scriptलवाजमे के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा, झांकियां रही आकर्षक का केंद्र, उमड़ी श्रद्धा | Patrika News
समाचार

लवाजमे के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा, झांकियां रही आकर्षक का केंद्र, उमड़ी श्रद्धा

श्री नीलकंठ ( लीलाधारी) महादेव व श्री सांचियाव माता के वार्षिकोत्सव मेले का भव्य शोभायात्रा व जलयात्रा से आगाज.

सिरोहीJun 20, 2024 / 05:17 pm

MAHENDRA SINGH VAGHELA

जावाल में निकाली गई शोभायात्रा में सजी झांकियां

जावाल में निकाली गई शोभायात्रा में सजी झांकियां

जावाल. रथ, घोड़े, बैलगाड़ी व ऊंटगाड़ी का लवाजमा, मनमोहक झांकियां, बैंडबाजे की मधुर धार्मिक धुन पर नृत्य करते कलाकार व रंग-बिरंगी पोशाक पहने जलयात्रा में शामिल कन्याएं और मंगल गीता गाती महिलाएं। कुछ ऐसा ही आकर्षक नजारा था जावाल में आयोजित वार्षिकोत्सव मेले के दौरान बुधवार को निकाली गई भव्य शोभायात्रा व जलयात्रा का। शोभायात्रा में हजारों श्रद्धालु उमडे। जिससे जावाल शहर धर्ममय नजर आया।
शहर के श्री नीलकंठ ( लीलाधारी) महादेव के तेरहवें व श्री सांचियाव माता के उन्नीसवें वार्षिकोत्सव मेले का बुधवार को भव्य शोभायात्रा व जलयात्रा से आगाज हुआ। श्री चामुंडा गरबा मंडल के तत्वावधान में तीन दिवसीय महोत्सव के तहत बुधवार को सुबह शुभ मुहूर्त में शहर के विभिन्न मार्गों से लवाजमें के साथ ऐतिहासिक शोभायात्रा एव जलयात्रा निकाली गई, जिसमें रथ, घोड़े, बैलगाड़ी, ऊंटगाड़ी, बैंडबाजे का लवाजमा आकर्षण का केन्द्र रहा। गोल रोड स्थित अबाजी मंदिर परिसर में राज ज्योतिष पंडित जनार्दन ओझा व हेमन्त ओझा के वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना के बाद शोभायात्रा व जलयात्रा रवाना होकर महाराणा प्रताप चौक, सदर बाजार, शहीद स्मारक, नीलकंठ महादेव, मढ़ी गली, रामदेव मंदिर सहित विभिन्न मार्गों से होते हुए सांचियाव माता मंदिर पहुंच विसर्जित हुई।
जलयात्रा में दिल्ली के इंटरनेशनल कलाकार मनोज रिया शर्मा एन्ड पार्टी ने मनमोहक झांकियों की प्रस्तुति दी। महादेव, बजरंगबली हनुमान, राधा कृष्णा सहित अन्य देवी-देवताओं की झांकियों की आकर्षक प्रस्तुतियां दी गई। जलयात्रा में कन्याएं जल कलश सिर पर रखकर और महिलाएं मंगल गीत गाते चल रही थीं। साथ ही श्रद्धालु जयघोष लगाते चल रहे थे, इससे शहर का वातावरण धर्ममय नजर आया।

तीसरी आंख की रहेगी पैनी नजर

जावाल में नगर पालिका क्षेत्र में सार्वजनिक जगह सहित कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। साथ ही कई जगहों पर निजी कैमरे भी लगे हैं। ऐसे में असामाजिक तत्वों व आपराधिक गतिविधियों पर पैनी नजर रहेगी। वहीं पालिका की ओर से लगाए कैमरे का कंट्रोल रूम पुलिस चौकी में स्थापित किया गया है।

रोशनी से जगमगाया जावाल

वार्षिकोत्सव मेले को लेकर जावाल कस्बे को रंग-बिरंगी रोशनियों व फूलों से आकर्षक रूप से सजाया गया है। नीलकंठ महादेव मंदिर व सांचियाव माता मंदिर सहित शहर के कई मंदिरों को भी रंग-बिरंगी रोशनियों व फूलों से सजाया गया है,जो रात्रि में जगमगा रहे हैं।

भामाशाहों ने की पेयजल की व्यवस्था

महोत्सव के दौरान शोभायात्रा में शामिल लोगों की तेज गर्मी में प्यास बुझाने के लिए जगह-जगह शीतल जल की व्यवस्था की गई। इस दौरान गणपति मंदिर के पास, बस स्टैण्ड सहित कई जगहों पर भामाशाहों की ओर से पेयजल व्यवस्था की गई ।

सजने लगे हाट बाजार

जावाल बाजार में हाट बाजार सजने शुरू हो गए हैं। लोग हाट बाजारों पर खरीददारी करने लगे हैं। मेले में लगे झूलों का भी लोग लुत्फ उठा रहे हैं।

अस्थाई सूचना केंद्र बनाया

महोत्सव के दौरान किसी भी तरह की सूचना देने के लिए अस्थाई सूचना केंद्र भी बनाया गया है। सूचना केंद्र पर माइक संचालन रमेश टेलर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

भजन संध्या में देर रात तक डटे रहे श्रोता

महोत्सव के दौरान रात्रि में भजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें दिल्ली के इंटरनेशनल कलाकार मनोज रिया एन्ड पार्टी ने अलग-अलग देवी-देवताओं के स्वांग रच एक से बढ़कर एक झांकियां प्रस्तुत की। श्रोता देर रात तक डटे रहे।

हवन-यज्ञ में दी आहुतियां

महोत्सव के दौरान हवन-यज्ञ का आयोजन हुआ। जिसमें राज ज्योतिष पंडित जनार्दन ओझा व हेमंत ओझा एवं ठाकुर रामवीर सिंह देवड़ा सहित कई लोगों ने आहुतियां दी।

Hindi News/ News Bulletin / लवाजमे के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा, झांकियां रही आकर्षक का केंद्र, उमड़ी श्रद्धा

ट्रेंडिंग वीडियो