scriptबच्चे के नाम में हो सकेगा पहचान पोर्टल पर बदलाव | Patrika News
समाचार

बच्चे के नाम में हो सकेगा पहचान पोर्टल पर बदलाव

पहचान पोर्टल पर बच्चे के नाम में संशोधन एवं रजिस्ट्रार व उप रजिस्ट्रार को प्रतिदिन पहचान पोर्टल को लॉगिन करने के लिए मुख्य रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) ने दो नए विकल्प विकसित किए है।

भीलवाड़ाJul 22, 2024 / 12:31 pm

Narendra Kumar Verma

pahchan dotcom

pahchan dotcom

भीलवाड़ा। पहचान पोर्टल पर बच्चे के नाम में संशोधन एवं रजिस्ट्रार व उप रजिस्ट्रार को प्रतिदिन पहचान पोर्टल को लॉगिन करने के लिए मुख्य रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) ने दो नए विकल्प विकसित किए है।

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की उपनिदेशक डॉ. सोनल राज कोठारी ने बताया कि बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र में बच्चों के नाम में आंशिक संशोधन को लेकर दो सुझाव रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) को भिजवाया था। दोनों सुझावों को निदेशालय ने मंजूर किया है।
जिला रजिस्ट्रार कर सकेगा अनुमोदन

उन्होंने बताया कि पहचान पोर्टल पर जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे के नाम में संशोधन की रिक्वेस्ट भेजते समय रजिस्ट्रार द्वारा संशोधित नाम भी भेजा जाएगा, जिसे जिला रजिस्ट्रार जांच कर अनुमोदन करने पर जन्म पंजीकरण में बच्चे का नाम स्वतः संशोधित हो जाएगा। ऐसे में रजिस्ट्रार के पास नाम संशोधित करने का विकल्प नही रहेगा।
रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर आएगा पिन कोड

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रार एवं उप रजिस्ट्रार की ओर से पहचान पोर्टल कर आईडी लॉगिन करते समय प्रोफाइल में दर्ज मोबाइल पर एक पिन नम्बर प्राप्त होगा, जिस पिन की अवधि एक दिवस की होगी। प्रत्येक दिन पोर्टल लॉगिन करते समय पुनः नया पिन पोर्टल से रजिस्टर्ड मोबाइल पर जाएगा, जिसे दर्ज कर पोर्टल लॉगिन हो जाएगा।
प्रोफाईल हो सकेगी अपडेट

उपनिदेशक ने बताया कि जिन रजिस्ट्रार एवं उप रजिस्ट्रार ने पोर्टल पर प्रोफाइल अपडेट नहीं की है, उनके पिन जिला रजिस्ट्रार व ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी द्वारा प्राप्त कर रजिस्ट्रार एवं उप रजिस्ट्रार पहचान पोर्टल लॉगिन की अपनी प्रोफाईल अपडेट कर सकेंगे। पिन को भूलने या खो जाने पर जिला रजिस्ट्रार द्वारा किया जाएगा। साथ ही सभी अपने रजिस्ट्रार एवं उप रजिस्ट्रार की प्रोफाइल अपडेट कराना सुनिश्चित करेंगे।

Hindi News/ News Bulletin / बच्चे के नाम में हो सकेगा पहचान पोर्टल पर बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो