scriptआपकी बात…भूकंप से होने वाले नुकसान को कम कैसे किया जा सकता है ? | How can the damage caused by earthquake be reduced? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…भूकंप से होने वाले नुकसान को कम कैसे किया जा सकता है ?

पाठकों की ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

Apr 08, 2024 / 04:54 pm

विकास माथुर

आपकी बात...भूकंप से होने वाले नुकसान को कम कैसे किया जा सकता है ?

आपकी बात…भूकंप से होने वाले नुकसान को कम कैसे किया जा सकता है ?

सावधानी व सुरक्षा के उपाय अपनाएं
भूकंप से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए सावधानी व सुरक्षा ही एकमात्र उपाय है। सुरक्षा के लिए बिजली के तारों, रैंपों,पुलों,बिल्डिंगों,पेड़ों आदि से दूर रहकर खुले में रहें। गाड़ी न चलाएं। मकानों में आई दरारों,बिजली उपकरणों, गैस ,खराब पलस्तर आदि को समय पर सही कराएं। मौसम चेतावनियों पर विश्वास रखें।
—शिवजी लाल मीना, जयपुर
………………………………………………………….
भूकंप से बचने के लिए हो प्रशिक्षण
जिन स्थानों पर अधिक भूकंप आते हों, वहां भूकंप से बचने के लिए लोगों को नियमित प्रशिक्षण दिया जाए। हाल ही में ताइवान में भूकंप आया था, जिसमें जनहानि बहुत कम हुई। ताइवान एक उदाहरण हैं कि बच्चों को विद्यालय में भूकंप से बचाव का प्रशिक्षण दिया गया। नई तकनीक से भूकम्प का पूर्वानुमान लगाकर भूकंप से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है
—शुभम वैष्णव, सवाई माधोपुर, राजस्थान
………………………………………………….
प्रभावी आपातकालीन योजना हो
भूकंप के प्रभाव को कम करने के लिये आपातकालीन योजना महत्त्वपूर्ण है। इसमें निकासी योजना विकसित करना, आपातकालीन आश्रयों की स्थापना और भूकंप का सामना करने के तरीके पर कर्मियों को प्रशिक्षित करना शामिल है।
—राहुल कुमार पालीवाल, राजसमंद
…………………………………………………………
खुले स्थान पर पहुंचें
भूकंप संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपने भवनों के निर्माण में मजबूत संरचनाओं को शामिल करना चाहिए। भूकंप आने पर सर्वप्रथम अपने सिर को बचाएं। अगर आप घर से बाहर है तो किसी खुली जगह पर जाने की कोशिश करें।
-ज्योति अभिषेक शर्मा, जयपुर
………………………………………….
भूकंप अवरोधी मकानों का निर्माण हो
देश में कई स्थानों पर भूकंप के खतरे मौजूद है। कई जगह इनकी आवृत्ति बढ़ गई है। इसके लिए भूकंप अवरोधी आवासों का निर्माण हो, आधुनिक तकनीकी के इस्तेमाल से भूकंप की चेतावनी मिल सके। बहुमंजिला भवनों में भूकंप अवरोधी, खतरे के समय आपातकाल निकासी मार्ग, डबल सीढ़ियां, पर्याप्त मात्रा में बहुमंजिली भवनों के मध्य खुली जगहों की कमी आपातकाल में बचाव में अवरोध बन जाता है।
— हरिप्रसाद चौरसिया, देवास, मध्यप्रदेश
………………………………………………..
बड़े बांधों के निर्माण को टाला जाना चाहिए
भूकंप का पूर्वानुमान लगाना संभव नहीं है। लेकिन कुछ एहतियात के उपायों को अपना कर इसकी विभीषिका को काम किया जा सकता है। इसमें भूकंप रोधी तकनीक से भवनों का निर्माण सबसे महत्वपूर्ण है। साथ ही आपदा प्रबंधन के गुर लोगों को सिखा कर, आपातकालीन संसाधनों का प्रयोग करके, भारी भरकम विस्फोट से परहेज कर के एवं बड़े बांधों के निर्माण को हतोत्साहित करके भी भूकंप आने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।
— ललित महालकरी, इंदौर
……………………………………………….
प्रकृति से छेडछाड बंद हो
भूकम्प एक प्राकृतिक आपदा है इसे रोका नहीं जा सकता। प्रकृति से छेड़छाड़ बंद कर इसे कुछ हद तक कम किया जा सकता है । संवेदनशील क्षेत्रों में बहुमंजिला इमारतों के निर्माण पर प्रतिबंध और भूकम्प रोधी मकानों का निर्माण किया जाए। भूकम्प आने का पूर्वानुमान लगाने वाले सैंसर को अधिक उन्नत बनाने और अनुसंधान की आवश्यकता है
— संजय डागा, हातोद
……………………………………………………………………………………….

सतर्कता जरूरी है
भूकम्प के प्रति सतर्कता रखना आवश्यक है। तभी इसके नुकसान से बचा जा सकता है। भूकम्प के प्रति संवेदनशील स्थानों पर अधिक सतर्कता बरतनी जरूरी है।
– प्रियव्रत चारण, जोधपुर
……………………………………….

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात…भूकंप से होने वाले नुकसान को कम कैसे किया जा सकता है ?

ट्रेंडिंग वीडियो