scriptसंत ने उठाई अंगुली… बोले- महामंडलेश्वर बनाने का झांसा देकर मंदाकिनी पुरी ने ऐंठे साढ़े सात लाख | उज्जैन में संतों में विवाद, 7.5 लाख की धोखाधड़ी के लगे आरोप | Patrika News
समाचार

संत ने उठाई अंगुली… बोले- महामंडलेश्वर बनाने का झांसा देकर मंदाकिनी पुरी ने ऐंठे साढ़े सात लाख

श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर के समीप महामाया आश्रम में शनिवार को संत सुरेश्वरानंद पुरी का चादर विधि समारोह हुआ। इसके बाद महंत सुरेश्वरानंद पुरी और महामंडलेश्वर मंदाकिनी दीदी मां में विवाद खड़ा हो गया। जहां सुरेश्वरानंद पुरी ने आत्मदाह की धमकी देते हुए महामंडलेश्वर बनाने के नाम पर मंदाकिनी दीदी मां पर साढ़े सात लाख रुपए ऐंठने का आरोप लगाकर पुलिस में एफआइआर दर्ज करा दी वहीं, मंदाकिनी दीदी मां ने भी बदनाम करने की साजिश करार देते हुए आत्मदाह करने की बात कह डाली।

उज्जैनMay 07, 2024 / 01:48 am

Nitin chawada

The dispute between saints reached the police station in Ujjain

श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर के समीप महामाया आश्रम में शनिवार को संत सुरेश्वरानंद पुरी का चादर विधि समारोह में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी महाराज के साथ श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी शांतिस्वरूपानंद गिरी, भर्तृहरी गुफा के पीर रामनाथ महाराज, स्वामीनारायण आश्रम के महंत आनंद जीवन दास महाराज व अन्य महामंडलेश्वर एवं संत। इनसेट में महामंडलेश्वर मंदाकिनी दीदी मां।

श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर के समीप महामाया आश्रम में शनिवार को संत सुरेश्वरानंद पुरी का चादर विधि समारोह हुआ। इसके बाद महंत सुरेश्वरानंद पुरी और महामंडलेश्वर मंदाकिनी दीदी मां में विवाद खड़ा हो गया। जहां सुरेश्वरानंद पुरी ने आत्मदाह की धमकी देते हुए महामंडलेश्वर बनाने के नाम पर मंदाकिनी दीदी मां पर साढ़े सात लाख रुपए ऐंठने का आरोप लगाकर पुलिस में एफआइआर दर्ज करा दी वहीं, मंदाकिनी दीदी मां ने भी बदनाम करने की साजिश करार देते हुए आत्मदाह करने की बात कह डाली।
उज्जैन. महाकाल की नगरी में संत सुरेश्वरानंद ने आत्मदाह की चेतावनी दी तो हड़कंप की स्थिति बन गई। संत सुरेश्वरानंद ने निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर मंदाकिनी पुरी पर आरोप लगाया कि मुझे महंत बनाने के बदले साढ़े 7 लाख रुपए लिए, लेकिन अब तक न महंत और न महामंडलेश्वर की पदवी दी। उन्होंने सोमवार रात 11 बजे चिमनगंज थाने पहुंचकर मंदाकिनी पुरी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई।
सिंहस्थ के पहले अखाड़ों में घमासान शुरू हो गया है। महंत सुरेश्वरानंद पुरी निवासी महामाया आश्रम ने चिमनगंज थाने में मंदाकिनी पुरी उर्फ ममता जोशी निवासी नागचंद्रेश्वर मंदिर परिसर के नाम से लिखित शिकायत की। उन्होंने सेवक अश्विन चौधरी निवासी हरिद्वार उत्तराखंड के खिलाफ भी शिकायत की है। पुलिस ने देर रात दोनों के खिलाफ धारा 420/३४ में अपराध पंजीबद्ध किया है।
यह है मामला
महंत सुरेश्वरानंद पुरी के अनुसार गत दिनों महामंडलेश्वर मंदाकिनी दीदी मां ने मुझे पंचायती निरंजनी अखाड़े में महामंडलेश्वर की उपाधि दिलवाने का प्रलोभन दिया। झांसे में लेकर साढ़े 7 लाख रुपए नकद ले लिए और बाद में मुझे न पदवी मिली, न ही राशि अखाड़े मुख्यालय तक पहुंचाई। मैंने निरंजनी अखाड़े हरिद्वार मुख्यालय पर चर्चा की तो उन्होंने बताया कि किसी को भी महामंडलेश्वर बनाने के लिए राशि नहीं ली जाती है। न ही मेरे नाम से वहां कोई निर्णय हुआ है। मैंने अपने रुपए मांगे, तो मंदाकिनी दीदी पलट गई और कहा कि तुमने मुझे कोई पैसा नहीं दिया है। कई बार पैसे मांगे, लेकिन वह टालमटोल करती रहीं। वह मुझे झूठे केस में फंसा रही हैं। इसमें साध्वी का सहयोगी अश्विन चौधरी भी जिम्मेदार है।
टैंट-माइक वाले मांग रहे रुपए
बडऩगर रोड पर गत माह 7 दिवसीय 108 कुंडीय महायज्ञ और कन्या विवाह में टेंट, लाइट तथा माइक आदि व्यवस्था करने वाले लोग महामंडलेश्वर मंदाकिनी पुरी से रुपए की मांग रहे हैं। सूचना तो यह भी है कि कथा करने वाले भगवान बापू भी दक्षिणा की मांग कर रहे हैं। महामंडलेश्वर मंदाकिनी का कहना है कि भगवान बापू ने जनता के सामने मंच से 1 लाख की राशि हमें भेंट की थी।

