scriptबड़ी सुविधा, भक्तों को सिर्फ 7 मिनट में महाकाल मंदिर पहुंचा देगा 100 करोड़ का रोप वे | Ropeway from Ujjain Railway Station to Mahakal Temple | Patrika News
उज्जैन

बड़ी सुविधा, भक्तों को सिर्फ 7 मिनट में महाकाल मंदिर पहुंचा देगा 100 करोड़ का रोप वे

rope way ujjain रोप वे रोज करीब 64000 श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर पहुंचाएगा।

उज्जैनJul 24, 2024 / 04:15 pm

deepak deewan

ropewayujjain

ropewayujjain

Ropeway from Ujjain Railway Station to Mahakal Temple वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट में एमपी को बड़ी सौगात दी है। बजट में उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोप-वे बनाने की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री ने रोप वे के लिए राशि का प्रावधान भी कर दिया है। इस प्रोजेक्ट की लागत 100 करोड़ रुपए है। सबसे खास बात यह है कि रोप-वे श्रद्धालुओं को सिर्फ 7 मिनट में स्टेशन से महाकाल मंदिर तक पहुंचा देगा।
उज्जैन में रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक बननेवाले रोपवे प्रोजेक्ट की प्रस्तावित लंबाई 1.7 किलोमीटर है। यह रोप वे रोज करीब 64000 श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर पहुंचाएगा। रोप वे में तीन स्टेशन बनाए जाएंगे, इसके लिए 13 टावर भी बनेंगे।
यह भी पढ़ें : कर्मचारियों को बड़ी सौगात, मासिक वेतन में 2535 तक की वृद्धि, 1 अप्रेल से मिलेगा लाभ

रोप वे से उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक पहुंचने में मात्र 7 मिनट लगेंगे जबकि अभी सड़क मार्ग से मंदिर तक पहुंचने में करीब 30 मिनट लग जाते हैं। इस प्रकार रोप वे से 75% तक की समय की बचत होगी। श्रद्धालुओं को महाकाल परिसर पहुंचने में आसानी भी होगी।
यह भी पढ़ें : एमपी में प्रसिद्ध कथावाचक का देहांत, भजन गाते हुए गिर पड़े, सामने नाचते रहे भक्त

बता दें कि उज्जैन में प्रस्तावित रोपवे के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कई बैठकें हुईं। रोप वे के लिए नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट कंपनी और मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के बीच समझौता हो चुका है। पर्वतमाला प्रोजेक्ट के अंतर्गत हुए इस महत्वपूर्ण समझौते से उज्जैन में भक्तों को बड़ी सहूलियत हो जाएगी। यह रोप वे मोनो केबल डिटेचेबल गोंडोला टेक्नीक से बनाया जाएगा।

Hindi News/ Ujjain / बड़ी सुविधा, भक्तों को सिर्फ 7 मिनट में महाकाल मंदिर पहुंचा देगा 100 करोड़ का रोप वे

ट्रेंडिंग वीडियो