scriptमौत का कुंआ बनी यह सड़क! बेसुध पड़े अधिकारी, जनता ने किया ये अनोखा काम, देखें Video | Video: Frustrated by BBMP apathy, Bengaluru residents protest by desilting road themselves | Patrika News
राष्ट्रीय

मौत का कुंआ बनी यह सड़क! बेसुध पड़े अधिकारी, जनता ने किया ये अनोखा काम, देखें Video

ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के अधिकारियों की उदासीनता से निराश स्थानीय लोगों ने अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन किया।

बैंगलोरJun 26, 2024 / 03:01 pm

Shaitan Prajapat

ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के अधिकारियों की उदासीनता से निराश स्थानीय लोगों ने अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन किया। लोगों ने बीबीएमपी के अधिकारियों को बार-बार शिकायतें की, लेकिन उन्होंने नजरअंदाज कर दिया। इसके बाद बालागेरे के करीब 40 निवासियों ने खुद सड़क साफ करके विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया। आईटी कर्मचारियों और निवासियों को रविवार, 23 जून को बालागेरे रोड पर जमा रेत और धूल को साफ करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो मोटर चालकों के लिए खतरा बन गया था।

2 ​KM लंबी सड़क को किया साफ

इस विरोध प्रदर्शन में बालागेरे के निवासियों, जिनमें मुख्य रूप से बच्चे सहित आईटी पेशेवर शामिल थे। इन सभी ने मिलकर वरथुर पुलिस स्टेशन और वरथुर रेलवे अंडरब्रिज के बीच दो किलोमीटर के हिस्से पर रेत साफ की। बगीचे के औजारों से लैस निवासियों ने 20 बोरी रेत और धूल साफ की।

हमारी सड़क, हमारी जिम्मेदारी के लगाए नारे

विरोध प्रदर्शन के दौरान ‘नम्मा रोड, नम्मा जिम्मेदारी’ (हमारी सड़क, हमारी जिम्मेदारी) के नारे लगाए। सफाई अभियान के दौरान स्थानीय लोगों ने हैशटैग “#BBMP Election” के साथ पर्चे भी पकड़े हुए थे।

हादसे में आईटी कर्मचारी की हो गई थी मौत

निवासियों के अनुसार यह सड़क दुर्घटनाओं के लिए जिम्मेदार थी, जिसमें दोपहिया वाहन चालक अक्सर शिकार होते थे। पिछले सप्ताह सड़क पर दोपहिया वाहन दुर्घटना के बाद निवासी नाराज थे, इस हादसे में 28 वर्षीय आईटी कर्मचारी की मौत हो गई थी।

सड़क पर 10 फीट तक जम गई मिट्टी

विरोध प्रदर्शन में शामिल बालागेरे के निवासी योगेंद्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सड़क के 7 से 10 फीट हिस्से पर जमी हुई मिट्टी हटाने का काम किया गया। यह हिस्सा भी वहीं था, जहां दुर्घटना हुई थी। उन्होंने कहा कि मिट्टी जमा होने के कारण सड़क का 30% हिस्सा वाहनों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, जिससे यातायात संबंधी उनकी परेशानियां और बढ़ गई हैं।

बीबीएमपी की उदासीनता से निवासी हताश

एक अन्य निवासी शीतल कुलकर्णी ने कहा कि वे 5 साल से अधिक समय से बालागेरे सड़क के रखरखाव के लिए लड़ रहे हैं, लेकिन अधिकारियों की उदासीनता का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, हमने पिछले 5 सालों में पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और मौजूदा विधायकों और उपमुख्यमंत्रियों को कई पत्र लिखे हैं। निवासियों का कहना है कि विधायक मंजुला लिंबावली की अध्यक्षता वाली महादेवपुरा टास्क फोर्स के एक सदस्य ने दावा किया कि बालागेरे सड़क बीबीएमपी के वार्षिक रखरखाव अनुबंध के अंतर्गत नहीं आती है। जबकि बीबीएमपी के अन्य लोगों ने दावा किया कि सड़क के रखरखाव के लिए पर्याप्त धन नहीं था।

सफाई अभियान पर डिप्टी सीएम शिवकुमार ने दी ये प्रतिक्रिया

उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने सफाई अभियान पर प्रतिक्रिया व्यक्त की जब अभियान की खबरें सामने आईं और निवासियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। शिवकुमार ने कहा कि कभी-कभी कुछ सबक सबसे अच्छी सीख बन जाते हैं और बेंगलुरु निवासियों द्वारा बालागेरे रोड की सफाई करने की घटना से प्रेरणा लेते हुए, मैंने व्यक्तिगत रूप से बीबीएमपी के संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। हमारे बेंगलुरु निवासियों की सुविधा और सुरक्षा हमारे लिए प्राथमिकता है और इसलिए बीबीएमपी को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है कि भविष्य में ऐसी कोई घटना फिर कभी न दोहराई जाए।

Hindi News/ National News / मौत का कुंआ बनी यह सड़क! बेसुध पड़े अधिकारी, जनता ने किया ये अनोखा काम, देखें Video

ट्रेंडिंग वीडियो