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष रवींद्र पुरी बोले मामले की जांच करेंगे

मेरी जानकारी में मामला आया है कि संत सुरेश्वरानंद आत्मदाह करने की बात कर रहे हैं, तो मैं अहमदाबाद से तुरंत उज्जैन आया और 4 मई को उनकी संन्यास दीक्षा कराई। उन्होंने कहा कि योग्यता जांचने पर तुम्हें महामंडलेश्वर बना देंगे, लेकिन अब वे थाने पहुंचकर शिकायत कर रहे हैं। रुपए लेने की बात सामने आई है, लेकिन मुझे अधिक जानकारी नहीं है। मामले की जांच करेंगे, दोषियों को सजा मिलेगी।
रवींद्र पुरी, अध्यक्ष, अखाड़ा परिषद

अन्य महामंडलेश्वर मुझसे जलते हैं…

पिछले माह निरंजनी अखाड़े में 108 कुंडीय यज्ञ और कन्या विवाह मैंने कराया था, जिसमें संत सुरेश्वरानंद ने खुद आकर रुपए दिए थे कि ये राशि मैं कन्याओं को भेंट स्वरूप दे रहा हूं। अब जब पैसे मांग रहे हैं, तो मैं वो देने को तैयार हूं। वो क्या आत्मदाह करेंगे, उन्होंने मेरी इतनी बदनामी कर दी, कि मैं आत्मदाह की सोच रही हूं। उन्होंने कहा कि शहर के अन्य महामंडलेश्वर मुझसे और मेरी चेलियों और शिष्यों से जलते हैं। हम समाज में यदि कोई गरीब बेटी का विवाह करते हैं, तो उसमें ये लोग अड़चन डालते हैं।
मंदाकिनी पुरी, महामंडलेश्वर, निरंजनी अखाड़ा

मंदाकिनी दीदी मां ने मुझे प्रलोभन दिया

महामंडलेश्वर मंदाकिनी दीदी मां ने मुझे पंचायती निरंजनी अखाड़े में महामंडलेश्वर की उपाधि दिलाने का प्रलोभन दिया था। झांसे में लेकर मुझसे साढ़े 7 लाख रुपए नकद ले लिए। मुझे अब तक न पदवी मिली, न ही राशि अखाड़े मुख्यालय तक पहुंचाई।
महंत सुरेश्वरानंद पुरी

Hindi News/ News Bulletin / संत ने उठाई अंगुली… बोले- महामंडलेश्वर बनाने का झांसा देकर मंदाकिनी पुरी ने ऐंठे साढ़े सात लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो