ओपिनियन

नेतृत्वः समझें सिचुएशनल लीडरशिप का महत्त्व

यह शैली लीडरों-टीमों को हर परिस्थिति में बेहतर प्रदर्शन के लिए सशक्त बनाती है

जयपुरOct 07, 2024 / 11:12 pm

Nitin Kumar

प्रो. हिमांशु राय
निदेशक, आइआइएम इंदौर
……………………………………………
जीवन के उतार-चढ़ाव की ही तरह हर संस्थान, संगठन और विभाग में भी परिवर्तन होते हैं। विशेष बात यह है कि हर स्थिति में एक-सा समाधान या योजना काम नहीं करती। जरूरी है कि लीडर भी हर स्थिति को समझें और उसके अनुसार अपना अलग कदम, अगला निर्णय तय करें। इसी शैली को सिचुएशनल लीडरशिप यानी परिस्थितिजन्य नेतृत्व कहा जाता है। इस नेतृत्व शैली के कई लाभ और विशेषताएं हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में:
पहली विशेषता लचीलापन व अनुकूलनशीलता है। जो लीडर परिस्थिति के अनुसार बदलती मांगों के आधार पर अपनी शैली को अनुकूलित करते हैं, वे आधुनिक संगठनों की जटिलताओं को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होते हैं। यह दृष्टिकोण उन्हें नेतृत्व के एक ही तरीके पर स्थिर रहने के बजाय चुस्त और उत्तरदायी बने रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।
दूसरी विशेषता है कर्मचारी विकास। परिस्थितिजन्य नेतृत्व में स्पष्ट हो जाता है कि कर्मचारी भी समय के साथ विकसित होते हैं। नेतृत्व शैलियों को उनके विकास से संबंधित जरूरतों के अनुरूप बनाकर, प्रबंधक अधिक प्रभावी शिक्षण, विकास और जुड़ाव की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। यह अनुकूलित दृष्टिकोण कर्मचारियों को नौसिखिए से स्वायत्त पेशेवरों तक प्रगति करने में मदद करता है।
तीसरी विशेषता है विश्वास में वृद्धि और सहयोग। जैसे-जैसे लीडर टीम सदस्यों की जरूरतों के अनुसार अपने दृष्टिकोण को समायोजित करते हैं, उनके बीच विश्वास का निर्माण होता है। कर्मचारी अनुभव करते हैं कि उनका लीडर उनकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के प्रति भी उत्तरदायी है। यह खुलेपन और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा दे सकता है, जहां कर्मचारी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए प्रेरित होते हैं।
चौथी विशेषता है बेहतर निर्णय लेने की क्षमता। जब लीडर कर्मचारियों को सही स्तर की जिम्मेदारी देते हैं, तो यह जवाबदेही को बढ़ावा देता है और नवाचार को प्रोत्साहित करता है। परिस्थितिजन्य नेतृत्व संगठनात्मक परिवर्तन के समय भी लाभकारी हो सकता है।
हालांकि इस शैली में चुनौतियां भी हैं। नेतृत्व शैलियों के निरंतर आकलन व अनुकूलन के लिए महत्त्वपूर्ण भावनात्मक बुद्धिमत्ता, आत्म-जागरूकता और चपलता की जरूरत होती है। कुछ लीडरों को प्रतिनिधि नियुक्त करते समय नियंत्रण छोडऩा मुश्किल लग सकता है, जबकि अन्य को निर्देशात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होने पर अधिकार जताने में संघर्ष करना पड़ सकता है। इसके अलावा, किसी स्थिति का गलत निदान अप्रभावी नेतृत्व की ओर ले जा सकता है। अत: परिस्थितिजन्य नेतृत्व केवल शैली बदलने के बारे में नहीं है – यह कार्य और व्यक्ति दोनों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप होने के बारे में है।

Hindi News / Prime / Opinion / नेतृत्वः समझें सिचुएशनल लीडरशिप का महत्त्व

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.