scriptहजरत निजामुद्दीन औलिया के वंशज और दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निजामी की कहानी | Syed Anees Nizami: A Descendant of Hazrat Nizamuddin Auliya and in charge of Dargah | Patrika News
नई दिल्ली

हजरत निजामुद्दीन औलिया के वंशज और दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निजामी की कहानी

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित हजरत निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह अंतरराष्ट्रीय सूफी केंद्र है। यहां दुनिया भर से हर धर्म के लोग प्रतिदिन बड़ी संख्या में सूफ़ी संत का आशीर्वाद लेने और उनको श्रद्धांजलि देने आते हैं। दिल्ली की इस मशहूर दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निजामी हैं, जो सूफी संत हजरत निजामुद्दीन औलिया के वंशज भी है।

नई दिल्लीJan 17, 2023 / 10:01 pm

मसूद आलम

syed_anis_nizami.jpg

Syed Anees Nizami: A Descendant of Hazrat Nizamuddin Auliya and in charge of Dargah

दिल्ली में स्थित हजरत निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह अंतरराष्ट्रीय सूफी केंद्र है। यहां हर रोज दुनिया भर से हर धर्म के लोग बड़ी संख्या में सूफ़ी संत का आशीर्वाद लेने और उनको श्रद्धांजलि देने आते हैं। दिल्ली की इस मशहूर दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निजामी हैं, जो सूफी संत हजरत निजामुद्दीन औलिया के वंशज भी है। हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया के वंशज और दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निज़ामी समाज सेवा के लिए जाने जाते हैं। सैयद अनीज निजामी पेशे से एक वकील और दिल से एक समाज सेवक है। अनीस निजामी हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया की विरासत को जारी रखते हुए आज भी प्यार मोहब्बत और भाईचारे का पैगाम दुनिया भर में फैला रहे हैं।

दिल्ली का मशहूर अंतरराष्ट्रीय सूफी केंद्र हजरत निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह में प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग आते हैं। दरबार में रोज़ाना दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निज़ामी द्वारा लंगर का इंतज़ाम रहता है ताकि कोई भी भूखा ना जाए। दरगाह में हर धर्म के लोगों को ध्यान में रखते हुए सप्ताह में 4 दिन शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्यवस्था होती है। जिससे की हर धर्म के लोग बिना किसी भेदभाव के लंगर खा सकें।

700 साल से पवित्र संत के वंशज ही करते दरगाह की देखरेख
सैयद अनीस निजामी ने बताया कि सूफी संत के अनुयायी दुनिया भर में फैले हैं। दरगाह के दैनिक मामलों को दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निज़ामी के परिवार द्वारा पिछले 700 वर्षों से चलाया जा रहा है क्योंकि वे पवित्र संत के वंशज हैं। दरगाह के इंचार्ज सैयद अनीस निज़ामी हमेशा समाज सेवा के लिए तैयार रेहते है और उन्होंने अपना जीवन मानवता की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है।

जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा सक्रिय
हाल में ही उन्होंने दिल्ली की बढ़ती ठंड को मद्देनज़र रखते हुए ग़रीबों में कंबल भी दान किए। सैयद अनीस निज़ामी इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय है, जहां सभी लोग उनके सोशल मीडिया खातों के माध्यम से उनसे जुड़ सकते है और दरगाह शरीफ की सारी अप्डेट्स देख सकते हैं।
वो जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा सक्रिय रहते हैं।

सोशल मीडिया से दरगाह का लाइव दर्शन
वह रोज़ाना अपने इंस्टाग्राम अकाउंट @InchargeDargahSharif और फ़ेसबुक पेज Syed Anis Nizami से दरगाह का लाइव दर्शन भी करवाते है ताकि जो लोग व्यक्तिगत रूप से धर्मस्थल पर नहीं जा सकते हैं वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से दर्शन कर सकें। हजरत निजामुद्दीन दरगाह की सभी जानकारी उनके सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो