scriptRajkot airport news: भारी बारिश से राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत भी गिरी | After Delhi, now the roof outside Rajkot airport terminal also collapsed due to heavy rain | Patrika News
समाचार

Rajkot airport news: भारी बारिश से राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत भी गिरी

हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल-1की छत गिरने वाला हादसा हुआ था। वह मामला शांत होने के पहले ही गुजरात के राजकोट में भी ऐसा ही हादसा हो गया है।

राजकोट हवाई अड्‌डे की छत का एक बड़ा छज्जा भारी बारिश में ढह गया। हादसा टेम्परेरी टर्मिनल के बाहर हुआ। इस पूरी घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। यह एयरपोर्ट 11 महीने पहले महीने शुरू हुआ था।

अहमदाबादJun 29, 2024 / 04:53 pm

Khushi Sharma

Rajkot airport news

भारी बारिश से राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत गिरी

Rajkot airport news: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 हादसे के बाद शनिवार को गुजरात के राजकोट एयरपोर्ट की कैनोपी गिर गई। हालांकि हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। एक के बाद एक भारी बारिश के चलते हादसे हो रहे हैं।
पिछले तीन दिन में एयरपोर्ट पर इस तरह की ये तीसरी घटना है। 28 जून को दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट (Delhi IGI airport) की छत गिरने के हादसे में एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई थी, जबकि 8 लोग घायल हुए थे। वहीं मध्य प्रदेश के जबलपुर एयरपोर्ट पर 27 जून को कैनोपी गिरने से एक अधिकारी की कार क्षतिग्रस्त हो गई थी।
पिकअप-ड्रॉप वाला एरिया

गुजरात के राजकोट एयरपोर्ट (Rajkot airport news) पर आज दोपहर बड़ा हादसा हो गया। यहां भारी बारिश के बाद राजकोट एयरकोर्ट पर भी कैनोपी गिर गई है। राजकोट हवाई अड्डे के बाहर जिस हिस्से की छत गिरी वह यात्री पिकअप और ड्रॉप वाला एरिया है। जब यह छत गिरी तो वहां पर कोई नहीं था। ऐसे में जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। हवाई अड्‌डे के निदेशक दिंगत बहोरा के अनुसार बारिश के कारण हवाई अड्‌डे के आगे की छत में जलभराव हो गया था। इसके चलते यह हादसा हुआ।
यह भी पढ़े : https://www.patrika.com/news-bulletin/archana-makwana-death-threats-gujarat-police-increased-security-after-receiving-death-threats-for-doing-yoga-at-swarna-temple-18796795

राजकोट में कल ही पहुंचा है मानसून

मानसून के शुरुआत में ही नवनिर्मित एयरपोर्ट की कैनोपी गिरने से निर्माण कार्य की पोल भी खुल गई है। राजकोट में मानसून कल ही पहुंचा है। मौसम विभाग ने आज शहर में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। सुबह 11 बजे से याग्निक रोड, रेस कोर्स रिंग रोड, कलावड रोड, त्रिकोण बाग, 150 फीट रिंग रोड, राया रोड, साधुवासवानी रोड, माधापार और मुंजका सहित शहर के इलाकों में हल्की बारिश हो रही है।
 राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने पर सौराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है। कुछ इलाकों में भारी बारिश से एनडीआरएफ की सात टीमों को कच्छ, राजकोट, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, भावनगर, नर्मदा और वलसाड जिलों में भी तैनात किया गया है।
2654 करोड़ रुपए में बना हाईटेक एयरपोर्ट

राजकोट के नए हवाई अड्‌डे के लिए शुरुआत में केंद्र सरकार ने 1405 करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे। जुलाई 2019 में इसकी कुल लागत 2654 करोड़ रुपए हो गई थी। हाईटेक सुविधाओं से लैस राजकोट एयरपोर्ट। राजकोट शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर इस ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन पीएम मोदी ने पिछले साल 27 जुलाई में किया था।
एयरपोर्ट का पैसेंजर टर्मिनल इतना बड़ा कि हर घंटे 1,280 यात्रियों का संचालन कर सकता। एयरपोर्ट पर सोलर पावर सिस्टम, ग्रीन बेल्ट, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग जैसी सुविधाएं हैं।  

इस हवाई अड्‌डे का निर्माण पिछले साल जून में पूरा हुआ था। इसके बाद जुलाई में यह सेवा के लिए खुला था। अभी राजकोट के इस एयरपोर्ट से एयरइंडिया और इंडिगो की फ्लाइट उड़ान भरती हैं। राजकोट एयरपोर्ट की सात जगहों के लिए कनेक्टीविटी है।
यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/news-bulletin/sabarmati-ashram-former-secretary-of-sabarmati-ashram-amrit-dada-passed-away-18796327

अचानक गिरा डुमना एयरपोर्ट का छज्जा अधिकारी की गाड़ी क्षतिग्रस्त

दो दिन पहले ऐसा ही मामला मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था। 10 मार्च 2024 को पीएम मोदी ने जबलपुर में 450 करोड़ की लागत से बने डुमना एयरपोर्ट और ग्वालियर एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया था। महज तीन महीने में छज्जा टूटना निर्माण कार्य के गुणवत्ता पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रहा है।
  इस हादसे के दौरान वहां खड़ी एक अधिकारी की कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। गनीमत रही कि किसी को कोई चोट नहीं आई। घटना की जांच के निर्देश प्रोजेक्ट अधिकारी को दिए गए हैं। भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा घटित न हो, इसके लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

Hindi News/ News Bulletin / Rajkot airport news: भारी बारिश से राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत भी गिरी

ट्रेंडिंग वीडियो