scriptजम्मू-कश्मीर में एलजी के माध्यम से भाजपा ने चलाई डबल इंजन सरकार, फिर भी पाकिस्तान भरोसे-सचिन पायलट | Patrika News
नई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर में एलजी के माध्यम से भाजपा ने चलाई डबल इंजन सरकार, फिर भी पाकिस्तान भरोसे-सचिन पायलट

-कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट से विशेष बातचीत

नई दिल्लीSep 23, 2024 / 12:17 pm

Shadab Ahmed

sachin pilot
शादाब अहमद

नई दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट इन दिनों हरियाणा व जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों के प्रचार में जुटे हुए हैं। वे लगातार सभाएं कर रहे हैं। हरियाणा के रेवाड़ी व महेन्द्रगढ़ में चुनावी रैलियों के बीच पायलट ने पत्रिका से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में एलजी के माध्यम से डबल इंजन सरकार चलाई, लेकिन चुनाव में अपने कामकाज गिनाने की बजाय पाकिस्तान के भरोसे हो गए। वहीं हरियाणा में कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा को लेकर मचे घमासान पर पायलट ने कहा कि गुटबाजी कोई मुद्दा नहीं है। जनता भाजपा के दस साल के कुशासन से निजात चाहती है।
सवाल: आप हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में प्रचार कर रहे हैं, कैसा माहौल दिख रहा है?

जवाब: हाल ही में बीजेपी सरकार ने वन नेशन वन इलेक्शन का कानून बनाने की बात कैबिनेट से पारित कराई है। जिन चार राज्यों में चुनाव होने थे, वहां पर एक साथ चुनाव कराने के हालात नहीं बना सकी। अभी सिर्फ जम्मू कश्मीर और हरियाणा में चुनाव हो रहे हैं। जबकि झारखंड महाराष्ट्र में चुनाव नहीं करवा पा रहे हैं। जब चार राज्यों में एक साथ चुनाव नहीं करा पाए तो समझ लेना चाहिए कि यह मुद्दा सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए लाया गया है। दोनों राज्यों में प्रचार अच्छा है और बीजेपी की तमाम कोशिशों के बावजूद भी उनका चुनाव उठ नहीं पा रहा है। जम्मू और कश्मीर में जब लोकसभा के चुनाव थे, तब भाजपा ने कश्मीर में एक भी उम्मीदवार नहीं उतारा था। अब चार महीने बाद ऐसा क्या हो गया की भाजपा ने वहां विधानसभा में उम्मीदवार उतारे हैं। यह साफ बताता है कि इंडिया गठबंधन के वोट में बिखराव के लिए उम्मीदवार खड़े किए हैं।
सवाल: आर्टिकल 370 को लेकर कांग्रेस पर पाकिस्तान जैसी बोली का आरोप लग रहा है, कैसे इससे पार्टी अपने आपको बचाएगी?

जवाब: भाजपा हर चुनाव में पाकिस्तान को लाने का प्रयास करते हैं। जबकि मैनिफेस्टो और सरकार के प्रदर्शन पर चुनाव लडऩा चाहिए। जम्मू कश्मीर में बिना चुनाव जीते एलजी के माध्यम से डबल इंजन की सरकार चला रहे थे। वहां दस साल बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते चुनाव हो रहा है, लेकिन सरकार यह चुनाव कराना नहीं चाहती थी। दस साल से बीजेपी ने सारे फैसले किए हैं। पहली बार ऐसा हुआ कि एक राज्य का दर्जा घटा कर उसका विभाजन कर केन्द्र शासित प्रदेश बनाया गया। हम जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। केन्द्र सरकार के शासन के बावजूद वहां आतंक की घटनाएं बड़ी है और सैनिकों की शहादत हो रही है।
सवाल: गृह मंत्री अमित शाह ने ईद और मोहर्रम पर दो निशुल्क गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। इसको कैसे देखते हैं?

जवाब: जब कांग्रेस गरीबों की मदद करने की बात करती है तो यह लोग रेवडिय़ां बांटने का आरोप लगाते हैं। रेवड़ी कल्चर समाप्त करने का भाषण देते हैं और खुद चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कहते हैं। इनका ट्रेक रिकॉर्ड देखते हुए लोगों का अमित शाह या भाजपा नेताओं की बातों पर भरोसा नहीं है। लोग बड़े समझदार हैं और अपने पांच साल की भविष्य की चिंता करते हैं। इसलिए कांग्रेस और हमारे गठबंधन को लोग जिताएंगे।
सवाल: हरियाणा में कांग्रेस की गुटबाजी को लेकर काफी बातें हो रही है। वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा के नाराज होने की चर्चा है। इससे पार्टी को नुकसान से कैसे बचाएंगे?

जवाब: कुमारी शैलजा हमारी वरिष्ठ नेता है, उनको लेकर बीजेपी सियासी चाले चल रही है। बीजेपी को पहले अपना अपना घर संभालना चाहिए। सब जानते हैं कि शैलजा अभी बड़े अंतर से लोकसभा चुनाव जीत कर आई है। इससे पहले भी कई बार चुनाव जीत चुकी है। कांग्रेस में गुटबाजी का कोई मुद्दा नहीं है। सभी ने मिलकर टिकट बांटे और अब मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। प्रदेश की तमाम रिडरशिप का एकमात्र लक्ष्य जनता को 10 साल के कुशासन से निजात दिलाना है।
सवाल: भाजपा नेता खुलकर राहुल गांधी पर आक्रमक हो रहे हैं, क्या कारण लगता है?

जवाब: यह लोग बड़बोले हैं और अपने आकाओं को खुश करने के लिए बोल रहे हैं। मुझे दुख इस बात का है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व मौन है। किसी भी नेता ने विवादित बयानों का खंडन नहीं किया और गलत भी नहीं ठहराया। इससे यह माना जाए कि नेतृत्व की मौन स्वीकृति है। यही वजह है कि राहुल गांधी को सीधे-सीधे जान से मारने की धमकी तक दी जा रही है। बड़ा दुर्भाग्य है कि राजनीति का स्तर गिर रहा है।

Hindi News / New Delhi / जम्मू-कश्मीर में एलजी के माध्यम से भाजपा ने चलाई डबल इंजन सरकार, फिर भी पाकिस्तान भरोसे-सचिन पायलट

ट्रेंडिंग वीडियो