scriptबनास नदी में ड्रोन सर्वे, सीबीआई के डर से अधिकारी मौन | भीलवाड़ा में फर्जी टीपी के माध्यम से हो रहा था अवैध बजरी का खेल | Patrika News
समाचार

बनास नदी में ड्रोन सर्वे, सीबीआई के डर से अधिकारी मौन

भीलवाड़ा में फर्जी टीपी के माध्यम से हो रहा था अवैध बजरी का खेल

भीलवाड़ाJun 27, 2024 / 11:21 am

Suresh Jain

भीलवाड़ा में फर्जी टीपी के माध्यम से हो रहा था अवैध बजरी का खेल

भीलवाड़ा में फर्जी टीपी के माध्यम से हो रहा था अवैध बजरी का खेल

भीलवाड़ा जयपुर सीबीआई की टीम ने बुधवार को जहाजपुर क्षेत्र में बनास नदी में ड्रोन सर्वे कराया। यह कार्य एक-दो दिन और जारी रहेगा। माना जा रहा है कि फर्जी ट्रांजिट पास (टीपी) से अवैध बजरी का खेल हो रहा था, लेकिन जिला प्रशासन पकड़ने में नाकाम रहा है। खनिज विभाग के अधिकारी भी सीबीआई के डर से मुंह खोलने से डर रहे हैं। अधिकारियों ने इस मामले में मौन धारण कर लिया। सीबीआई के आधा दर्जन अधिकारी तीन दिन से भीलवाड़ा सर्किट हाउस में डेरा डाले हैं। सीबीआई टीम ने खनिज अधिकारियों के साथ बुधवार को जहाजपुर में बनास नदी में दिसंबर से पहले लीज कहां से कहां थी, का ड्रोन सर्वे करवा रहे हैं।
बजरी माफिया कर रहे टीपी का दुरुपयोग

लीज समाप्ति होने के बावजूद फर्जी टीपी से बजरी का अवैध खनन व परिवहन किया जा रहा था। बूंदी पुलिस ने भी जहाजपुर के ट्रक चालक से पुरानी टीपीपकड़ी थी। चालक ने अवैध बजरी जहाजपुर के लीज हिस्से के बजाय अन्य जगह से भरकर लाने की बात कही थी। पुलिस बजरी माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर उच्च न्यायालय ने जांच सीबीआई को सौंप दी। अब सीबीआई जहाजपुर के लीजधारक से पूछताछ कर रही है। माना जा रहा है कि बजरी भरे डंपर चालक लंबी दूरी की टीपी बनवाते थे, लेकिन बजरी बूंदी, कोटा में ही खाली कर रहे थे। इसके आड़ में टीपी से एक से दो बार बजरी का परिवहन हो रहा था।
दिसंबर माह में हो गई थी लीज समाप्त

खनिज विभाग के अनुसार भीलवाड़ा तहसील की 1947.12 हैक्टेयर की लीज पिछले साल 2 दिसंबर 2023, जहाजपुर तहसील में 1299 हैक्टेयर में लीज 12 दिसंबर 2023, कोटड़ी में 1191.37 हैक्टेयर व हुरड़ा तहसील में 544.03 हैक्टेयर की लीज 25 जुलाई 2023, मांडलगढ़-बिजौलियां तहसील में 1675.85 हैक्टेयर व मांडल में 995 हैक्टेयर की लीज 9 दिसंबर को समाप्त हो चुकी थी। इसके बाद भी बजरी का अवैध खनन व परिवहन हो रहा था।
यह है मामला

गौरतलब है कि यह जांच 29 सितंबर 2023 को बूंदी पुलिस के पकड़े 10 डंपर अवैध बजरी के मामले में कर रही है। इन दस डंपरों में से एक अवैध बजरी का जहाजपुर का था। सदर पुलिस बूंदी ने मामला दर्ज किया था। जहां से बजरी का अवैध दोहन हो रहा, उस स्थान की ड्रोन सर्वे करवाई जा रहा है।

Hindi News/ News Bulletin / बनास नदी में ड्रोन सर्वे, सीबीआई के डर से अधिकारी मौन

ट्रेंडिंग वीडियो