scriptDengue Havoc : राजस्थान के 9 जिलों में डेंगू का कहर, संयुक्त निदेशक ने दिए निर्देश | Patrika News

Dengue Havoc : राजस्थान के 9 जिलों में डेंगू का कहर, संयुक्त निदेशक ने दिए निर्देश

Dengue Havoc : राजस्थान के 9 जिलों में डेंगू का कहर बरपा हुआ है। संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने हनुमानगढ़ जिले का दौरा किया। साथ ही सख्त निर्देश जारी किए।

Oct 11, 2024 / 04:43 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan 9 Districts Dengue Havoc Joint Director gave instructions in Hanumangarh

File Photo

Dengue Havoc : हनुमानगढ़ जिले में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप के चलते संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने गुरुवार को जिले का दौरा किया। उन्होंने स्वास्थ्य भवन में वीसी के जरिए समस्त बीसीएमओ, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी एवं स्वास्थ्यकर्मियों से डेंगू-मलेरिया को लेकर सावधानियां बरतने, रोगियों का उपचार एवं जन जागरुकता का निर्देश दिया।

पानी जमा ना होने दें

इसके अलावा डॉ. देवेन्द्र चोधरी ने सीएचसी धोलीपाल, सीएचसी पीलीबंगा एवं सब सेंटर पंडितांवाली का भी निरीक्षण किया। संयुक्त निदेशक डॉ. डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने मौसमी बीमारियों के चलते हनुमानगढ़ सहित राजस्थान के 9 जिलों में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में हमें विशेष प्रयास करने होंगे ताकि मौसमी बीमारियों पर कंट्रोल किया जा सके। इन्होंने हिदायत दी कि मच्छरों की उत्पत्ति वाले स्थानों पर पानी जमा ना होने दें। बुखार के मरीजों के स्लाइड टेस्ट, कार्ड टेस्ट आवश्यक रूप से किए जाएं।
यह भी पढ़ें –

New Trend : जयपुर के युवाओं में बढ़ रहा है मिक्स ब्रेकफास्ट का क्रेज, जानें क्यों

सोते समय मच्छरदानी का करें उपयोग

डेंगू के रोगियों की कान्टेक्ट ट्रेसिंग कर एंटीलार्वल गतिविधियां आयोजित करें। आमजन को डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव के लिए रात को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने, मच्छर भगाने वाले लोशन व तेल का इस्तेमाल कर परिवार को सुरक्षित रखने की जानकारी देने की अपील की। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, आरसीएचओ डॉ. सुनील विद्यार्थी, डॉ. मनिन्दर सिंह, डीपीओ सुदेश कुमार आदि साथ रहे।

Hindi News / Dengue Havoc : राजस्थान के 9 जिलों में डेंगू का कहर, संयुक्त निदेशक ने दिए निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो