scriptFD Interest : एफडी में मिलेगा 9 फीसदी तक ब्याज | Up to 9 percent interest will be available in FD | Patrika News
राष्ट्रीय

FD Interest : एफडी में मिलेगा 9 फीसदी तक ब्याज

FD Interest : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे में FD पर वही ब्याज मिलता रहेगा.

Apr 06, 2024 / 06:07 pm

Anand Mani Tripathi

fd_interest_rate_.png

FD Interest : आरबीआइ ने लगातार 7वीं बार नीतिगत ब्याज दरों (रेपो रेट) में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि बैंक की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती की आशंका नहीं है। लेकिन इस फाइनेंशियल ईयर में रेट कट की संभावनाएं बन रही हैं, क्योंकि खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के दायरे में बनी हुई है। इस वजह से ऊंची दरों को फायदा उठाने के लिए अभी एफडी करा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि एफडी की ऊंची दरें अगरे 4-6 माह जारी रह सकती है। कई बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर 8त्न से 9त्न तक सालाना ब्याज दे रहे हैं।

 


बैंक बाजार के सीईओ आदिल शेट्टी ने कहा, कुछ बैंक अभी भी एफडी की दरें बढ़ा सकते हैं, लेकिन बड़ी बढ़ोतरी होने की उम्मीद नहीं है, हालांकि रेपो रेट में कटौती होते ही एफडी की दरें घट जाएंगी। जो निवेशक अधिक रिटर्न के लिए ज्यादा जोखिम ले सकते हैं, उन्हें स्मॉल फाइनेंस बैंकों में एफडी कराना चाहिए, ये बैंक आम लोगों को 9त्न तो वरिष्ठ नागरिकों को 9.5त्न तक ब्याज दे रहे हैं। किसी एक स्मॉल फाइनेंस बैंक में 5 लाख रुपए से अधिक निवेश नहीं करें।

 


एफडी के टेन्योर (अवधि) को तय करने से पहले अच्छे से प्लानिंग करें। बेहतर यह है कि एक ही एफडी में पूरा पैसा लगाने की बजाए, अपने पोर्टफोलियो में शॉर्ट-मिड और लॉन्ग टर्म एफडी स्कीम शामिल करें। उदाहरण के तौर पर आधा पैसा 5 साल की एफडी में लगाएं। इसमें इनकम टैक्स में छूट क लाभ मिलता है। बचे हुए पैसे को अलग-अलग शॉर्ट टर्म एफडी में निवेश करें। शॉर्ट टर्म एफडी मैच्योर होने पर उसे सबसे अधिक ब्याज वाले एफडी में रीइन्वेस्ट कर सकते हैं। लॉन्ग टर्म एफडी को भविष्य में किसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुन सकते हैं, इसमें कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है।

 

महंगाई: देश में खुदरा महंगाई और कोर महंगाई दर घटी है, पर खाद्य महंगाई 8त्न से ऊपर बनी हुई है। जब तक खाद्य महंगाई नहीं घटेगी, आरबीआइ ब्याज दरों में कटौती नहीं करेगा और एफडी की दरें ऊंची रहेंगी।

क्रूड ऑयल: भू-राजनीति संकट के कारण क्रूड ऑयल की कीमतें फिर 90 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई है, जिसका असर सभी चीजों की महंगाई पर पड़ेगा। अगर कीमतें बढ़ती रहीं तो आरबीआइ के लिए रेपो रेट घटाना मुश्किल होगा।

बैंकों में नकदी: लोन की मांग बढ़ रही है, जिससे बैंकों में नकदी का संकट है। इस वजह से निवेश आकर्षित करने के लिए कई बैंकों ने फरवरी-मार्च में ब्याज दरें बढ़ाई है। नकदी संकट जारी रहा को एफडी की दरें और बढ़ सकती हैं।


ये बैंक एफडी पर दे रहे अधिक ब्याज…

बैंकआम लोगवरिष्ठ नागरिक
सूर्योदय एसएफबी9.019.25
नॉर्थईस्ट एसएफबी8.059.25
शिवालिक एसएफबी8.709.20
उज्जीवन एसएफबी8.509.00
आरबीएल8.018.60
डीसीबी बैंक8.008.60
आइडीएफसी8.008.50
बंधन बैंक8.008.50
यस बैंक7.758.25








बंधन बैंक ८.०त्न ८.५०त्न
यस बैंक ७.७५त्न ८.२५त्न
(अधितकम सालाना ब्याज दरें)

Hindi News/ National News / FD Interest : एफडी में मिलेगा 9 फीसदी तक ब्याज

ट्रेंडिंग वीडियो