scriptक्या होता है क्लीन चिट, इसके मिलने के क्या है मायने, जानिए पूरा कानूनी पक्ष | What is clean chit meaning in law know the full legal side | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या होता है क्लीन चिट, इसके मिलने के क्या है मायने, जानिए पूरा कानूनी पक्ष

Clean Chit Meaning in Law: कई बार आप क्लीन चिट के बारे में सुनते हैं, तो आइए जानते हैं आखिर क्या होता है क्लीन चिट। क्लीन चिट मिलने के क्या होते हैं मायने और कैसे दिया जाता है। इसके साथ ही हम इसके कानूनी पक्ष के बारे में भी जानेंगे।

May 27, 2022 / 04:34 pm

Abhishek Kumar Tripathi

what-is-clean-chit-meaning-in-law-know-the-full-legal-side.jpg
Clean Chit Meaning in Law: अक्सर आप कोर्ट के द्वारा सुनाए गए फैसले में क्लीन चिट का जिक्र सुनते होंगे। क्लीन चिट कानून प्रवर्तन एजेंसियों व कोर्ट के द्वारा दिया जाता है। क्लीन चिट कानून प्रवर्तन एजेंसियां व कोर्ट जब ही देती हैं जब उसे लगता है कि आरोपी इस अपराध में संलिप्त नहीं है। हालांकि कई बार आरोपी को सबूत के अभाव में भी क्लीन चिट दे दी जाती है। क्लीन चिट मिलने का मतलब होता है कि व्यक्ति पर लगे आरोप सही नहीं है, मतलब वह आरोपी नहीं है। क्लीन चिट जांच या पूछताछ के बाद दिया जाता है।
आपको बता दें कि क्लीन चिट कानून प्रवर्तन एजेंसियां व कोर्ट आमतौर पर मौखिक में देते हैं, इसे लिखित रूप से नहीं दिया जाता है। क्लीन चिट मिलने के बाद ना तो व्यक्ति दोषी माना जाता है ना ही उससे किसी प्रकार की उस मामले में पूछताछ की जाती है।

हाल ही में किसे दी गई है क्लीन चिट

मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को आज ही कोर्ट से क्लीन चिट मिल गई है। इसमें NCB के संजय कुमार सिंह ने बताया कि जांच के दौरान आर्यन के शरीर में ड्रग्स मिलने की पुष्टि नहीं हुई है। आपको बता दें कि पिछले साल 2 अक्टूबर को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मुंबई के कोर्डिलिया क्रूज पर छापेमारी की थी, जिसमें कई लोगों को ड्रग्स के साथ पकड़ा था, जिसमें शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान भी शामिल थे।

Hindi News/ National News / क्या होता है क्लीन चिट, इसके मिलने के क्या है मायने, जानिए पूरा कानूनी पक्ष

ट्रेंडिंग वीडियो