scriptगैस चैंबर से कम नहीं कोचिंग सेंटर, छात्रों की मौत पर भड़के उपराष्ट्रपति | Vice President Jagdeep Dhankhar burst out after death of students in Delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

गैस चैंबर से कम नहीं कोचिंग सेंटर, छात्रों की मौत पर भड़के उपराष्ट्रपति

New Delhi: दिल्ली में हुई तीन छात्रों की मौत पर राज्यसभा के सभापति व उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दुख व्यक्त करने के साथ ही नाराजगी जाहिर की है।

नई दिल्लीJul 29, 2024 / 03:35 pm

Prashant Tiwari

दिल्ली में हुई तीन छात्रों की मौत पर राज्यसभा के सभापति व उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दुख व्यक्त करने के साथ ही नाराजगी जाहिर की है। राज्यसभा में उन्होंने कहा कि छात्रों की मौत अत्यंत गंभीर मुद्दा है। आप और हम रोज देखते हैं कि अखबार के पहले पेज पर कोचिंग का विज्ञापन, दूसरा पेज पर कोचिंग, र्थड पेज पर कोचिंग का विज्ञापन होता है। इस पर इतना भारी खर्च होता है। यह खर्चा कहां से आता है, यह खर्चा उन छात्रों से आता है, जो अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं।
 Vice President Jagdeep Dhankhar burst out after death of students in Delhi
गैस चैंबर से कम नहीं कोचिंग सेंटर-उपराष्ट्रपति

राज्यसभा में बोलते हुए सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, “सीमित दायरा है कोचिंग का, आवश्यकता भारत को स्किल की है। स्किलिंग के लिए इतना कुछ हो रहा है। कोचिंग एक सीमित दायरे में है, सभी को उसी में डाल रहे हैं। यह ऐसा हो गया है, जो गैस चैंबर से कम नहीं है। आज के दिन सदस्यों को इस पर ध्यान देना चाहिए। जिन तीन छात्रों की इस हादसे में मृत्यु हुई है, उनकी आत्मा को शांति मिलेगी, यदि सदन में आज इस मुद्दे पर सार्थक सुझाव देंगे।”
छात्रों की मौत पर हुई राज्यसभा में हुई चर्चा

प्राधिकारियों की कथित लापरवाही के कारण दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान में छात्र-छात्राओं की दुखद मौत की घटना पर सोमवार को राज्यसभा में अल्पकालिक चर्चा को मंजूरी दी गई। दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हुई है। राज्यसभा के सभापति ने कहा, “जब मैं इसरो गया तो आश्चर्यचकित रह गया। वहां कोई आईआईटी, कोई आईआईएम से नहीं था। केवल गांव के स्कूलों से पढ़े हुए लोग थे।”
 Vice President Jagdeep Dhankhar burst out after death of students in Delhi
सुधांशु त्रिवेदी समेत कई सांसदों ने की थी मांग

राज्यसभा में सुधांशु त्रिवेदी और स्वाति मालीवाल समेत कई सांसदों ने राजेंद्र नगर में हुए हादसे पर चर्चा की मांग की थी। चर्चा की मांग नियम 267 के अंतर्गत की गई, जिसके तहत संसद की अन्य कार्यवाही को स्थगित कर के खास विषय पर चर्चा कराई जाती है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने इस पर कहा कि यदि कांग्रेस व अन्य दल इस पर सहमत हो तो नियम 267 के तहत राज्यसभा में इस मसले पर चर्चा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि चाहे जिस भी नियम के अंतर्गत चर्चा की जाए, लेकिन इस मामले पर तुरंत चर्चा की जानी चाहिए क्योंकि यह एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है। सभापति ने कहा कि नियम 267 के तहत चर्चा तभी संभव है, जब कांग्रेस समेत सभी महत्वपूर्ण राजनीतिक दल इस पर राजी हों।
 Vice President Jagdeep Dhankhar burst out after death of students in Delhi
हम मणिपुर पर चर्चा चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ-खड़गे

इस पर कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम मणिपुर पर नियम 267 के तहत चर्चा चाहते थे। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। कांग्रेस के इस रुख के उपरांत सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि कांग्रेस की राय सामने आने के बाद नियम 267 के अंतर्गत दिल्ली की इस घटना पर चर्चा की मांग को फिलहाल एडमिट नहीं किया गया है। इसके बाद सभापति ने दिल्ली में हुए इस हादसे पर अल्पकालिक चर्चा को मंजूरी दी।

Hindi News/ National News / गैस चैंबर से कम नहीं कोचिंग सेंटर, छात्रों की मौत पर भड़के उपराष्ट्रपति

ट्रेंडिंग वीडियो