scriptचुनाव के बाद एग्जाम से हटेगा ब्रेक, 50 हजार का होगा इम्तिहान | Patrika News
समाचार

चुनाव के बाद एग्जाम से हटेगा ब्रेक, 50 हजार का होगा इम्तिहान

लोकसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न हो रहे हैं। अंतिम चरण का मतदान 7 मई को होगा। चुनाव के चलते उच्च शिक्षा विभाग का स्टॉफ चुनाव ड्यूटी में लगा हुआ है।

सागरMay 04, 2024 / 08:51 pm

रेशु जैन

college exam

college exam

चुनाव ड्यूटी में व्यस्त रहा कॉलेज का स्टॉफ, मई-जून में होंगी परीक्षाएं

सागर. लोकसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न हो रहे हैं। अंतिम चरण का मतदान 7 मई को होगा। चुनाव के चलते उच्च शिक्षा विभाग का स्टॉफ चुनाव ड्यूटी में लगा हुआ है। कॉलेज की बिल्डिंग भी चुनाव कार्य के लिए ली गई हैें, ऐसे में जिले के कॉलेजों में यूजी और पीजी की परीक्षाएं समय पर संपन्न नहीं हुई। वहीं मप्र लोकसेवा आयोग की परीक्षाएं जून में होंगी। चुनाव के बाद परीक्षा संपन्न कराने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कैलेंडर भी जारी कर दिया है। शहर में मई एवं जून माह में 50 हजार से अधिक विद्यार्थियों का इम्तिहान होगा।
एक्सीलेंस कॉलेज में यूजी की परीक्षा

एक्सीलेंस गर्ल्स कॉलेज में यूजी फर्स्ट, सैकेंड और थर्ड ईयर की परीक्षा 9 मई से शुरू हो रही हैं। इसके साथ अग्रणी कॉलेज एवं मकरोनिया शासकीय कॉलेज में भी यूजी की परीक्षा शुरू हो रही हैं। परीक्षाओं में 30 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। एक्सीलेंस गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य आनंद तिवारी ने बताया कि चुनाव में अभी स्टॉफ की ड्यूटी लगी हुई थी। चुनाव खत्म होते ही परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।
इंजीनियरिंग कॉलेज में फाइनल एग्जाम

इंजीनियरिंग कॉलेज में भी फाइनल एग्जाम 18 मई से शुरू हो रहे हैं। सभी ब्रांच की आठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी। इससे पहले 16 मई से सातवें सेमेस्टर के सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे। प्रो. आएसएस रावत ने बताया कि मई के पहले सप्ताह में परीक्षाएं होती थी। इस वर्ष मई के तीसरे सप्ताह में परीक्षाएं होंगी। सभी ब्रांच की परीक्षा होंगी।
डॉ. हरिसिंह गौर में विवि में एग्जाम

डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में एंड सेमेस्टर एग्जाम 11 जून से शुरू हो रहे हैं। दूसरे, छठवें, आठवें और दसवें सेमेस्टर की परीक्षाएं होगी। विभिन्न विभाग में आयोजित परीक्षा में करीब 6 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।एमपीपीएससी एग्जाम होंगेमप्र लोकसेवा आयोग की परीक्षाएं जून में होंगी। 9 जून को सहायक प्राध्यापक परीक्षा, 23 जून राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा एवं राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 30 जून से शुरू होगी।
यूजीसी नेट परीक्षा 26 से

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए पंजीकरण 21 मई तक होंगे। शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 23 मई 2024 रात 11.50 बजे तक है। परीक्षा 25, 26 और 27 जून को कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित होने वाली है। पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनों है। परीक्षा की अवधि 180 मिनट या तीन घंटे है और पेपर में बहु विकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे।

नीट : फुल स्लीव कपड़े और जूते पहनकर नहीं मिलेगा प्रवेश

सागर. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) रविवार को होगा। शहर में वात्सल्य स्कूल, दीपक मेमोरियल और डीपीएस स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए एग्जाम गाइडलाइन्स और ड्रेस कोड भी जारी किया है, जिसे नीट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जान लेना बेहद जरूरी है। पेपर देने आने वाले अभ्यर्थियों को मोटे कपड़े, लंबी बाजू की शर्ट, कुर्ता या कोई भी फुल स्लीव के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है । किसी भी अभ्यर्थी को जूते पहनकर परीक्षा सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी सैंडल या स्लीपर पहनकर ही परीक्षा केंद्र के अंदर जा सकते हैं।

Home / News Bulletin / चुनाव के बाद एग्जाम से हटेगा ब्रेक, 50 हजार का होगा इम्तिहान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो