्थितियों का लाभ, इस कारण भारत को नहीं दी मेजबानी, फिडे सीईओ ने किया खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो