scriptपहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, समर्थन में हरियाणा के कई खाप पंचायतें आज पहुंचेंगी जंतर-मंतर | Supreme Court will hear petition of wrestlers today Haryana many Khap Panchayats will reach Jantar Mantar today in support | Patrika News
राष्ट्रीय

पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, समर्थन में हरियाणा के कई खाप पंचायतें आज पहुंचेंगी जंतर-मंतर

सुप्रीम कोर्ट आज 28 अप्रैल को देश के शीर्ष पहलवानों की याचिका पर सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट में प्रदर्शन पर बैठे पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 25 अप्रैल को याचिका दाखिल की थी। इसके साथ ही हरियाणा की कई खापों, महिला संगठनों और संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की घोषणा की है।

Apr 28, 2023 / 09:40 am

Sanjay Kumar Srivastava

supreme_court.jpg

पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, समर्थन में हरियाणा के कई खाप पंचायतें आज पहुंचेंगी जंतर-मंतर

सुप्रीम कोर्ट आज 28 अप्रैल को देश के शीर्ष पहलवानों की याचिका पर सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट में प्रदर्शन पर बैठे पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 25 अप्रैल को याचिका दाखिल की थी। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार व दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। याचिका में 7 महिला पहलवानों ने आरोप लगाया है कि, उनके साथ हुए सेक्सुअल हैरेसमेंट मामले में केस दर्ज नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही हरियाणा की कई खापों, महिला संगठनों और संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की घोषणा की है।
पहलवान पूरे देश के होते हैं – कंडेला खाप प्रमुख

जींद की प्रसिद्ध कंडेला खाप के प्रमुख ओम प्रकाश कंडेला ने कहा कि ‘पहलवान पूरे देश के होते हैं। और पहलवान की कोई जाति, धर्म और क्षेत्र नहीं होता। अपनी बेटियों और उनके भविष्य के लिए हम शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगे और पहलवानों के विरोध में शामिल होंगे। खापों ने हमेशा खिलाड़ियों का समर्थन किया है और बृजभूषण शरण के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज होने तक हम उनके साथ बैठेंगे।
यह भी पढ़ें – WFI प्रमुख के खिलाफ पहलवानों के प्रदर्शन के पक्ष में आए कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा

पहलवानों के प्रदर्शन का लगातार पांचवां दिन

दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों के प्रदर्शन का लगातार पांचवां दिन है। भारतीय कुश्ती संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने पहलवानों के प्रदर्शन को अनुशासनहीनता करार दिया। उन्होंने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) का कामकाज चलाने के लिए तीन सदस्यीय तदर्थ पैनल की घोषणा की। महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस से कार्रवाई रिपोर्ट मांगी तो WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि, जब तक लड़ने की ताकत है, हार नहीं मानूंगा। पर पहलवान भी बृजभूषण की गिरफ्तारी तक प्रदर्शन खत्म नहीं करने की अपनी मांग पर डटे हुए हैं।
यह भी पढ़ें – जंतर मंतर पर कुश्ती खिलाड़ियों के धरने का दूसरा दिन, FIR दर्ज न करने का लगाया आरोप

रेसलर्स के समर्थन में उठी कई आवाजें

रेसलर्स के समर्थन में कई नेता उतरे हैं। जिनमें हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक बुधवार को पहलवानों से मिले थे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इन पहलवानों का साथ देने की अपील कर चुकी हैं। इससे पहले वरिष्ठ कम्युनिष्ट नेता वृंदा करात, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता, महिला कांग्रेस अध्यक्ष नेटा डिसूजा सहित कई नेता इन खिलाड़ियों को अपना समर्थन दे चुके हैं। ओलिंपिक अभिनव बिंद्रा भी इन पहलवानों के हक में लगातार आवाज उठा रहे हैं।

Hindi News / National News / पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, समर्थन में हरियाणा के कई खाप पंचायतें आज पहुंचेंगी जंतर-मंतर

ट्रेंडिंग वीडियो