scriptJK Diary: ‘जब से जम्मू-कश्मीर से 370 हटी, तब से बेरोजगारी बढ़ी’: कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह | Unemployment has increased since Article 370 was removed from Jammu and Kashmir said congress candidate Chaudhary Lal Singh | Patrika News
राष्ट्रीय

JK Diary: ‘जब से जम्मू-कश्मीर से 370 हटी, तब से बेरोजगारी बढ़ी’: कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह

उधमपुर-कठुआ संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह बोले, देश में कुछ भी हो, लेकिन जम्मू-कश्मीर में भाजपा को नुकसान होगा। पढ़िए पत्रिका के अनिल कैले के साथ चौधरी लाल सिंह की बातचीत के प्रमुख अंश…

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 11:23 am

Paritosh Shahi

चौधरी लाल सिंह , मध्य में बैठे हुए

लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल और प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। कई प्रत्याशी राष्ट्रीय मुद्दों पर जोर दे रहे हैं तो कई प्रत्याशी स्थानीय मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने बाद पहला लोकसभा चुनाव हो रहा है। चुनावी मुद्दों को लेकर उधमपुर-कठुआ लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह ने पत्रिका से खास बातचीत की तो वे खुलकर बोले। उन्होंने कहा, यहां रामंदिर जैसे मुद्दों को कोई असर नहीं है। यहां तो बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है।
सवाल: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया गया है, उसका क्या असर होगा?
जवाब: 370 से भाजपा को जम्मू-कश्मीर में बहुत नुकसान होगा। हिंदुस्तान में चाहे जो हो, लेकिन यहां इसका नुकसान होगा। जब से अनुच्छेद 370 हटाया है, तभी से बेरोजगारी बढ़ गई है। यहां का कारोबार खत्म हो गया है। बेरोजगारी के मामले में जम्मू-कश्मीर दूसरे नम्बर पर आ गया है। 370 पाकिस्तान या अमेरिका की देन नहीं थी, यह से संविधान की देन है। देश के 12 राज्यों को विशेष दर्जा दे रखा है। सेवन सिस्टर्स को ​दिया है, ऐसी 12 स्टेट हैं, मोदी साहब की खुद की स्टेट गुजरात में 371 है।
सवाल: आप किन मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ रहे हैं?
जवाब: यहां से जो एमपी हैं वो, लोगों से मिले तक नहीं। उनके लिए लोगों को गुम होने के पोस्टर लगवाने पड़े। जो एमपी है, उन्होंने लोगों की परेशानियों पर ध्यान नहीं दिया। सरकार को ये नहीं समझा पाए कि 370 हटाने से क्या नुकसान होगा। यहां के बच्चों की नौकरियों कोई दूसरा स्टेट ले जाएगा। इसके साथ ही यह जम्मू-कश्मीर की पहचान का भी सवाल है। यहां जितनी भी दिक्कतें हुई उन पर ध्यान नहीं दिया।
सवाल: भाजपा राम मंदिर को मुद्दा बना रही है, उसका क्या असर पड़ेगा ?
जवाब: राममंदिर के मुद्दे का यहां कोई असर नहीं है। इधर ही नहीं पूरे देश में राममंदिर के मुद्दे से कोई असर नहीं पड़ने वाला।
सवाल: यहां मोदी स्टार प्रचारक के रूप में आएंगे, आप उन्हें किस रूप में देख रहे हैं?
जवाब: मैं उन्हें बड़े अच्छे तरीके से देखता हूं। हार रहे हैं बेचारे, मु​श्किल में हैं, नैया डूब रही है। को​शिश है बचाने की पर बचेगी नहीं। योगी का जलसा आपने देख लिया और मोदी का भी देख लेना और मेरा भी देख लेना।
सवाल: योगी कठुआ आए थे तब उन्होंने कहा था, जो राम को लाए हैं हम उनको लाए, आप क्या सोचते हैं?
जवाब: बहुत अच्छी बात है, वास्तव में लोगों सेवा करें उन्हें वोट देना चाहिए। आवाम को मेरा साथ देना चाहिए। पहले मैं जनता के साथ खड़ा था, आज भी खड़ा हूं। जो बाकय लोगों की सेवा कर रहे हैं, राम के नाम पर उन्हें वोट देना चाहिए।

Hindi News/ National News / JK Diary: ‘जब से जम्मू-कश्मीर से 370 हटी, तब से बेरोजगारी बढ़ी’: कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह

ट्रेंडिंग वीडियो