scriptGanesh Utsav 2024: गणेश उत्सव को लेकर तैयारियां हुई तेज, मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार, देखें Photos… | Patrika News
रायपुर

Ganesh Utsav 2024: गणेश उत्सव को लेकर तैयारियां हुई तेज, मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार, देखें Photos…

Ganesh Utsav 2024: यह पर्व भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी 2024 में 7 सितंबर को मनाई जा रही है।

रायपुरAug 30, 2024 / 07:00 pm

Love Sonkar

ganesh utsav 2024
1/7
गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है, जिन्हें शुभारंभ और बुद्धि के देवता माना जाता है।
raipur ganesh utsav
2/7
यह पर्व भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी 2024 में 7 सितंबर को मनाई जा रही है।
cg ganesh utsav
3/7
इस दिन भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की जाती है और 10 दिनों तक उनकी विधिपूर्वक पूजा की जाती है। अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन होता है।
ganesh murti raipur
4/7
हिंदू धर्म में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और प्रथम पूजनीय का दर्जा प्राप्त है। किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित सबसे बड़ा त्यौहार होता है।
raipur ganesh murti
5/7
गणपति के भक्त पूरे साल इस त्योहार का इंतजार करते हैं। गणेश चतुर्थी 10 दिनों तक मनाई जाती है। बार इस त्योहार की शुरुआत 7 सितंबर से हो रही है। गणेश उत्सव के दौरान भक्त बप्पा की मूर्तियां अपने घरों में स्थापित करते हैं। और पूरे विधि विधान से उनकी पूजा करते हैं।
Ganesh visarjan news 2024
6/7
मूर्तिकार ने बताया कि गणेश चतुर्थी नजदीक आ गई है, ऐसे में मूर्ति बनाने का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। हमारे यहां आपको सभी प्रकार की मूर्तियां मिल जाएंगी, अगर साइज की बात करें तो छोटे से लेकर आपको बड़े साइज तक की मूर्तियां यहां मिल जाएगी।
raipur ganesh ji
7/7
आकर्षक ढंग से यहां मूर्तियों को सजाई जा रही है। मूर्तिकार ने बताया कि वह लगभग 15 सालों से मूर्ति बनाने बनाते आ रहे हैं, गणेश जी के साथ-साथ दुर्गा विश्वकर्मा की भी मूर्ति बनाते हैं और क्षेत्र में काफी उनके मूर्तियों की डिमांड भी रहती है।

Hindi News / Photo Gallery / Raipur / Ganesh Utsav 2024: गणेश उत्सव को लेकर तैयारियां हुई तेज, मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार, देखें Photos…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.