scriptनोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए इंतजार जल्द होगा खत्म, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन | pm modi will inaugurate noida greater noida aqua line metro | Patrika News
नोएडा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए इंतजार जल्द होगा खत्म, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन प्रशासक की ओर से संकेत मिले हैं कि कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) दिसंबर के प्रथम सप्ताह में नोएडा-ग्रेनो मेट्रो एक्वा लाइन का निरीक्षण करने आ सकते हैं।

नोएडाNov 28, 2018 / 07:05 pm

Rahul Chauhan

demo

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए इंतजार जल्द होगा खत्म, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

नोएडा। लोगों को लंबे समय से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो एक्वा लाइन के शुरू होने का इंतजार है। वहीं जल्दी ही लोगों का ये इंतजार खत्म हो सकता है। दरअसल, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन प्रशासक की ओर से संकेत मिले हैं कि कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) दिसंबर के प्रथम सप्ताह में नोएडा-ग्रेनो मेट्रो एक्वा लाइन का निरीक्षण करने आ सकते हैं। बताया जा रहा है कि एनएमआरी द्वारा कागजी तैयारी पूर्ण कर ली गई है और अब सीएमआरएस के निरीक्षण का इंतजार है। जिसके बाद मेट्रो संचालन की अधिकारिक मंजूरी मिल सकती है। इसके बाद ही इसे जनता के लिए खोला जा सकता है। वहीं चर्चा है कि मेट्रो के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद नोएडा आ सकते हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ें

वरिष्ठ पत्रकार एंव पर्यावरणविद् ज्ञानेन्द्र रावत को ‘पर्यावरण रत्न सम्मान’ से किया गया सम्मानित

demo
डिप्टी सीएमआरएस कर चुके निरिक्षण

एनएमआरसी की ओर से सितंबर माह में सीएमआरएस से एक्वा लाइन मेट्रो रूट के निरीक्षण का आग्रह किया था। जिसके बाद डिप्टी सीएमआरएस ग्रेटर नोएडा स्थित एक्वा लाइन मेट्रो डिपो में पहुंचे, जहां उन्होंने दो दिन तक निरीक्षण कार्य पूरा किया। इस बाद अब सीएमआरएस के आकर निरिक्षण करने की इंतजार है। उनकी रिपोर्ट में सब कुछ सही पाने के बाद एक्वा लाइन मेट्रो को आम लोगों के लिए हरी झंडी मिल जाएगी।
यह भी पढ़ें

बदल गए PAN card के ये नियम, जानना है जरुरी, नहीं तो 5 दिसंबर से बढ़ेंगी मुश्किलें

demo
ट्रैक पर होना है निरिक्षण

बता दें कि डिप्टी सीएमआरएस द्वारा मेट्रो की डीपो का निरिक्षण पूरा किया जा चुका है। जिसकी रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। अब केवल एक्वा लाइन के 29.707 किलोमीटर लंबे ट्रैक का निरीक्षण होना है। बताया जाता है कि यह निरीक्षण सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसलिए ही इसके निरीक्षण के लिए कमिश्नर खुद आएंगे। इस दौरान वह पैसेंजर सेफ्टी के लिए प्रत्येक स्टेशन पर उतरकर दरवाजे खुलने व बंद होने का समय, मेट्रो की रफ्तार, एक मेट्रो के रवाना होने पहुंचने और दूसरे के आने की समय सीमा को भी मिलाएंगे। इसके साथ ही कई अन्य पहलुओं पर भी जांच की जाएगी।
यह भी पढ़ें

सुबह की सैर के साथ लें दस रुपये का ये जूस, सेहत के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं, देखें वीडियो

demo
25 दिसंबर को हो सकता है उद्घाटन

गौरतलब है कि चर्चाएं हैं कि अगामी 25 दिसंबर को पीएम मोदी और सीएम योगी नोएडा ग्रेटर नोएडा समेत देश के लोगों को एक्वा लाइन मेट्रो और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तोहफा दे सकते हैं। इसी दिन दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन होने के चलते पीएम मेट्रो का उद्घाटन और एयरपोर्ट का शिलान्यास कर लोगों को दो बड़े तोहफे दे सकते हैं। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि नोएडा एयरपोर्ट का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की भी घोषणा इस दिन की जा सकती है।

Hindi News/ Noida / नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए इंतजार जल्द होगा खत्म, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो