scriptहाल ऐ गर्मी: बिजली गुल से हालकान हो रहे लोग, कभी डीपी तो कभी केबल जलने से बढ़ रही परेशानी | Patrika News
समाचार

हाल ऐ गर्मी: बिजली गुल से हालकान हो रहे लोग, कभी डीपी तो कभी केबल जलने से बढ़ रही परेशानी

-४५ डिग्री तापमान के बीच बिजली कटौती से लोगों का हो रहा जीना मुहाल।
-मैनटेनेंस के लिए भी मात्र ४० कर्मचारी, जबकि उपभोक्ता है ३२ हजार

दमोहMay 27, 2024 / 06:29 pm

आकाश तिवारी

-४५ डिग्री तापमान के बीच बिजली कटौती से लोगों का हो रहा जीना मुहाल।
-मैनटेनेंस के लिए भी मात्र ४० कर्मचारी, जबकि उपभोक्ता है ३२ हजार
दमोह. जिले में भीषण गर्मी का दौर जारी है। तपों में आसमान से आग बरस रही है। इस बीच बिजली कटौती लोगों के लिए सिर दर्द बन चुकी है। शहर में भी भारी बिजली कटौती हो रही है। दोपहर के वक्त दिन में कई बार बिजली गुल होने से लोग भीषण गर्मी से हलाकान हैं। शहर के कई इलाकों में बिजली गुल की परेशानी है। गर्मी के कारण लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो गया है। खासतौर पर बिजली कटौती से हैरान-परेशान हो रहे हैं।
बता दें कि बिजली कंपनी द्वारा मानसून सत्र से पहले मैनटेनेंस का काम करा रही है। बताया जाता है कि लगभग ७० फीसदी मैनटेनेंस का काम पूरा हो चुका है। लेकिन इसके बाद भी कई वार्डों में बिजली गुल हो रही है। जिन इलाकों में अभी मैनटेनेंस का काम बचा है, वहां भी यही हालत हैं।
-डीपी में फाल्ट तो कभी केबिल जलने की बता रहे परेशानी
बिजली गुल के संबंध में अधिकारी अपने बेबसी बयां कर रहे हैं। अधिकरियों की माने तो हर घर में कूल व पंखे चल रहे हैं। कई घरों में एसी के कारण भी डीपी में लोड बढ़ रहा है। भीषण गर्मी के कारण डीपी लोड नहीं ले पा रही हैं। वहीं , तेज धूप की वजह से डीपी में फाल्ट होना और केबल जल रही है। कुल मिलाकर माने तो अधिकारी अघोषित बिजली कटौती की बात से इनकार कर रहे हैं। उनके अनुसार बिजली की डिमांड अचानक से बढऩे के कारण डीपी लोड नहीं ले पा रहे हैं। वहीं, तेज धूप के कारण भी बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है।
-हर रोज दर्ज कराई जा रही दो सौ से अधिक शिकायतें
बिजली गुल के संबंध में सबसे ज्यादा शिकायतें की जा रही हैं। जागरुक उपभोक्ता १९१२ पर अपनी शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। पिछले एक हफ्ते की बात करें तो लगभग दो सौ शिकायतें प्रतिदिन हो रही हैं। इनमें डेढ़ सौ से अधिक शिकायतें बिजली गुल होने की दर्ज कराई जा रही हैं।
-इन इलाकों में सबसे ज्यादा हो रही परेशानी
शहर के मांगज-२, सिविल वार्ड ६, बिलवारी मुहल्ला, धरमपुरा वार्ड, किल्लाई नाका, मुकेश कॉलोनी, नए दमोह, फुटेरा मुहल्ला, नूरी नगर, पथरिया फाटक क्षेत्र आदि में बिजली गुल होने संबंधी सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई जा रही हैं। इधर, बिजली कंपनी द्वारा शिकायतों के लिए बनाए गए वाट्सएप ग्रुप में भी ढेरों शिकायतें प्रतिदिन की जा रही हैं।
-रात में गुल हो रही बिजली, फोन नहीं उठाते अधिकारी
दिन भर भीषण गर्मी झेलने के बाद रात में भी लोगों को चेन नहीं मिल रहा है। कई इलाकों में रात के वक्त एक से डेढ़ घंटे बिजली गुल हो रही है। रात को शिकायत करने पर अधिकारी फोन रिसीव नहीं करते हैं। वही,ं टोल फ्री नंबर पर भी शिकायत दर्ज कर ली जाती है, लेकिन सुधार के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।
फैक्ट फाइल
शहर में १५ फीडर हो रहे संचालित
३२ हजार हैं बिजली उपभोक्ता
४० मैनटेनेंस कर्मचारी हैं तैनात।
७० फीसदी मैनटेनेंस का हो चुका काम।

वर्शन
तेज धूप की वजह से केबल जल रही हैं। डीपी पर भी लोड बढ़ रहा है। बिजली गुल होने की शिकायतों पर तुरंत ध्यान दिया जा रहा है।
रोहित सोलंकी, एई बिजली कंपनी

Hindi News / News Bulletin / हाल ऐ गर्मी: बिजली गुल से हालकान हो रहे लोग, कभी डीपी तो कभी केबल जलने से बढ़ रही परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो