scriptरूस-यूक्रेन युद्ध में जान गंवाने वाले तेजपाल का शव आएगा भारत, दूतावास ने परिवार से मांगी DNA रिपोर्ट | Patrika News
राष्ट्रीय

रूस-यूक्रेन युद्ध में जान गंवाने वाले तेजपाल का शव आएगा भारत, दूतावास ने परिवार से मांगी DNA रिपोर्ट

Punjab: रूस-यूक्रेन युद्ध में जान गंवाने वाले तेजपाल सिंह के पार्थिव शरीर को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

अमृतसरJul 28, 2024 / 06:21 pm

Prashant Tiwari

रूस-यूक्रेन युद्ध में जान गंवाने वाले तेजपाल सिंह के पार्थिव शरीर को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रूसी दूतावास ने पंजाब के अमृतसर में रहने वाले तेजपाल सिंह के परिवार से डीएनए रिपोर्ट मांगी है। तेजपाल सिंह रूसी सेना में तैनात थे। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उनकी मौत हो गई थी। इसके बाद से ही उनका परिवार भारत सरकार से तेजपाल का शव भारत लाने की मांग कर रहा था। तेजपाल की पत्नी परमिंदर कौर ने बताया कि दूतावास ने उनके पति की मां की डीएनए रिपोर्ट मांगी है, ताकि शव की शिनाख्त की जा सके।
सिर्फ डीएनए रिपोर्ट मांगी गई

उन्होंने कहा, “मेरे पति के शव के बारे में मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास की ओर से अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई। सिर्फ डीएनए रिपोर्ट मांगी गई है। इस संबंध में स्थानीय पुलिस घर आई थी और तेजपाल की फाइलें साथ लेकर चली गई है। आगे की जानकारी देने के लिए परिवार के सदस्यों को सोमवार को मिलने के लिए बुलाया गया है।”
बच्चे इंतजार करते रहे कि पापा वीडियो कॉल करेंगे

उन्होंने कहा कि हमें तीन महीने तक तेजपाल की मौत की खबर तक नहीं थी। लेकिन, 9 जून को परिवार को तेजपाल की मौत के बारे में पता चला। उनकी मौत करीब पांच महीने पहले हुई थी। हमारे बच्चे सिर्फ इंतजार करते रहे कि पापा से वीडियो कॉल पर बात होगी। वहीं, तेजपाल की मां ने सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा,, “मैं अपने बेटे का अंतिम संस्कार करना चाहती हूं। अगर हमारी सरकारें अच्छी होतीं तो मेरा बेटा आज विदेश जाकर नहीं मरता।”
मार्च में ही हो गई थी तेजपाल की मौत

तेजपाल सिंह इस साल जनवरी में रूस गया था। कुछ समय बाद ही वह रूस की सेना में शामिल हो गया और यूक्रेन में युद्ध के दौरान शहीद हो गया। मार्च में ही तेजपाल की मौत हुई थी, लेकिन परिवार को उसकी मौत की खबर 9 जून को मिली।

Hindi News/ National News / रूस-यूक्रेन युद्ध में जान गंवाने वाले तेजपाल का शव आएगा भारत, दूतावास ने परिवार से मांगी DNA रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो