scriptBihar: मंच से तेजस्वी यादव ने गिनाई जातियां, BJP को बताया संविधान और आरक्षण विरोधी | Tejashwi Yadav enumerated castes from the stage, called BJP anti-constitution and reservation | Patrika News
राष्ट्रीय

Bihar: मंच से तेजस्वी यादव ने गिनाई जातियां, BJP को बताया संविधान और आरक्षण विरोधी

जातीय जनगणना और बिहार (Bihar) में बढ़े हुए आरक्षण को संविधान की 9वीं सूची में डालने की मांग को लेकर राष्ट्रीय जनता दल द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और बीजेपी (BJP) को आरक्षण विरोधी बताया।

पटनाSep 02, 2024 / 03:10 pm

Ashib Khan

Tejashwi Yadav: जातीय जनगणना और बिहार (Bihar) में बढ़े हुए आरक्षण को संविधान की 9वीं सूची में डालने की मांग को लेकर राष्ट्रीय जनता दल द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और बीजेपी (BJP) को आरक्षण विरोधी बताया। वहीं नेता प्रतिपक्ष ने मंच से जातियां भी गिनाई। तेजस्वी यादव ने कहा कि आज हम लोग जब जातीय जनगणना की बात करते हैं तो NDA वाले कहते है यह बांटने का काम करते है। राष्ट्रीय जनता दल, लालू यादव और तेजस्वी यादव जात को लड़ाना चाहता है। मेरा सवाल है उनसे जो लोग हम पर सवाल खड़ा करते है, हम उनसे पूछते हैं कि नाम के आगे सरनेम लगाते हैं। कोई तिवारी, कोई मिश्रा, कोई यादव, कोई पाल, कोई श्रीवास्तव, कोई सिंह और कोई कुशवाह लिखते हैं। ये क्या लालू और तेजस्वी या फिर राजद ने बनाया।
“जातियों में बांटने का काम किसने किया”

तेजस्वी यादव ने कहा कि पहले से लोगों को जातियों में बांटने का काम किसने किया। किसने यादव बनाया, किसने कुशवाहा बनाया। हम लोग बात करते हैं चाहे सिंह हो, श्रीवास्तव हो, यादव हो, पाल हो, कुशवाहा हो, चाहे सवर्ण हों या पिछड़े जाति के या फिर अति पिछड़े जाति हों, दलित हों आज उनकी स्थिति क्या है? यह भी पता करों कि सबसे ज्यादा गरीबी किस जाति में है और फिर उस जाति को गरीबी से निकालो। गरीबी हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। उसे मिटाने का काम करो।
BJP आरक्षण और संविधान विरोधी है 

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने BJP पर संविधान और आरक्षण विरोधी होने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि जदयू नेतृत्व से देश भर में जातीय जनगणना कराने, बिहार में दिए गए 65 फीसदी आरक्षण व्यवस्था को 9वीं अनुसूची में शामिल किए जाने को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने की मांग की है। 

Hindi News/ National News / Bihar: मंच से तेजस्वी यादव ने गिनाई जातियां, BJP को बताया संविधान और आरक्षण विरोधी

ट्रेंडिंग वीडियो