scriptअगर आप भी हैं प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के शौकीन तो 15 जुलाई से आपकी होगी बल्ले-बल्ले | IRCTC change the menu of meal in premium express trains from 15 july | Patrika News
नोएडा

अगर आप भी हैं प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के शौकीन तो 15 जुलाई से आपकी होगी बल्ले-बल्ले

प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों में 15 जुलाई से बदल जाएगा आपके खाने का जायका।

नोएडाJun 30, 2018 / 07:28 pm

Rahul Chauhan

नोएडा। अत्याधुनिक सुविधाओं वाली ट्रेनों में सफर करने के शौकीनों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप 15 जुलाई के बाद राजधानी एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस और शताब्दी जैसी प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने जा रहे हैं तो आपको एक नया अनुभव प्राप्त होगा। इन ट्रेनों में आइआरसीटीसी की तरफ से मिलने वाले एक जैसे खाने से अब आप बोर नहीं होंगे। क्योंकि अब आइआरसीटीसी ट्रेनों में मिलने वाले खाने के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। 15 जुलाई से देश की कुल 26 राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को आइआरसीटीसी के द्वारा डिनर और लंच के नए मेन्यू के अनुसार खाना मिलेगा।
यह भी पढ़ें

गोकशी के शक में पीट-पीटकर कासिम की हत्या के विरोध में अब रालोद ने किया ये बड़ा ऐलान, देखें वीडियो


आइआरसीटीसी के अधिकारी के मुताबिक इन ट्रेनों में खाने के मेन्यू में समानता से बचने और खाने की बर्बादी को रोकने के लिए आइआरसीटीसी यात्रा के दौरान मिलने वाले खाने के आइटम की संख्या और मात्रा में कटौती करने जा रहा है। आपको बता दें कि आइआरसीटीसी ने पहले ही इस संबंध में बड़ी घोषणा करने की बात कही थी। हालांकि इससे पहले इन एक्सप्रेस ट्रेनों में विमानों की तरह मिलने वाला भोजन दिए जाने का प्रावधान था। लेकिन आइआरसीटीसी के मुताबिक इस योजना का ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों ने तहे दिल से स्वागत नहीं किया था, जिससे खाने की बर्बादी भी हो रही थी। इसलिए अब इसमें बदलाव करने की तैयारी है।
यह भी पढ़ें

टॉयलेट करने गई छोटे भाई की पत्नी को बड़े भाई ने बाथरूम के बाहर पकड़ा तो निकल गई उसकी चीख, देखें वीडियो


15 जुलाई से लागू होगा ये मेन्यू
जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई से इन प्रीमियम ट्रेनों में खाद्य पदार्थों का नया मेन्यू उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे यात्रियों की खाने में रुचि बनी रहे। उन्होंने बताया कि इस सूची में कुल 26 ट्रेनें हैं जिनमें ये नया मेन्यू शुरु किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इन सभी के लिए 25 जून तक टेंडर दे दिए गए हैं, जबकि 15 जुलाई से इन ट्रेनों में नए मेन्यू के अनुसार खाद्य पदार्थ उपलब्ध होने शुरू हो जाएंगे। जिन 26 ट्रेनों में ये सुविधाएं दी जा रही हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी के इस गांव में उजाले के साथ हुआ तेज धमाका और आसमान से गिरी ये चमत्कारी चीज


इन ट्रेनों में शुरू होने जा रही है ये सुविधा

1.बांद्रा टर्मिनस-हजरत निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल

2.हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

3.अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस

4.अहमदाबाद-नई दिल्ली स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस

5.केएसआर बेंगलुरु-हजरत निजामुद्दीन राजधानी राजधानी एक्सप्रेस
6.चेन्नई सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन दूरंतो एक्सप्रेस

इसलिए लिया यह निर्णय
आपको बता दें कि आइआरसीटीसी ने राजधानी, शताब्दी औऱ दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों में एक निजी एजेंसी से सर्वे कराया था। सर्वे के मुताबिक, 79 फीसद लोगों ने कॉम्बो मील्स की तुलना में दैनिक भोजन (आमतौर पर खाए जाने वाले भोजन) को प्राथमिकता दी थी। इस सर्वे से आए परिणाम के बाद रेलवे ने इन बिंदुओं पर बड़ा फैसला किया है।
दिखेंगे ये बदलाव
आइआरसीटीसी ने शाम को मिलने वाली सैंडविच को खत्म करने का निर्णय लिया है। 15 जुलाई के बाद से फ्रूट जूस और टी कॉफी में से यात्रियों को किसी एक चीज को चुनना होगा। डिनर कॉम्बो में अब सूप और ब्रेडस्टिक जैसे आइटम नहीं परोसे जाएंगे। साथ ही दाल और चिकन की मात्रा 150 ग्राम से घटाकर 120 ग्राम हो जाएगी। पहले की तुलना में अब एक पीस ही बोनलेस चिकन परोसा जाएगा। आइआरसीटीसी अधिकारी ने कहा कि अब हम सीजनेबल सब्जियां सर्व करने पर फोकस करेंगे।
यह भी देखें-दूध के असली और नकली होने की इन सरल और घरेलू तरीकों से करें पहचान, सेहत के साथ न करें खिलवाड़

आपको बता दें कि लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए जिनमें यात्रियों के लिए लंच और डिनर दोनों सर्व किया जाता है, उनके लिए कॉम्बो मील्स की शुरुआत की गई थी। लेकिन आइआरसीटीसी के अनुसार, कुछ यात्री जो बीच में ट्रेन में चढ़ते हैं वे कॉम्बो मील के साथ खुश नहीं होते हैं। इसलिए अब हमने दैनिक भोजन को शुरू करने का फैसला लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि यात्री लंच औऱ डिनर दोनों समय में पनीर और चिकन खाकर परेशान हो जाते हैं। इसलिए उनके भोजन को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए हमने लंच में पनीर की जगह कोफ्ता और चिकन की जगह अंडा करी सर्व करने का निर्णय लिया है।
यह भी देखें-डीजीपी ओ पी सिंह ने यूपी पुलिस से मांगी ये दो चीजें,जानिए क्या

खाने के साथ मिलेगी ये सुविधा
इनके अलावा आइआरसीटीसी ने ट्रेनों में भोजन से संबंधित अन्य सेवाओं को बढ़ाने का भी फैसला किया है। मील्स ट्रॉली के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही एक अनाउंसमेंट द्वारा यात्रियों से अनुरोध किया जाएगा कि खाना सर्व किए जाने के समय यात्री 30 मिनट तक अपनी सीट पर ही उपस्थित रहें। इससे उनके बीच खाना सर्व करने में किसी तरह की असुविधा नहीं आएगी। आइआरसीटीसी इन ट्रॉली में सैनिटाइजर्स की भी उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी।

Hindi News/ Noida / अगर आप भी हैं प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के शौकीन तो 15 जुलाई से आपकी होगी बल्ले-बल्ले

ट्रेंडिंग वीडियो