script‘उस ठाकुर को मारो, जो…’, लालू यादव की पार्टी के सांसद ने बीजेपी पर कसा तंज | women reservation bill rjd mp manoj jha taunts modi government with atal bihari vajpayee poem in RajyaSabha | Patrika News
राष्ट्रीय

‘उस ठाकुर को मारो, जो…’, लालू यादव की पार्टी के सांसद ने बीजेपी पर कसा तंज

Women Reservation Bill In Rajya Sabha: संसद के विशेष सत्र के चौथे दिन आज महिला आरक्षण पर उच्च सदन में चर्चा हो रही है। इस दौरान कई सांसदों ने अपनी बात रखी। लालू यादव की पार्टी से सांसद मनोज झा ने अपने भाषण के दौरान सरकार से SC,ST और OBC कैटगरी की महिलाओं के लिए कोटे के अंदर कोटा देने की मांग की।

Sep 21, 2023 / 04:24 pm

Paritosh Shahi

ml.jpg

Women Reservation Bill In Rajya Sabha: आज संसद के विशेष सत्र का चौथा दिन है। लोकसभा से महिला आरक्षण बिल पारित होने के बाद अब राज्यसभा में इस बिल पर चर्चा हो रही है। इस दौरान RJD सांसद और प्रोफेसर मनोज झा ने कहा- “यह मसाला हां और ना का नहीं है। यह मसला हमारे देश की तारीख से जुड़ा हुआ है। ये मसला इस बात से जुड़ा हुआ है कि जो प्रधानमंभी जी ने बीते दिनों सेंट्रल हॉल में कहा था कि छोटी कैनवास पर बड़ी पेंटिंग नहीं हो पायेगी। कैनवास बड़ा करना होगा, तभी आकृति बड़ी होगी।” इस पर जवाब देते हुए मनोज झा ने कहा इस बिल के माध्यम से बड़ा कैनवस तो बनाया गया है, लेकिन आकृति छोटी गढ़ी जा रही है और इतिहास इसका स्मरण करेगा। मनोज झा ने आगे कहा, “अगर चश्मा सरकार लगाती है तो उसका पावर बदलिए। जब आज यहां से उठिए तो ओबीसी वर्ग को एक कमिटमेंट दीजिए। नई व्यवस्था में पुराने वाले को बिना छूए आरक्षण देने से क्रांति आएगी। हमारा सरनेम एक प्रिविलेज है, लेकिन उन सरनेम को देखिए, जिनका प्रिविलेज नहीं है।”


अटल बिहारी वाजपेयी की कविता भी पढ़ी

उच्च सदन में मनोज झा ने कहा मौजूदा समय में परिसीमन आयोग 2008 के मुताबिक सामान्य के लिए 412 सीट है। जबकि SC के लिए 84 और ST के लिए 47 सीट रिजर्व हैं। लेकिन मोदी सरकार इस नए बिल के माध्यम से उन 131 आरक्षित सीटों में ही एक तिहाई सीट SC-ST महिलाओं के लिए रिजर्व करने जा रही है, यह इस वर्ग की महिलाओं के साथ अन्याय नहीं है। मनोज झा ने आगे कहा सरकार को वंचित समाज की महिला को अधिकार देने के लिए नजरिए में बदलाव लाने की जरुरत है।

इसके बाद मनोज झा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता पढ़ी की

Hindi News/ National News / ‘उस ठाकुर को मारो, जो…’, लालू यादव की पार्टी के सांसद ने बीजेपी पर कसा तंज

ट्रेंडिंग वीडियो