scriptवोटबैंक की राजनीति के कारण वायनाड से नहीं हटाया गया अतिक्रमण : तेजस्वी सूर्या | Tejasvi Surya said on Wayanad landslide Encroachment was not removed due to vote bank politics | Patrika News
राष्ट्रीय

वोटबैंक की राजनीति के कारण वायनाड से नहीं हटाया गया अतिक्रमण : तेजस्वी सूर्या

New Delhi: केरल के वायनाड में हुई भूस्खलन की घटना के मद्देनजर बुधवार को लोकसभा में नियम-197 के अंतर्गत होने वाली चर्चा के दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ।

नई दिल्लीJul 31, 2024 / 06:49 pm

Siddharth Rai

केरल के वायनाड में हुई भूस्खलन की घटना के मद्देनजर बुधवार को लोकसभा में नियम-197 के अंतर्गत होने वाली चर्चा के दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही को 4 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल द्वारा देश के विभिन्न भागों में भूस्खलन और बाढ़ के कारण जान-माल को हुई हानि पर लोकसभा में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के तहत केंद्रीय गृह मंत्री का ध्यान आकर्षित किया गया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने घटना से जुड़े तथ्यों की जानकारी देते हुए सदन में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी।
 Tejasvi Surya said on Wayanad landslide Encroachment was not removed due to vote bank politics
राहुल गांधी ने की ये मांग

विपक्ष के नेता राहुल गांधी, जो कि वायनाड से सांसद भी रह चुके हैं, उन्होंने केरल में लगातार हो रही घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए सरकार से हाईटेक कदम उठाने की मांग की। वहीं, भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने केरल में लगातार और सबसे ज्यादा हो रही इस तरह की घटनाओं का जिक्र करते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी के रवैये पर सवाल उठाया।
उन्होंने केरल में अवैध अतिक्रमण को बड़ी समस्या बताते हुए कहा कि वर्ष 2020 में केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने वायनाड के लैंडस्लाइड प्रोन एरिया से 4 हजार परिवारों को हटाने का सुझाव दिया था। लेकिन, अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई और वायनाड से अभी तक सांसद रहे नेता ने इस पर कुछ नहीं कहा।
धार्मिक समूह के दबाव के कारण अवैध अतिकम्रण नहीं हटा पाई सरकार
उन्होंने आरोप लगाया कि केरल सरकार के एक मंत्री ने विधानसभा में यह स्वीकार किया था कि सरकार उस अवैध अतिकम्रण को इसलिए नहीं हटा पा रही है क्योंकि धार्मिक समूह का दबाव है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस के जिस सांसद थॉमस ने इस मुद्दे को उठाया था, कांग्रेस ने उसे दोबारा लोकसभा चुनाव का टिकट ही नहीं दिया।
वोट बैंक की राजनीति कर रही कांग्रेस

उन्होंने कहा कि कांग्रेस वोट बैंक की राजनीति कर रही है। वोट बैंक की राजनीति के कारण ही वायनाड और उसके आसपास के इलाकों से अतिक्रमण नहीं हटा रहे हैं और आज केंद्र सरकार पर आरोप लगा रहे हैं। तेजस्वी सूर्या द्वारा राहुल गांधी पर साधे गए निशाने के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने विरोध जताते हुए माफी मांगने की मांग की और सदन में हंगामा शुरू हो गया। हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही को 4 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

Hindi News/ National News / वोटबैंक की राजनीति के कारण वायनाड से नहीं हटाया गया अतिक्रमण : तेजस्वी सूर्या

ट्रेंडिंग वीडियो