scriptह्यूमन: इनकी भी कोई तकलीफ समझे: बिजली नहीं तो दूसरे गांव में गेहूं पिसाने जाते है ग्रामीण | Patrika News
दमोह

ह्यूमन: इनकी भी कोई तकलीफ समझे: बिजली नहीं तो दूसरे गांव में गेहूं पिसाने जाते है ग्रामीण

ट्रांसफार्मर खराब होने से बंद है बिजली, गांव में है एकमात्र आटा चक्की

दमोहSep 07, 2024 / 11:54 am

Samved Jain

दमोह/ बनवार. गांव में कितनी समस्याओं से ग्रामीण से ग्रामीण जूझ रहे हैं, मूलभूत सुविधाएं तो छोडि़ए, तो सुविधा वह खुद कर सकते हैं, नहीं पा रहे हैं, लेकिन इनकी पीड़ा समझने वाला भी कौन है। ऐसी ही पीड़ा बनवार क्षेत्र के झरोली गांव में रहने वाले लोगों की हैं। इन्हें प्रशासनिक अव्यवस्थाएं इतना दर्द दे रही हैं कि उन्हें अब गेहूं पिसाने भी दूसरे गांव जाना पड़ रहा है। गांव के लोग परेशान है और परेशानी झेलते-झेलते ही समय बिता रहे हैं, क्योंकि सुनने वाला कोई नहीं है, ऐसा वह मानते हैं।
दरअसल, बनवार विद्युत वितरण केंद्र अंतर्गत आने वाले ग्राम झरोली मे रखा 25 केवी का ट्रांसफार्मर पिछले चार माह से खराब पड़ा हुआ है, जिसे बदलने मे विद्युत विभाग द्वारा कोई रूचि नहीं दिखाई है, जिसके कारण ग्रामीण बीते चार माह से परेशान है और ट्रांसफार्मर बदलवाने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों सहित बीते दिनों गांव के भ्रमण पर आए कलेक्टर सुधीर कोचर से भी गुहार लगा चुके है, लेकिन इसके बाद भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला जा रहा है। जिससे ग्रामीण आधा किलोमीटर दूर रखे दूसरे ट्रांसफार्मर से डायरेक्ट डोरिया लगाने को मजबूर हो गए। जिसके कारण दूसरे ट्रांसफार्मर में भी लोड बढ़ गया है।
बारिश के दिनों में रात के अंधेरे में कई प्रकार की परेशानी झेलने के लिए ग्रामीणों को विवश होना पड़ रहा है। वहीं झरोली मे ट्रांसफार्मर खराब होने से गांव की एक मात्र आटा चक्की भी बंद हो गई है, जिससे ग्रामीणों को गेहूं पिसाने के लिए 7 किलोमीटर दूर बनवार जाना पड़ रहा है।
सरपंच देवी सींग ने बताया कि गांव मे रखा ट्रांसफार्मर महीनों से खराब पड़ा हुआ है, जिसे बदलने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों सहित कलेक्टर तक से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन फिर भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला जा रहा है। चार माह से ग्रामीण परेशान है, लेकिन उनका दर्द और पीड़ा कोई सुनने वाला नहीं है।
गांव के प्रेमचंद्र जैन, विशराम सोनी, अर्जुन सींग, राजेश जैन, कुद्दू रैकवार ने बताया कि चार माह से गांव का ट्रांसफज्ञर्मर जला हुआ है। ऐसे में ग्रामीणों के हाल खराब है। ग्रामीण दिन तो दिन रात में भी लोग चैन से सो नहीं पा रहे हैं और अंधेरा, गर्मी, उमस व मच्छरों से परेशान हैं। हम लोगों ने बिजली विभाग के अधिकारियों से कई बार मौखिक तौर पर खराब पड़े ट्रांसफार्मर को बदलने की मांग की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

Hindi News / Damoh / ह्यूमन: इनकी भी कोई तकलीफ समझे: बिजली नहीं तो दूसरे गांव में गेहूं पिसाने जाते है ग्रामीण

ट्रेंडिंग वीडियो