scriptबंगाल में मालगाड़ी की टक्कर से तीन हाथियों की मौत, रेल कॉरीडोर को पार करते समय हुआ हादसा | Three elephants died in collision with goods train in Bengal | Patrika News
राष्ट्रीय

बंगाल में मालगाड़ी की टक्कर से तीन हाथियों की मौत, रेल कॉरीडोर को पार करते समय हुआ हादसा

Three elephants died in Bengal: पश्चिम बंगाल के अलीपुरदुआर जिले के राजाभाट खावा में एक मालगाड़ी की टक्कर से तीन हाथियों की मौत हो गई।

Nov 27, 2023 / 05:31 pm

Prashant Tiwari

 Three elephants died in collision with goods train in Bengal


पश्चिम बंगाल के अलीपुरदुआर जिले के राजाभाट खावा में एक मालगाड़ी की टक्कर से तीन हाथियों की मौत हो गई। राज्य वन विभाग के सूत्रों ने कहा कि सिलीगुड़ी जाने वाली ट्रेन से टक्कर सोमवार सुबह उस समय हुई जब तीन हाथी राजाभाट खावा में रेल कॉरीडोर को पार कर रहे थे। हादसे की जानकारी देते हुए रेलवे और राज्य वन विभाग के अधिकारी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। दुर्घटना के बाद ट्रेन सेवाएं काफी देर तक बाधित रहीं।

मालगाड़ी का इंजन जब्त

हादसे के बाद मालगाड़ी के इंजन को जांच के लिए जब्त कर लिया गया है। लोको-पायलटों का मेडिकल परीक्षण भी किया जाएगा ताकि यह जांचा जा सके कि दुर्घटना के समय वे नशे में थे या नहीं। इस साल की शुरुआत में रेलवे ने हाथी कॉरीडोर से गुजरने वाली रेलवे पटरियों पर घुसपैठ का पता लगाने वाले सिस्टम (आईडीएस) लगाने की घोषणा की थी, ताकि रेलवे पटरियों के पास हाथियों की मौजूदगी की स्थिति में लोको-पायलटों को सतर्क किया जा सके।

 

अगस्त में हुआ था हादसा

इसी साल अगस्त में पश्चिम बंगाल में एक गर्भवती हथिनी की ट्रेन से टक्कर के बाद मौत हो गई थी। इस संबंध में रेलवे और राज्य वन विभाग के अधिकारियों के बीच कई दौर की चर्चा हो चुकी है।

झारखंड में 20 दिनों में 7 हाथियों की मौत

वहीं, झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में बीते 20 दिनों में 7 हाथियों की मौत की घटनाओं पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संज्ञान लिया है। यहां हाथियों की मौत करंट लगने से हुई थी। इस बारे में मंत्रालय ने बताया है कि जांच के लिए टीमें गठित कर दी गईं हैं और इन टीमों ने इलाकों का दौरा कर घटनाओं की जानकारी ली है।

Hindi News/ National News / बंगाल में मालगाड़ी की टक्कर से तीन हाथियों की मौत, रेल कॉरीडोर को पार करते समय हुआ हादसा

ट्रेंडिंग वीडियो