scriptInternational Yoga Day 2021 : दमकती त्वचा पाने के लिए करें षड मुखी मुद्रा, 10 दिन में चेहरे पर आएगा कमाल का ग्लो | international yoga day 2021 shad mukhi mudra keeps skin glowing | Patrika News
नोएडा

International Yoga Day 2021 : दमकती त्वचा पाने के लिए करें षड मुखी मुद्रा, 10 दिन में चेहरे पर आएगा कमाल का ग्लो

International Yoga Day 2021 पर योग गुरु आचार्या प्रतिष्ठा शर्मा से जानें दमकती त्वचा पाने के लिए षड मुखी मुद्रा करने का सही तरीका।

नोएडाJun 21, 2021 / 09:45 am

lokesh verma

photo_2021-06-21_09-14-14.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. International Yoga Day 2021 : अक्सर देखा जाता है कि भागदौड़ भरी इस जिंदगी में महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखती हैं। वह अपना ध्यान न रखकर परिवार के स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देती हैं और खुद बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। अगर महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तो एक स्वस्थ परिवार का निर्माण होगा। वैसे तो हर महिला की चाहत होती है कि उसका चेहरा दमकता रहे, लेकिन महिलाएं त्वचा में जल्द निखार लाने के लिए उल्टी-सीधी क्रीम का इस्तेमाल कर उसे और खराब कर लेती हैं। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर हमने योग आचार्या प्रतिष्ठा शर्मा (Yoga Acharya Pratishtha Sharma) से विशेष बातचीत की। उन्होंने बताया कि योग में षड मुखी मुद्रा (shad mukhi mudra) का विशेष महत्व है। इस क्रिया को करने से न केवल मात्र दस दिन में दमकती त्वचा (Glowing Skin) पायी जा सकती है, बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।
यह भी पढ़ें- International Yoga Day: वेट लॉस के लिए यूसफुल, मोबाइल ऐप के जरिये घर बैठे सीखें योग

योग आचार्या प्रतिष्ठा शर्मा ने बताया कि षड मुखी मुद्रा महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि पुरुष भी इससे लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने के लिए रोजाना दिन में तीन बार षड मुखी मुद्रा का अभ्यास करने से 10 दिन में त्वचा दमकने लगेगी।
ये होंगे फायदे

योगाचार्या ने बताया कि षड मुखी मुद्रा बेहद लाभकारी है। इससे आपमें नई ऊर्जा का संचार होगा। इसके कई फायदे हैं जैसे- त्वचा दमकने लगेगी, बिना मेकअप स्किन ग्लो करने लगेगी, हेयर फॉल की समस्या से मुक्ति मिलेगी, समय से पहले बाल गिरने बंद हो जाएंगे, भूलने की समस्या भी खत्म होगी, कॉन्संट्रेशन लेवल उठाने में भी मदद मिलेगी।

Hindi News/ Noida / International Yoga Day 2021 : दमकती त्वचा पाने के लिए करें षड मुखी मुद्रा, 10 दिन में चेहरे पर आएगा कमाल का ग्लो

ट्रेंडिंग वीडियो