scriptDonald Trump ने उत्तरी कैरोलिना में तूफान के नुकसान का दौरा करते हुए FEMA के बारे में और भी गलत दावे किए | Patrika News

Donald Trump ने उत्तरी कैरोलिना में तूफान के नुकसान का दौरा करते हुए FEMA के बारे में और भी गलत दावे किए

Donald Trump: अमेरिकी राष्टपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी कैरोलिना में तूफान के नुकसान का दौरा करते हुए FEMA की आलोचना की और यह कहते हुए गलत दावे किए कि एजेंसी का काम सीमावर्ती अवैध प्रवासियों की मदद में बाधित हो रहा है।

Oct 24, 2024 / 12:44 pm

M I Zahir

Donald Trump on fema

Donald Trump on fema

Donald Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार व पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उत्तरी कैरोलिना में तूफान के नुकसान का जायजा लेते हुए संघीय आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ताओं की आलोचना की (Trump criticises FEMA), जिनका काम सशस्त्र उत्पीड़न और गलत सूचना के कारण बाधित हो गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें चिंता नहीं है कि हरिकेन हेलीन (Hurricane Helene damage) के बाद की स्थिति चुनाव परिणामों को प्रभावित करेगी। जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या तूफान राहत कार्यकर्ताओं की आलोचना करना मददगार है, तो उन्होंने फिर से एजेंसी की आलोचना की और यह झूठा दावा दोहराया कि FEMA की प्रतिक्रिया इसलिए बाधित हुई, क्योंकि उसने अपने बजट का इस्तेमाल उन लोगों की मदद करने में किया जो अवैध रूप से सीमा पार कर गए थे। यह दावा हाल ही में यू.एस. प्रतिनिधि चक एडवर्ड्स ने खारिज किया था, जो ट्रंप के साथ खड़े थे। इसका उत्तरी कैरोलिना (North Carolina) चुनाव पर भी असर पड़ेगा।

क्या हमें यह नहीं कहना चाहिए ?

डोनाल्ड ट्रंप ने स्वन्नानोआ, एशविल के बाहर रिपोर्टरों से कहा “मुझे लगता है कि आपको लोगों को बताना चाहिए कि वे कैसा काम कर रहे हैं। अगर वे अच्छा काम कर रहे हैं, तो मुझे लगता है कि हमें यह भी कहना चाहिए, क्योंकि मुझे लगता है कि उन्हें पुरस्कृत किया जाना चाहिए। … अगर वे खराब काम कर रहे हैं, तो क्या हमें यह नहीं कहना चाहिए?” ट्रंप का अभियान और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, चुनाव के दिन से पहले अपने अभियान को तेज कर रहे हैं। ट्रंप ने सोमवार को उत्तरी कैरोलिना में तीन ठिकानों पर दौरा किया। एशविल क्षेत्र के बाद, उन्होंने राज्य के एक अन्य हिस्से में ग्रीनविल में एक रैली आयोजित की और कॉर्डर्ड में धार्मिक नेताओं के एक कार्यक्रम में बोले, जहां उन्होंने ईसाई मतदाताओं से अपील की और ट्रांसजेंडर एथलीटों की महिलाओं की खेल टीमों में भागीदारी की आलोचना की। कमला हैरिस ने सोमवार को “नीली दीवार” पर ध्यान केंद्रित किया, उपनगरीय पेनसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन की यात्रा की। उन्होंने रिपब्लिकन लिज़ चेनी के साथ एक श्रृंखला की बातचीत की, जो GOP रणनीतिकार सारा लॉन्गवेल की ओर स संचालित की गई, जो एंटी-ट्रंप कंजर्वेटिव के लिए एक टिप्पणी साइट की प्रकाशक हैं। ट्रंप ने 2016 में इन तीन राज्यों में जीत हासिल की थी और 2020 में हार गए थे।

कार्यकर्ता टर्नआउट गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सक्रिय

कमला हैरिस ( Kamala Harris) इन राज्यों में जीत हासिल करके राष्ट्रपति पद पर लगभग कब्जा कर सकती हैं। हैरिस ने ट्रंप के साथ सहमति जताते हुए कहा कि उन्होंने अपनी बातों को व्यक्त किया और कि मतदान में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। हरिकेन हेलीन ने हजारों मतदाताओं को विस्थापित किया हरिकेन हेलीन से प्रभावित कई उत्तरी कैरोलिना काउंटियों ने चुनाव दिवस प्रीसीनक्ट्स को स्थानांतरित किया या प्रारंभिक मतदान स्थलों में बदलाव किया। हजारों मतदाता विस्थापित या बिना बिजली और पानी के रह गए हैं। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता अपनी टर्नआउट गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सक्रिय हैं।

अगर मुझे दरवाजे पर जाना पड़े, तो मैं करूंगी

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के अध्यक्ष माइकल व्हाटली ने कहा “हम हर संभव चैनल का उपयोग कर रहे हैं। हम फोन कॉल, डायरेक्ट मेल, ईमेल और डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर रहे हैं — मूल रूप से जो कुछ भी कर सकते हैं ताकि लोगों को यह बता सकें कि उन्हें कहां जाना है।” ट्रंप ने कहा, “नहीं, मुझे लगता है कि एक तरह से यह उल्टा है हम बहुत प्रभावित हैं, और मुझे लगता है कि उनके पास एक अच्छा सिस्टम है।” रिपब्लिकन रेनै काईरो, जो चिमनी रॉक के बर्बाद शहर से थोड़ी दूर रहती हैं, ने कहा कि वह जानती हैं “कई ट्रंप समर्थक जिन्होंने सब कुछ खो दिया है।” उन्होंने कहा कि दूसरों के पास अपने घरों में रहने के बावजूद विश्वसनीय इंटरनेट या फोन कनेक्शन नहीं है और वे अपने मतदान स्थान के बारे में नहीं जान सकते।
उन्होंने कहा, “अगर मुझे दरवाजे पर जाना पड़े, तो मैं करूंगी।”

