scriptSupreme Court का यूट्यूब चैनल किया हैक, क्रिप्टो करेंसी का वीडियो किया अपलोड | supreme court youtube channel hacked showing cryptocurrency video | Patrika News
राष्ट्रीय

Supreme Court का यूट्यूब चैनल किया हैक, क्रिप्टो करेंसी का वीडियो किया अपलोड

SC Youtube Chanel Hacked: साइबर क्राइम देश भर में हवा की तरह फेल रहा है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक का लिया गया है। चैनल को ओपन करने पर उस पर अमेरिकी कंपनी ‘रिपल लैब्स’ के क्रिप्टोकरेंसी XRP का ऐड वीडियो शो हो रहा है।

नई दिल्लीSep 20, 2024 / 03:20 pm

Devika Chatraj

SC Youtube Chanel: बार एंड बेंच के मुताबिक, हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल को ही हैक कर लिया गया। सुप्रीम कोर्ट के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर दो लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं। इसे एक्सेस करने पर लोगों को इसमें अमेरिका स्थित कंपनी रिपल लैब्स में डेवलप किए गए क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाले ब्लैक वीडियो दिखाए जा रहे थे।
सुप्रीम कोर्ट इस यूट्यूब चैनल पर संविधान पीठों में सुनवाई होने वाले मामलों और सार्वजनिक हित से जुड़े मामलों की सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जाता है। हाल ही में, आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुए बलात्कार और हत्या के मामले में सुओ मोटो याचिका पर सुनवाई का लाइव प्रसारण यूट्यूब पर किया गया था। हैकर्स ने पहले की सुनवाई के वीडियो प्राइवेट कर दिए थे और क्रिप्टोकरेंसी एक्सआरपी का ऐड चला दिया था।

वीडियो किये प्राइवेट

हैकर्स ने चैनल के सभी वीडियो प्राइवेट कर दिए और क्रिप्टोकरेंसी XRP का विज्ञापन चला दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर स्कैमर्स रिपल लैब्स और उसके सीईओ ब्रैड गार्लिंगहाउस के नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर बड़े पैमाने पर दुनिया भर के लोगों को चूना लगा रहे हैं। ये स्कैमर्स लाखों सब्सक्राइबर वाले मशहूर यूट्यूब चैनल्स को हैक करने के बाद उन पर अपने प्रमोशनल वीडियो पोस्ट करते हैं और भारी मुनाफेके साथ बड़ी रकम ऐंठते हैं।

Hindi News/ National News / Supreme Court का यूट्यूब चैनल किया हैक, क्रिप्टो करेंसी का वीडियो किया अपलोड

ट्रेंडिंग वीडियो