ट्रंप झूठ या गलत सूचना साझा न करें

डेमोक्रेट्स के समन्वित अभियान की राजनीतिक निदेशक राज्य की सीनेटर नताली मर्डॉक ने कहा कि पार्टी के पास आपदा क्षेत्र में अपने लक्षित मतदाताओं तक पहुंचने की व्यवस्था है। डेमोक्रेट्स के दो दर्जन से अधिक कार्यालयों में फील्ड कार्यकर्ताओं ने पुनर्प्राप्ति प्रयासों में भाग लिया, निवासियों को पानी और अन्य आपूर्ति वितरित की। उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर, जो डेमोक्रेट हैं, ने ट्रंप से आग्रह किया कि वे तूफान की वसूली के बारे में “झूठ या गलत सूचना साझा न करें।” कूपर ने सोमवार को एशविल में एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, “कई तूफान बचे लोगों ने सब कुछ खो दिया है, और वे मदद और सच की तलाश कर रहे हैं।”

फास्ट-फूड रेस्तरां में फोटो अवसर का मजाक

एडवर्ड्स, जो एशविल और आस-पास के क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने पिछले महीने एक लंबा बयान जारी कर कहा कि “अत्यधिक अफवाहों” को खारिज करते हुए कहा कि FEMA आपूर्ति लाने वाली ट्रकों को रोक रही है, बचाव प्रयासों को छोड़ रही है, और अधिक। उन्होंने सोमवार को ट्रंप की आलोचना का समर्थन नहीं किया। इसके बजाय, एडवर्ड्स, जो मैकडोनाल्ड्स फ्रेंचाइजी के मालिक हैं, ने ट्रंप को एक “फ्रेंच फ्राई सर्टिफिकेशन पिन” भेंट किया, जो पूर्व राष्ट्रपति के एक फास्ट-फूड रेस्तरां में फोटो अवसर का मजाक था।

$2 बिलियन की संघीय सहायता मंजूर की थी

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कारीन जीन-पियरे ने ट्रंप के FEMA टिप्पणियों को “खतरनाक” बताया और कहा कि उन्हें द्विदलीय आधार पर खारिज किया गया है। उन्होंने कहा कि 5,500 संघीय कर्मचारी उत्तरी कैरोलिना और फ्लोरिडा में हेलीन और हरिकेन मिल्टन के बाद सक्रिय थे और noted किया कि उत्तरी कैरोलिना में प्रभावित लोगों के लिए $2 बिलियन की संघीय सहायता मंजूर की गई थी। “वे खतरनाक हैं,” जीन-पियरे ने कहा। “वे गैर-सहायक हैं। यह नेतृत्व का रूप नहीं है।”

गवर्नर की रेस भी प्रतिस्पर्धी होती है

डेमोक्रेट्स हेलीन और मार्क रॉबिन्सन पर अभियान चला रहे हैं हरिकेन हेलीन से पहले ही, उत्तरी कैरोलिना और भी अधिक आकर्षक बन गया था, इसकी विभाजित टिकट वोटिंग के इतिहास के कारण। यह उन कुछ राज्यों में से एक है जहां राष्ट्रपति चुनावों के साथ-साथ गवर्नर की रेस भी प्रतिस्पर्धी होती है। डेमोक्रेट्स ने 1992 के बाद से केवल एक बार राष्ट्रपति चुनावी मत हासिल किया है — 2008 में बराक ओबामा की संकीर्ण जीत में। रिपब्लिकन ने इस अवधि में केवल एक गवर्नर की दौड़ जीती है। चार साल पहले, कूपर ने 4.5 अंकों से पुनः चुनाव जीता, जबकि ट्रंप ने बाइडन को पछाड़ दिया। वह अब फिर से चुनाव नहीं लड़ सकते।

काले लेफ्टिनेंट गवर्नर ने खुद को “ब्लैक नाज़ी” कहा था

डेमोक्रेट्स को उम्मीद है कि रिपब्लिकन गवर्नर उम्मीदवार मार्क रॉबिन्सन की हाल की मुश्किलें, जो सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार हैं कि राज्य के पहले काले लेफ्टिनेंट गवर्नर ने खुद को “ब्लैक नाज़ी” कहा था, हजारों कूपर-ट्रंप मतदाताओं को हैरिस और डेमोक्रेटिक गवर्नर उम्मीदवार जोश स्टाइन के समर्थन में बदल देंगी। रॉबिन्सन ने आरोपों से इनकार किया है और सीएनएन पर मानहानि का मुकदमा किया है। ट्रंप से पूछा गया कि क्या मतदाताओं को रॉबिन्सन का समर्थन करना चाहिए, जिसको ट्रंप ने समर्थन दिया है और जिसे “मार्टिन लूथर किंग स्टेरॉयड पर” कहा है, पर उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।”मैं वर्तमान में दौड़ की स्थिति से परिचित नहीं हूं,” उन्होंने कहा। “मैंने इसे नहीं देखा।”

Hindi News / Donald Trump ने उत्तरी कैरोलिना में तूफान के नुकसान का दौरा करते हुए FEMA के बारे में और भी गलत दावे किए

ट्रेंडिंग वीडियो